Saturday, September 21, 2024

गुरूग्राम जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने उठाए विशेष कदम

गुरूग्राम जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि 5 अक्तूबर को 15वीं हरियाणा विधानसभा के आम चुनाव 2024 में पिछले चुनाव की तुलना में मतदान प्रतिशत बढ़े इसके लिए जिला प्रशासन ने विशेष कदम उठाए है। स्वीप गतिविधियां, स्लोगन राईटिंग, पेंटिग, नूक्कड़ नाटक, पोस्टर मेकिंग इत्यादि के माध्यम से मतदाताओं को वोट डालने के लिए जागरूक किया जा रहा है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि गुरूग्राम का मतदाता राजनीतिक रूप से जागरूक है। इस बार मतदान प्रतिशत बढ़े इसके लिए जिला प्रशासन के साथ-साथ हर नागरिक का कर्तव्य व अधिकार बनता है कि वे ‘लोकतंत्र का पर्व-प्रदेश का गर्व‘ हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में अपना कीमती वोट डालकर भागीदार बनें, क्योंकि एक-एक वोट से ही मतदान प्रतिशत बढ़ता है। उन्होंने बताया कि नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट केवल उंगली पर एक निशान नहीं है, बल्कि मजबूत लोकतंत्र के लिए आशा की एक नई किरण होता है।

उन्होंने कहा कि जागरूक मतदाता वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत चलाए जा रही गतिविधियों को एक अभियान का रूप देते है और मतदान के ग्राफ को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विधानसभा आम चुनाव के तहत मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला के सभी विधानसभा क्षेत्रों में मतदान जागरूकता अभियानों को बढ़ावा देने में जिला प्रशासन पूर्णत सक्रिय है, इसमें विभिन्न विभागों सहित शिक्षण संस्थाओं की उल्लेखनीय भागीदारी है, स्कूल व महाविद्यालयों के विद्यार्थियों द्वारा मेहंदी व पेंटिंग प्रतियोगिता के साथ-साथ, गांवों में रैली निकाल कर मतदाताओं को चुनाव में अधिक से अधिक मतदान करने के लिए जागरूक करने का काम किया जा रहा है। जो मतदाताओं को जागरूक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रशासन मतदाता जागरूकता को बढ़ावा देने और चुनावी प्रक्रिया में भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर सक्रिय व प्रभावी रूप से अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहा है। विभिन्न प्रकार के स्वीप अभियानों के माध्यम से मतदाताओं को प्रत्येक वोट का महत्व समझाया जा रहा है। गुरुग्रामवासियों को 5 अक्तूबर को मतदान के दिन लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढक़र भागीदारी करनी चाहिए।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights