Tuesday, September 24, 2024

किसने जलाई उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में कुरान ?

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में कुरान जलाने की घटना ने धार्मिक और सामाजिक तंत्र में भारी अशांति पैदा कर दी है। इस मामले में इमरान नामक एक युवक को आरोपी बनाया गया है, जो पेशे से वकील है।

खबरों के अनुसार, इमरान ने एक वीडियो साझा किया जिसमें वह कुरान को आग लगाते हुए सिगरेट पीते हुए दिखाई दे रहा है। इस वीडियो में इमरान ने कुरान में काफिरों के खिलाफ दिए गए कथित फरमान का जिक्र करते हुए अपना कदम सही ठहराया। यह कृत्य धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाने वाला और बेहद विवादास्पद है।

यह विवाद और भी गंभीर हो गया जब इमरान ने उन संतों का समर्थन किया, जिनके खिलाफ ‘सर तन से जुदा’ के नारे लगाए गए थे। यह नारा आमतौर पर विवादित और संवेदनशील मुद्दों पर उग्र प्रतिक्रियाओं को दर्शाता है।

इस घटना के बाद, इमरान के खिलाफ इलाके में तीव्र प्रतिक्रिया हुई। पुलिस ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए इमरान को तुरंत गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तारी के बाद, पुलिस ने उसे स्थानीय अदालत में पेश किया, जहां उसे रिमांड पर लिया गया है। पुलिस अब इस मामले की विस्तृत जांच कर रही है और वीडियो के सच्चाई को स्पष्ट करने के प्रयास में है।

इस मामले के तूल पकड़ने के साथ ही पूरे जिले में तनाव और असुरक्षा का माहौल पैदा हो गया है। पुलिस और प्रशासन ने शांति बनाए रखने के लिए अतिरिक्त बल तैनात किया है और लोगों से शांति की अपील की है। धार्मिक भावनाओं की सुरक्षा और समाज में शांति बनाए रखने के लिए प्रशासन ने कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

शिकायतकर्ता का यह भी दावा है कि आरोपित इमरान वकील है। पुलिस ने इस शिकायत पर अधिवक्ता इमरान के खिलाफ नामजद FIR दर्ज कर ली है। यह FIR भारतीय न्याय संहिता (BNS) की धारा 192, 299, 302 और 353 के तहत तहत दर्ज हुई है। ऑपइंडिया के पास FIR कॉपी मौजूद है। सोमवार (2 सितंबर) को पुलिस ने बताया कि आरोपित इमरान को गिरफ्तार कर लिया गया है। मामले में जाँच व अन्य जरूरी कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में इमरान क़ुरान को जलाते हुए बोला, “जबान के जायके के लिए अल्लाह का नाम लेकर। कुरान की 26 शैतानी आयतें जो काफिरों के नाम पर इंसानों का कत्ल करने का खुल्लम-खुल्ला आदेश देती हैं। इमरान ने आगे तीन तलाक, हलाला और ईरान में 9 साल की बच्ची से निकाह को भी शरिया बना देने जैसी बातें भी कहीं हैं। वीडियो में उसे पैगंबर मुहम्मद का भी नाम लिया है।

वीडियो में आगे एडवोकेट इमरान ने दावा किया कि शरिया के नाम पर हो रहे ऐसे कामों की निंदा पूरी दुनिया कर रही है। इमरान आगे बोला, “स्वामी रामगिरि महाराज ने कुछ भी गलत नहीं किया। मैं सही को सही और गलत को गलत समझने के इल्म से बख़ूबी वाकिफ हूँ।” अपनी हरकत को इमरान ने ‘अपने अक़ीदे को जला कर खत्म करने’ की संज्ञा दी है। बांग्लादेश का भी जिक्र करते हुए इमरान आगे बोला, “अभी आपने देखा होगा कि बांग्लादेशी हिन्दुओं का क्या अंजाम किया। यह है शांतिप्रिय मज़हब। और फिर उल्टा चोर कोतवाल को डाँटे।”

इसी के जलते पन्नों से इमरान ने सिगरेट बना कर भी पी। इस पर चप्पल भी रखी। एडवोकेट इमरान ने अपने वीडियो में क़ुरान पर बैन लाने की वकालत की है। उन्होंने दावा किया कि आज वो घर वापसी कर रहे हैं। पूरे वीडियो के दौरान इमरान ने सिर पर खास टोपी लगा रखी है। वह लगातार मुस्करा रहा था।

इस घटना ने धार्मिक और सामाजिक तंत्र में गहरी चिंता और असंतोष को जन्म दिया है। जांच और कानूनी प्रक्रियाओं के बाद, इस विवादास्पद घटना के सभी पहलुओं को उजागर करने की उम्मीद है, ताकि दोषियों को न्याय दिलाया जा सके और समाज में शांति को बहाल किया जा सके।

 

4o mini

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights