Friday, September 20, 2024

अपने चुनाव व्यय रजिस्टर में दर्ज करें रोज का खर्च- पर्यवेक्षक कुंदन यादव

गुरूग्राम, 19 सितंबर। गुड़गांव और सोहना विधानसभा क्षेत्र के चुनाव व्यय पर्यवेक्षक आईआरएस अधिकारी कुंदन यादव ने कहा है कि उम्मीदवार अपने चुनाव व्यय रजिस्टर को प्रतिदिन के हिसाब से मैनटेन रखें। एक उम्मीदवार का चुनाव खर्च निर्वाचन आयोग द्वारा तय की गई निर्धारित सीमा 40 लाख रूपए से अधिक नहीं होना चाहिए।

पर्यवेक्षक कुंदन यादव आज लघु सचिवालय सभागार में गुड़गांव विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवार व उनके प्रतिनिधियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर विधानसभा के निर्वाचन अधिकारी एसडीएम रविंद्र कुमार व सहायक निर्वाचन अधिकारी तहसीलदार शिखा गर्ग भी उपस्थित रहे। चुनाव व्यय पर्यवेक्षक ने कहा कि खर्च रजिस्टर के तीन भाग है, जिसे सफेद, गुलाबी व पीले कागजों के रूप में ए, बी, सी पार्ट में विभाजित किया गया है। उन्होंने बताया कि सफेद ए पार्ट में रोजाना के खर्च को लिखा जाएगा। बी, गुलाबी पार्ट में नकद लेन-देन तथा सी, पीले कागजों वाले भाग में बैंक से किए गए लेन-देन को दर्ज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 23, 29 सितंबर और दो अक्तूबर को उम्मीदवारों के खर्च रजिस्टर को चेक किया जाएगा। इसलिए उम्मीदवार स्वयं या उनके प्रतिनिधि अपना चुनाव खर्च रजिस्टर लेकर कार्यालय समय में उनके समक्ष उपस्थित होंगे।

चुनाव व्यय पर्यवेक्षक ने कहा कि विधानसभा चुनाव के लिए पांच अक्तूबर को मतदान होगा। इससे 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार को बंद कर दिया जाएगा। अतएव तीन अक्तूबर को चुनाव प्रचार के लिए झंडे, बैनर, पोस्टर लेकर कोई जुलूस या जलसा ना करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में वीडियो सर्विलेंस टीम उम्मीदवार के चुनाव प्रचार एवं व्यय की वीडियो रिर्काडिंग कर रही हैं। जो भी खर्च इन वीडियो क्लिप में रिकार्ड होगा, उसे निर्धारित दरों के हिसाब से उम्मीदवार के शैडो रजिस्टर में दर्ज कर लिया जाएगा।

पर्यवेक्षक कुंदन यादव ने कहा कि उम्मीदवार मतदाताओं को लुभाने के लिए धार्मिकता का आडंबर करते दिखाई दिए तो इसे आदर्श आचार संहिता की अवहेलना माना जाएगा। किसी भी निजी समारोह में उम्मीदवार हाथ जोड़कर वोट की अपील करते दिखाई दिए तो उस समारोह का आधा खर्च उम्मीदवार के खाते में दर्ज कर दिया जाएगा।
गुरूग्राम के एसडीएम रविंद्र कुमार ने पीपीटी के माध्यम से एलईडी स्क्रीन पर उम्मीदवारों को चुनाव व्यय तथा आचार संहिता के बारे में विस्तार से समझाया। उन्होंने कहा कि सुविधा पोर्टल के द्वारा वाहन, लाऊडस्पीकर, चुनाव रैली, चुनाव प्रचार आदि के प्राप्त हुए आवेदनों पर स्वीकृति दी जा रही है। किसी उम्मीदवार को अनुमति नहीं मिली है तो वह उनके कार्यालय से संपर्क कर सकता है। इस अवसर पर गुड़गांव विधानसभा क्षेत्र के सभी 17 उम्मीदवार व उनके प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights