Sunday, September 22, 2024

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला लिखा पत्र , जल्दी हो धान और बाजरे की खरीद शुरू

  • डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने एक अक्तूबर से पहले धान और बाजरे की खरीद शुरू करने के लिए केंद्र को लिखा पत्र
  • उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों को मंडियों के पास अग्निशमन वाहनों की तैनाती सहित सभी उचित प्रबंध करने के दिए निर्देश

चंडीगढ़, 11 सितम्बर। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि इस बार धान बिक्री की मंडियों के पास अग्निशमन वाहनों की तैनाती करें ताकि किसी कारणवश मंडी में होने वाली आगजनी की घटनाओं पर तुरंत काबू पाया जा सके। उन्होंने खरीफ मार्केटिंग सीजन में फसलों की खरीद के लिए मंडियों में उचित प्रबंध करने के भी निर्देश दिए। डिप्टी सीएम, जिनके पास खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग का प्रभार भी है, ने सोमवार को यहां विभागीय अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता की।

 

 

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने जानकारी दी कि वैसे तो भारत सरकार द्वारा आगामी एक अक्तूबर से धान और बाजरा की खरीद शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं लेकिन किसानों की डिमांड को देखते हुए उन्होंने केंद्र सरकार को 20 सितम्बर से बाजरा, 25 सितम्बर से धान की खरीद आरम्भ करने के लिए पत्र लिखा है और केंद्र से अनुमति मिलती है तो यह खरीद प्रक्रिया एक अक्तूबर से पहले भी शुरू की जा सकती है। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि धान की खरीद खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग, हैफेड, हरियाणा स्टेट वेयरहाउसिंग कारपोरेशन तथा भारतीय खाद्य निगम द्वारा की जाएगी। डिप्टी सीएम ने बताया कि राज्य में मक्का की खरीद 20 सितम्बर से, मूंग एक अक्तूबर से, तिल, अरहर, उड़द की खरीद एक दिसंबर से शुरू की जाएगी।

 

 

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आगे जानकारी दी कि इस बार धान की खरीद करने का लक्ष्य 60 लाख मीट्रिक टन रखा गया है। उन्होंने बताया कि धान खरीद के लिए 215 खरीद केंद्र, बाजरा के लिए 92, मक्का के लिए 19, सूरजमुखी के लिए 13, मूंग के लिए 38 , तिल के लिए 27, अरहर के लिए 22 और उड़द के लिए 10 खरीद केंद्र निर्धारित किए गए हैं। दुष्यंत चौटाला ने बताया कि इन खरीफ फसलों की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जाएगी।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights