Monday, September 23, 2024

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने 15 इंटरसेप्टर वाहन हाईवे पुलिस को सौंपे

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने 15 इंटरसेप्टर वाहन हाईवे पुलिस को सौंपे

ठाणे 28 – महाराष्ट्र समृद्धि पर निर्धारित गति सीमा और यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे समृद्धि राजमार्ग पर सोमवार (27 नवंबर ) को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम द्वारा राजमार्ग पुलिस को 15 इंटरसेप्टर वाहन सौंपे हैं।

मुख्यमंत्री शिंदे के झंडा दिखाने के बाद सभी गाड़ियां समृद्धि हाईवे की ओर बढ़ गईं। 701 किमी लंबाई में से, हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि राजमार्ग नागपुर से भारवीर तक है, इगतपुरी (600 किमी) यातायात के लिए खुला है। प्रतिदिन हजारों वाहन समृद्धि का उपयोग कर रहे हैं। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (यातायात) ने समृद्धि राजमार्ग पर सुचारू यातायात सुनिश्चित करने और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए निगमों से 15 राजमार्ग पुलिस स्टेशनों के लिए इंटरसेप्टर वाहन उपलब्ध कराने का अनुरोध किया था। इसके अनुसार निगम से 15 स्कॉर्पियो गाड़ियां खरीदी गईं। पीए सिस्टम के साथ ब्लिंकिंग लाइट बार (लाल-सफेद-नीला), वाहन ग्राफिक्स डिजाइन, प्राथमिक चिकित्सा किट, अग्निशामक, इंटरसेप्टर वाहनों के लिए आवश्यक सभी उपकरण निगम द्वारा जोड़े गए थे।

इन वाहनों को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के हाथों और सार्वजनिक निर्माण (सार्वजनिक निर्माण) मंत्री दादाजी भुसे की उपस्थिति में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (यातायात) के कार्यालय को सौंप दिया गया। इस अवसर पर विधायक प्रताप सरनाईक, विधायक रवि फाटक, निगम के उपाध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राधेश्याम मोपलवार, संयुक्त प्रबंध निदेशक संजय यादव, अनिल कुमार गायकवाड़ एवं अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

701 किमी लंबे हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि राजमार्ग में से नागपुर से भारवीर से इगतपुरी (600 किमी) तक यातायात के लिए खुला है। समृद्धि हाईवे पर अब तक लगभग 57 लाख वाहन सफर कर चुके हैं। यात्रियों की सुरक्षा के लिए निगम तत्पर है और कई सुविधाएं उपलब्ध करायी है। राजमार्गों पर होने वाली घटनाओं के लिए एक केंद्रीय नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जिसके माध्यम से रैपिड रिस्पांस वाहन, 108 एम्बुलेंस, राजमार्ग पुलिस, महाराष्ट्र राज्य सुरक्षा निगम आदि को दुर्घटनाओं/अन्य घटनाओं का अलर्ट दिया जाता है। ताकि मदद की जगह पर जल्दी पहुंचने में सुविधा हो। यात्रियों को तुरंत मदद मिल सके, इसके लिए हाईवे पर हेल्पलाइन नंबर बोर्ड लगाए गए हैं। इसके अलावा, समृद्धि हाईवे पर सुचारु रूप से हादसा प्रबंधन के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार की गई है और इसी तरह हादसा प्रबंधन रिस्पॉन्डर के माध्यम से काम किया जाता है।

साथ ही हाईवे पर यातायात और घटना नियंत्रण के लिए इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम (आईटीएस) लगाया जाएगा। राजमार्ग चालकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए हर 25 किमी पर रंबल स्ट्रिप, अलग-अलग रंग के झंडे और विभिन्न मूर्तियां लगाई गई हैं। साथ ही, टोल बूथों पर गति मापने वाले बूथ (हूटर) लगाए गए हैं, ताकि गति सीमा से अधिक गति वाले वाहनों की पहचान की जाए और क्षेत्रीय परिवहन (आरटीओ) विभाग के माध्यम से परामर्श दिया जाए। राजमार्ग पर अधिकांश स्थानों पर, जंगली जानवरों और छुट्टा जानवरों की आवाजाही को रोकने के लिए राजमार्ग के दोनों किनारों पर एक सुरक्षात्मक दीवार बनाई गई है और क्रैश बैरियर के किनारे चेन लिंक बाड़ लगाई जाएगी।

समृद्धि राजमार्ग पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए, अत्याधुनिक रैपिड रिस्पांस वाहन – 21, एम्बुलेंस – 21, ईपीसी गश्ती वाहन – 14, राजमार्ग सुरक्षा पुलिस स्टेशन – 13, 30 टन क्रेन – 13, महाराष्ट्र राज्य सुरक्षा निगम – 142 सुरक्षा गार्ड तैयार रखे गए हैं।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights