Sunday, September 22, 2024

नूंह हिंसा: विधायक मामन खान को दो दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया, इंटरनेट सेवा निलंबित

गुरुग्राम,15 सितबर नूंह दंगों के आरोप में कांग्रेस के फिरोजपुर झिरका के विधायक मामन खान को नूंह की एसआईटी टीम ने जयपुर से गिरफ्तार किया। गिरफ्तारी के बाद उन्हें नूंह लाया गया। शुक्रवार को अदालत में पेशी के बाद उन्हें दो दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया गया। एहतियात के तौर पर नूंह में धारा 144 लागू करने के साथ इंटरनेट सेवाएं भी निलंबित कर दी गई हैं। साथ ही नूंह व गुरुग्राम जिलों में पुलिस ने सुरक्षा बढ़ा दी।


31 जुलाई, 2023 को नूंह के नल्हड़ स्थित मंदिर में ब्रजमंडल यात्रा पर हुई हिंसा के बाद कांग्रेस के विधायक मामन खान के बयान पर विवाद हुआ था। उनके बयान को नूंह हिंसा से भी जोड़क़र देखा गया। गुरुवार देर रात एसआईटी नूंह ने विधायक मामन खान को गिरफ्तार कर लिया। शुक्रवार को उन्हें नूंह अदालत में पेश किया गया। विधायक मामन खान की गिरफ्तारी के विरोध में नूंह में कहीं फिर से दंगों की आग न भड़क जाए, इसलिए एहतियातन पुलिस पूरी तरह से सक्रिय रही। नूंह में धारा 144 लागू कर दी गई है। बाहरी क्षेत्रों से नूंह में प्रवेश करने वाले वाहनों की गहन जांच की गई। नूंह की सभी सीमाओं पर सुरक्षा कड़ी रही। गुरुग्राम में भी पुलिस सक्रिय है। मामन खान का गुरुग्राम में आवास है।


नूंह हिंसा में मामन खान की रही भूमिका: एसपी बिजारनिया


पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारनिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि नूंह हिंसा के दिन बड़कली चौक नगीना के आसपास जो आगजनी व तोड़फोड़ की घटनाएं हुई थी उसकी जांच में मिले तथ्यों व सोशल मीडिया पर भ्रामक व भड़काऊ प्रचार में शामिल युवकों से संपर्क जैसी गतिविधियों में विधायक की भूमिका संदिग्ध थी। उसी दिन घटना से पहले बड़कली चौक पर उनकी उपस्थिति संबंधी जानकारी भी जांच में सामने आई है। इस आगजनी की घटना में कई सरकारी व प्राइवेट वाहन ऑयल मील सहित काफी नुकसान हुआ था। इन्हीं सब तथ्यों को देखते हुए विधायक मामन खान को गिरफ्तार कर न्यायालय में हाजिर किया जा रहा है जहां से पुलिस रिमांड लेकर आगे की जांच की जाएगी। जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे उसी के तहत कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।


इसके साथ ही पूरे इलाके की किसी प्रकार की कोई हिंसक घटना ना हो इस लिए पुलिस ने किसी भी अनहोनी घटना से निपटने के लिए थाना नगीना थाना प्रभारी व पुन गंवा प्रभारी के साथ मिल कर मे रैपिड एक्शन फोर्स की पहले से ही तैनाती कर जिसकी कानो कान किसी भी भनक तक नहीं होनी दी। रैपिड एक्शन फोर्स की जिम्मेदारी राकेश कुमार कमांडेंट को दी गई। उन्होंने नगीना पुनगवा के सभी गांवों को दौरा कर पूरी स्थिति का जायजा लिया और पुलिस के साथ रैपिड एक्शन फोर्स की मुसतजी से तैनात कर दिया गई ।


कांग्रेस के फिरोजपुर झिरका से विधायक मामन खान को पूछताछ के लिए एसआईटी ने दो बार नोटिस देकर बुलाया था। फिर भी वे एसआईटी के समक्ष पेश नहीं हुए। तभी ये इस बात का अंदेशा था कि एसआईटी अब उन्हें गिरफ्तार कर लेगी। मोनू मानेसर की गिरफ्तारी के बाद भी यह कयास लगाए जाने लगे कि अगला नंबर विधायक मामन खान का है।


विधायक मामन को हिंसा मामले की जांच कर रही एसआईटी ने पहले 25 अगस्त को नोटिस देकर 31 अगस्त को जांच में शामिल होने के लिए बुलाया था। दो बार नोटिस देने के बाद भी वे पूछताछ में शामिल नहीं हुए। नोटिस के जवाब में विधायक ने मेडिकल भेज दिया कि वह बुखार से पीडि़त हैं। उसके बाद पुलिस की ओर से 5 सितंबर को दूसरा नोटिस दिया गया और 10 सितंबर को जांच में शामिल होने के लिए नूंह पुलिस लाइन बुलाया गया, लेकिन वह नहीं आए।


-गिरफ्तार से बचने के लिए पहुंचे थे हाईकोर्ट-


विधायक मामन खान ने पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर कर पुलिस द्वारा गिरफ्तार करने से बचने के लिए तर्क दिया कि इस मामले की जांच उच्च अधिकारियों की निगरानी वाली एसआईटी से करवाई जाए। सरकार उन्हें मोहरा बना रही है। विधायक मामन खान ने यह भी कहा कि वह हिंसा वाले दिन नूंह क्षेत्र में थे ही नहीं। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने सरकार को और संबंधित अधिकारियों को नोटिस जारी करते हुए मामन को निचली अदालत में याचिका डाले की सलाह देकर अगली तारीख दे दी।


बिट्टू बजरंगी व मोनू मानेसर किए जा चुके हैं गिरफ्तार


नूंह हिंसा मामले में बिट्टू बजरंगी और मोनू मानेसर की गिरफ्तारी को लेकर मांग उठती रही। इसी बीच इन दोनों को गिरफ् तार करके एक तरह से पुलिस ने मामन खान की गिरफ्तारी का रास्ता साफ कर लिया। अब मामन खान को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। बता दें कि 31 जुलाई 2023 को नूंह जिले में बृजमंडल यात्रा पर हमले के साथ ही बड़ी हिंसा हो गई थी। सेंकड़ों वाहनों को फूंका गया। दो होम गार्ड के जवानों के साथ 6 लोगों की मौत और 80 से ज्यादा लोग इस हिंसा में घायल हुए थे। कई दिन तक नूंह हिंसा की आग अलग-अलग जिलों में भी सुलगती रही।
एसआईटी इंचार्ज एवं फिरोजपुर झिरका के डीएसपी सतीश कुमार के मुताबिक कांग्रेस विधायक को नियमानुसार कोर्ट में पेश किया जायेगा। उन्होंने गिरफ्तारी की पुष्टि तो कर दी लेकिन उन्हें गिरफ्तार कहां से किया गया, इस बारे में कुछ जानकारी नहीं दी।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights