Sunday, September 22, 2024

नोहर फ ीडर में कटाव, करीब दो सौ एकड़ धान की फ सल में जलभरावगीदड़,शेह व लोमड़ी अक्सर तोड़ती है फ ीडर

जगह-जगह कं डम हो चुकी फ ीडर के पेचवर्क के लिए बजट मांगा
सिरसा,2 सितंबर। हरियाणा मे सिरसा जिले के नहराना हेड से निकलने वाली नोहर फ ीडर में श्ािनवार सुबह गांव रूपाणा खुर्द के पास कटाव आ गया। नोहर फ ीडर से पड़ोसी प्रांत राजस्थान के हनुमानगढ़ जिला के नोहर तहसील क्षेत्र के खेत सिंचित होते हैं। इस समय राजस्थान क्षेत्र में नरमा,ग्वार व बाजरा की फ सल पकाव पर है जिससे सिंचित जल की निंतात आवश्यकता है ऐसे में फ ीडर का टूटना किसानों के लिए दुखदायी है। बुर्जी संख्या 42700 के करीब 75 फ ीट में आए कटाव से रूपाणा खुर्द किसान हरी सिंह,जगदीश,दुनीराम आदि किसानों की लगभग दो सौ एकड़ में खड़ी धान की फ सल जलमग्न हो गई। फ सल को कोई नुकसान नहीं माना जा रहा है।
गांव रूपाणा के किसानों द्वारा सूचना देने पर सिंचाई विभाग के कनिष्ठ अभियंता विकास कुमार मौके पर पहुंचे ओर नहराना हेड से जल प्रवाह को बंद करवाया। उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टया फ ीडर में कटाव का कारण गीदड़ द्वारा पटरी को खोदना माना जा रहा है। इस क्षेत्र में गीदड़,लोमड़ी व शेह जानवर बहुत हैं जो गर्मी से बचाव के लिए नहर पटरी में अपने ठिकाने बनाते रहते हैं। उन्होंने बताया कि नोहर फ ीडर के किनारे कमजोर पड़ चुके हैं जिससे जलरिसाव होने से कटाव आ जाता है। उन्होंने बताया कि जल प्रवाह बंद होने के बाद शनिवार बाद दोपहर जेसीबी व ट्रेक्टरों की मदद से कटाव को पाटने का काम शुरू किया गया है। संभवत:चार दिन बाद इसमें जल प्रवाह किया जाएगा। फ ीडर के किनारों पर पेचवर्क करने के लिए विभाग के उच्चाधिकारियों को एस्टीमेट बनाकर भेजा हुआ है।
बता दें कि नोहर फीडर के सामातंर बह रही शेरांवाली नहर भी गांव रूपाना खुर्द की तरफ बीती 28 अगस्त को टूट गई थी। नहर में काफ ी कटाव हो गया था। इसके बाद कटाव को ठीक कर नहर में शनिवार को ही पानी छोड़ गया है। शेरांवाली नहर एक अगस्त को गांव दड़बा कलां के समीप शेरांवाली नहर टूट गई थी। 27 दिन के अंतराल के बाद 28 अगस्त को फि र से गांव रूपाना खुर्द के समीप बर्जी नंबर 43200 के पास टूटी गई। नहर में करीब 200 फु ट का कटाव आ गया था। किसानों ने नहर टूटने का कारण सिंचाई विभाग के अधिकारियों की लापरवाही बताया है।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights