Saturday, September 21, 2024

डीसी निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में ज़िला सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक सम्पन्न

 

बैठक में जारी दिशा-निर्देशों की पालना तय समय में सुनिश्चित करें अधिकारी : डीसी

सडक़ दुर्घटनाओं को रोकने के लिए दुर्घटना वाले स्पॉट को चिह्नित कर त्वरित निवारण करें संबंधित विभाग
गुरूग्राम, 26 जुलाई।
ज़िला सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक डीसी निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित हुई। बैठक के दौरान सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने एवं सड़क सुरक्षा मानकों के पालन के लिए समिति में शामिल विभिन्न विभागों के द्वारा उठाए गए कदमों के सन्दर्भ में समीक्षा की गई। डीसी ने बैठक में पूर्व में आयोजित बैठक की कार्यवाही के अनुपालन से संबंधित समीक्षा करते हुए प्राप्त प्रस्तावों पर आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।
डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि जिले में सड़क दुर्घटनाओं पर नियंत्रण के लिए कई तरह के उपाय आवश्यक हैं। सड़कों के निर्माण से जुड़े विभाग सड़कों में सुधार, संकेतक लगाने और तीव्र मोड़ों को ठीक करने का प्रयास करें।

ओवर स्पीडिंग को नियंत्रित करने तथा आवश्यक सुरक्षा साधनों का उपयोग करने के निर्देश

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें। बैठक में उन्होंने अधिकारियों को एनएच किनारे और फुटपाथ पर किए गए अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिए, जिससे यातायात को सुगम बनाया जा सके। डीसी ने इस दौरान जिले में सड़क सुरक्षा से संबंधित किए गए प्रयास, सड़क दुर्घटनाओं के प्रमुख कारण, दुर्घटना नियंत्रण के उपाय व सड़क सुरक्षा जागरूकता के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सड़क दुर्घटना रोकने, ओवर स्पीडिंग को नियंत्रित करने तथा आवश्यक सुरक्षा साधनों का उपयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंने सड़कों के गड्ढों का भराव, आवश्यक मरम्मत, यथा स्थान संकेतक, ब्लिंकर अनिवार्य रूप से लगाने हेतु सभी अधिकारियों को निर्देशित किया। डीसी ने राष्ट्रीय राजमार्ग में स्थित ब्लैक स्पॉट स्थानों पर होने वाली सड़क दुर्घटना को कम करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने इन स्थानों पर रात्रि में प्रकाश की व्यवस्था, स्पीड लिमिट बोर्ड, रंबल स्ट्रीप, रोड मार्किंग जैसी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि अवैध रूप से सडक़ पर वाहनों को न खड़े रहने दिया जाए चूकि दुर्घटनाओं का सबब ऐसे अवैध तरीके से खड़े हुए वाहन बनते हैं।

 

बिलासपुर चौक पर निर्माणाधीन फ्लाईओवर के चलते निरन्तर जाम की स्थिति 
बैठक में बताया गया कि बिलासपुर चौक पर निर्माणाधीन फ्लाईओवर के चलते निरन्तर जाम की स्थिति बन रही है। जिस पर डीसी निशांत कुमार यादव ने अगले सप्ताह पीडी एनएचएआई जयपुर के अधिकारियों संग बैठक कर समस्या के निवारण की बात कही। बैठक में अन्य विषयों को लेकर भी व्यापक चर्चा हुई जिसमें बताया गया कि सिधरावली कट पर ब्लैक स्पॉट को खत्म करने के लिए अगले एक माह के भीतर काम शुरू हों जाएगा। इसी प्रकार ला लगून चौक पर पैदल यात्रियों के लिए सुगम पैदल पार पथ उपलब्ध कराने के लिए टेंडर फ्लोट हो चुका चुका है व 15 अगस्त से पहले यह कार्य पूरा हो जाएगा। शहर में आवारा पशुओं के चलते होने वाली दुर्घटना पर संज्ञान लेते हुए डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि संबंधित अधिकारी अगली बैठक में सूची साथ लेकर आएं कि उन्होंने एक माह में कितने आवारा पशुओं को पकड़ा है। बैठक में ट्रैफिक पुलिस द्वारा बताए गए ब्लैक स्पॉट्स पर भी निर्णायक चर्चा हुई। डीसी निशांत कुमार यादव ने संबंधित अधिकारियों को अगली बैठक से पूर्व संबंधित स्पॉट्स की एटीआर रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए।

अगली बैठक में सूची साथ लेकर आएं 
बैठक में एडीसी हितेश कुमार मीणा, डीसीपी ट्रैफिक वीरेंद्र विज, सोहना के एसडीएम सोनू भट्ट, गुरूग्राम के एसडीएम रविंद्र कुमार, पटौदी के एसडीएम होशियार सिंह, मानेसर के एसडीएम दर्शन यादव, जिला परिवहन अधिकारी एवं सचिव क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण गजेंद्र सिंह, सीटीएम कुंवर आदित्य विक्रम सहित सडक़ सुरक्षा कमेटी के सदस्य अधिकारीगण व राहगीरी फाउंडेशन आदि संस्थाओं के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहें।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights