Monday, September 23, 2024

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर जिला में विभिन्न स्थानों पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

जिला मुख्यालय पर सीटीएम दर्शन यादव ने बाल विवाह पर रोकथाम और बाल शोषण के खिलाफ जागरूकता की दिलाई शपथ
गुरुग्राम, 11 अक्तूबर।
अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जिला में विभिन्न सरकारी व निजी संस्थानों द्वारा बाल विवाह, कन्या भ्रूण हत्या सहित बेटियों की शिक्षा व संरक्षण से जुड़े विभिन्न विषयों पर
जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। डीसी निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में जिला मुख्यालय पर लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में यह कार्यक्रम सीटीएम दर्शन यादव की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।

बच्चों के साथ आए अभिभावकों को बाल विवाह पर रोकथाम और बाल शोषण के खिलाफ जागरूकता की शपथ दिलाई
सीटीएम दर्शन यादव ने कार्यक्रम में उपस्थित जिला बाल संरक्षण समिति के सदस्यों व बाल विवाह की रोकथाम के लिए कार्य कर रही एनजीओ शक्ति वाहिनी के सदस्यों सहित जिला के विभिन्न स्थानों से अपने बच्चों के साथ आए अभिभावकों को बाल विवाह पर रोकथाम और बाल शोषण के खिलाफ जागरूकता की शपथ दिलाई। सीटीएम ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि
बाल विवाह कराना प्रतिषेध अधिनियम 2006 के तहत कानूनी अपराध है।

बाल विवाह जैसी बुराई को जड़ से खत्म करने में अपना सहयोग दें

उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि बाल विवाह जैसी बुराई को जड़ से खत्म करने में अपना सहयोग दें। आमजन के सहयोग से ही ऐसी कुरीतियों को रोका जा सकता है। ऐसा कोई भी व्यक्ति जो बाल विवाह करवाता है या उसकी सहायता करता है तो दो साल तक की सजा और एक लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है। बाल विवाह के आयोजन से संबंधित जानकारी देने के लिए आमजन बाल विवाह प्रतिषेध अधिकारी, पुलिस हेल्पलाइन नंबर 112, मजिस्ट्रेट या चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 पर संपर्क कर सूचना दें ताकि समय पर हस्तक्षेप करके नाबालिग के विवाह को रुकवाया जा सके।
इस अवसर पर जिला बाल संरक्षण समिति की सदस्य सोनिया यादव, कमल यादव व उपासना, शक्ति वाहिनी एनजीओ से निशिकांत व रुक्मणि सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।


बॉक्स में
अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर स्वास्थ्य विभाग की सभी पीएचसी व सीएचसी पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

जिला में बुधवार को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर डीसी निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन व सीएमओ डॉ वीरेंद्र यादव के दिशा निर्देशन में स्वास्थ्य विभाग की सभी पीएचसी व सीएचसी में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर आमजन को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के उद्देश्य के प्रति जागरूक किया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा निरन्त चलाए जा रहे जागरूकता कार्यक्रम की श्रृंखला में आज जनजागरण हेतू रैलियां निकाली गई। वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा स्कूलों में बेटियों के अधिकारों व संरक्षण से जुड़े विषयों पर क्विज प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights