Sunday, September 22, 2024

गुरुग्राम: जीएमडीए की सडक़ों पर लगाए जाएंगे स्पीड लिमिट के साइन बोर्ड

गुरुग्राम: जीएमडीए की सडक़ों पर लगाए जाएंगे स्पीड लिमिट के साइन बोर्ड.

गुरुग्राम, 15 नवम्बर ( हप्र )। जिला सडक़ सुरक्षा समिति द्वारा जारी निर्देश के अनुसार गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) गुरूग्राम में सभी जीएमडीए सेक्टर रोड पर स्पीड लिमिट साइनबोर्ड लगाने का कार्य करेगा। शहर की सभी सडक़ों के लिए स्पीड लिमिट जिला प्रशासन और क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण द्वारा निर्धारित की गई है। जीएमडीए ने इस प्रोजेक्ट के लिए टेंडर जारी कर दिया है। इस कार्य को 1.76 करोड़ रुपये की लागत से कराया जाएगा।
यह साइन बोर्ड एक दूसरे से लगभग 300 मीटर की दूरी पर सडक़ों पर लगाए जाएंगे। यह कार्य सडक़ परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (एमओआरटी-एच) और लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के विनिर्देशों और नवीनतम लागू भारतीय सडक़ कांग्रेस (आईआरसी) कोड के अनुसार किया जाएगा। साइन बोर्ड लगने से लोगों को सडक़ पर स्वीकार्य स्पीड लिमिट के बारे में जागरूक होने और अनुमत सीमा के भीतर गाड़ी चलाने में मदद मिलेगी। इससे ट्रैफिक पुलिस विभाग को ओवर-स्पीडिंग के उल्लंघन का पता लगाने में भी मदद मिलेगी।
जीएमडीए के मोबिलिटी डिवीजन के महाप्रबंधक कर्नल आरडी सिंघल ने कहा कि शहर की सडक़ों पर सुरक्षित ड्राइविंग सुनिश्चित करने के लिए सडक़ के बुनियादी ढांचे और वाहनों की आवाजाही को ध्यान में रखते हुए स्पीड लिमिट निर्धारित की गई है। जिला सडक़ सुरक्षा समिति ने गुरुग्राम में सभी सडक़ बुनियादी ढांचे के लिए स्पीड लिमिट तय की है, चाहे वह राष्ट्रीय हो या राज्य राजमार्ग हो, या हो मास्टर और आंतरिक सडक़ें। प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार, जीएमडीए गुरुग्राम में अपनी सभी मुख्य सडक़ों पर स्पीड लिमिट साइनबोर्ड प्रदान करेगा। इससे सडक़ सुरक्षा भी बढ़ेगी। हमने इस कार्य के लिए निविदा जारी की है। हाल ही में जीएमडीए ने शहर में विभिन्न अंडरपासों में थर्मोप्लास्टिक रंबल स्ट्रिप्स स्थापित करके गति कम करने के उपायों को लागू किया, जहां वाहनों की उच्च गति की आवाजाही का पता चला था।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights