Sunday, September 22, 2024

डेंगू से बचाव के लिए वातावरण को रखें साफ-सुथरा- सीएमओ

विश्व डेंगू दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए स्वास्थ्य विभाग ने
गुरूग्राम, 16 मई। सीएमओ डा. विरेंद्र यादव ने कहा है कि डेंगू से बचाव के लिए हमें अपने घर और आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखना चाहिए। कहीं भी जलभराव दिखाई दे तो उसमें काला तेल डाल दें या उसकी सफाई करवाएं। जिससे कि मच्छरों का लारवा पैदा ना हो सके।

डेंगू फैलने का मुख्य कारण गंदगी
गुरूग्राम के सैक्टर 96 स्थित झंकार इंटरनेशनल स्कूल में विश्व डेंगू दिवस के अवसर पर आयोजित किए गए कार्यक्रम में सीएमओ ने कहा कि डेंगू फैलने का मुख्य कारण गंदगी और मच्छरों की भरमार होना है। इससे निजात पाने के लिए घर या कार्यस्थल पर ऐसी कोई वस्तु नहीं होनी चाहिए, जिसमें पानी भरा रहता है। घर के कूलर, पानी की टंकी आदि को साफ करते रहना चाहिए। उन्होंने बताया कि इस साल में पांच लाख 17 हजार 748 घरों में मच्छर के लारवा की जांच की गई और इसमें 482 मामले सही पाए गए। जिनमें 264 भूस्वामियों को नोटिस जारी किए गए। इस अभियान में गुरूग्राम व मानेसर नगरनिगम का भी सहयोग रहा। स्वास्थ्य विभाग की सक्रियता के कारण इस साल डेंगू का एक भी मरीज नहीं पाया गया, जब कि 178 बुखार से पीडि़त मरीजों के डेंगू जांच के लिए सैंपल लिए गए थे। इस अवसर पर डिप्टी सीएमओ व टीकाकरण अधिकारी डा. जेपी राजलीवाल भी मौजूद रहे।

264 भूस्वामियों को नोटिस जारी किए गए
इस अवसर पर कविता पाठ, पीपीटी प्रेजेंटेशन, गीत, पोस्टर आदि के माध्यम से स्कूल के विद्यार्थियों ने डेंगू से बचाव के उपाय बताए। सीएमओ ने प्रतिभावान विद्यार्थियों को उपहार भेंट कर उनका उत्साह वर्धन किया। जिला के सरकारी अस्पतालों में भी आज विश्व डेंगू दिवस के अवसर पर जनजागरूकता के कार्यक्रम आयोजित किए गए।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights