Saturday, September 21, 2024

मुख्यमंत्री ने फतेहाबाद निवासियों को दी बड़ी सौगात, लगभग 313 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों का किया उद्घाटन व शिलान्यास

प्रगति रैली में लगाई घोषणाओं की झड़ी, फतेहाबाद में विकास कार्यों के लिए 10 करोड़ रुपये राशि देने की घोषणा

बड़ोपल में बनेगा वन्यजीव उपचार केंद्र, रास्तों के बीच में लगे खंभों और घरों के ऊपर से गुजरने वाली बिजली की तारों को निःशुल्क हटाया जाएगा

जिनके खुद के बहीखाते खराब हैं, वे आज हमसे हिसाब मांग रहे हैं, पहले वे अपने 10 साल के कार्यकाल का हिसाब जनता को दें- नायब सिंह सैनी

नई दिल्ली, 25 जुलाई – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने आज जिला फतेहाबादवासियों को बड़ी सौगात देते हुए लगभग 313 करोड़ रुपये से अधिक की राशि के विकास कार्यों का उद्घाटन व शिलान्यास किया। जिला फतेहाबाद में आयोजित प्रगति रैली में मुख्यमंत्री ने घोषणाओं की झड़ी लगाते हुए फतेहाबाद में विकास कार्यों के लिए 10 करोड़ रुपये राशि देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि बड़ोपल में वन्यजीव उपचार केंद्र बनाया जाएगा। सरकार की पॉलिसी अनुसार रास्तों के बीच में लगे खंभों और घरों के ऊपर से गुजरने वाली बिजली की तारों को निगम द्वारा निशुल्क हटाया जाएगा। वहीं विभिन्न गांवों में जहाँ वोल्टेज कम है, वहाँ बिजली विभाग द्वारा बड़ा ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि भूमि उपलब्ध होने पर वार्ड नंबर 13-14 में बूस्टिंग स्टेशन बनाया जाएगा। फतेहाबाद के मिनी बाईपास का नवीनीकरण भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भूना को उपमंडल तथा भट्टू को तहसील बनाने पर सरकार द्वारा गठित कमेटी विचार कर रही है, मानदंड पूरा होते ही इन्हें उपमंडल और तहसील बनाया जाएगा।

क्षेत्रवाद और भाई-भतीजावाद से ऊपर उठकर हमने पूरे हरियाणा की तरक्की और खुशहाली के लिए काम किया

श्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि इस रैली में इतनी बड़ी संख्या में लोगों की उपस्थिति हमारी सरकार के कार्यों और नीतियों के प्रति अपने समर्थन और विश्वास का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि जनता ने हरियाणा बनने के बाद प्रदेश में कई सरकारों के कामकाज को देखा है, लेकिन विकास के मामले उनमें क्षेत्रवाद हावी रहा। हमारी सरकार ने हरियाणा एक-हरियाणवी एक की भावना से प्रदेश के हर क्षेत्र में समान विकास किया है। हमने जिला, शहर और हलके से ऊपर उठकर पूरे प्रदेश को एक दृष्टि से देखा है। क्षेत्रवाद और भाई-भतीजावाद से ऊपर उठकर हमने पूरे हरियाणा की तरक्की और खुशहाली के लिए काम किया है।

पिछली सरकार कमीशन मोड में काम करती थी, जबकि हमारी सरकार मिशन मोड में काम करती है

मुख्यमंत्री ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि आज वर्तमान राज्य सरकार के 10 साल के कार्यकाल का हिसाब मांगने वालों को अपने गिरेबान में झांककर देखना चाहिए। उनकी सरकार कमीशन मोड में काम करती थी, जबकि हमारी सरकर मिशन मोड में काम करती है। उनके राज में भ्रष्टाचार चरम सीमा पर था, जिनके पास सिफारिश होती थी, पैसे होते थे, उन्हें ही सरकारी नौकरी मिलती थी। जबकि हमने प्रदेश में व्यवस्था परिवर्तन का काम किया है और मैरिट पर युवाओं को सरकारी नौकरियां देने का काम किया है। हमारी सरकार ने ऐसे बिचौलियों की दुकानें बंद करवा दी हैं, जो सरकारी नौकरियां दिलवाने में या लोगों के सरकारी कामकाज करवाने में दलाली करते थे। हमने प्रदेश को भय-भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद, क्षेत्रवाद से मुक्त करके विकसित प्रदेश बनाया है।

जिनके खुद के बहीखाते खराब हैं, वे आज हमसे हिसाब मांग रहे हैं

मुख्यमंत्री ने विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जिनके खुद के बहीखाते खराब हैं, जिन्होंने भ्रष्टाचार, भाई भतीजावाद को जन्म दिया और लोगों को उनकी हालात के ऊपर छोड़ने का काम किया, वे आज हमसे हिसाब मांग रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हमारे कार्यकाल का हिसाब तो वे युवा देते हैं, जिन्हें बिना खर्ची व पर्ची के सरकारी नौकरी मिली है। वह गरीब व्यक्ति दे रहा है, जिसका इलाज आज मुफ्त हो रहा है। वह किसान दे रहा है, जिसके खाते में फसल बीमा और मुआवजे की राशि सीधे जा रही है। वे बुजुर्ग दे रहे हैं, जिन्हें अब पेंशन बनवाने के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ते बल्कि घर बैठे उनकी पेंशन बन जाती है। पहले की सरकार में पेंशन बनवाने के लिए बुजुर्गों को 6-6 माह तक दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे।

आज हरियाणा के विकास की देश ही नहीं, विदेशों में भी हो रही चर्चा

श्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में फतेहाबाद शहर की हालात दूर-दराज के गांव जैसी थी। सड़कें टूटी पड़ी थीं, पेयजल व्यवस्था चरमराई हुई थी, बिजली कम आती थी। बारिश में जलभराव होता था। पिछले 10 वर्षों में हमारी सरकार ने यहां विकास के पहिये को निरंतर गतिशील किया है। यहां करोड़ों रुपये की लागत के विकास कार्य पूरे हो चुके हैं और करोड़ों रुपये के कार्य प्रगति पर हैं।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने पिछले 10 वर्षों में प्रदेश में 4-6 लेन हाईवे का जाल बिछाने का काम किया है। यातायात को सुगम बनाने के लिए बाईपास, फ्लाईओवर और रेलवे ओवरब्रिज व अंडर ब्रिज बनाने का काम किया गया है। उच्च कोटि के शिक्षण संस्थान बनने से शिक्षा के क्षेत्र में एक नए युग का सूत्रपात हो रहा है। आज हरियाणा के विकास की देश ही नहीं, विदेशों में भी चर्चा हो रही है।

फतेहाबाद के गांव रसूलपुर में बन रहा है संत शिरोमणि श्री गुरु रविदास राजकीय मेडिकल कॉलेज

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोलने का हमारा लक्ष्य है। इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए फतेहाबाद के गांव रसूलपुर में संत शिरोमणि श्री गुरु रविदास राजकीय मेडिकल कॉलेज खोला जा रहा है। इसी प्रकार, हर जिले में 200 बेड का एक अस्पताल खोलने के लक्ष्य के तहत सेक्टर-9 में 45 करोड़ रुपये की लागत से 200 बेड के अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है। टोहाना में भी 138 करोड़ रुपये की लागत से 100 बेड के सात मंजिला अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है। हमने शिक्षा के क्षेत्र में भी इस जिले को अग्रणी बनाने के लिए कई नए संस्थान खोले हैं।

उन्होंने कहा कि हमने इस क्षेत्र के विकास को तेजी देने के लिए इसकी कनेक्टिविटी को बढ़ाने का काम किया है। मंडी डबवाली-सिरसा-फतेहाबाद-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग यहीं से गुजर रहा है। इसी तरह हांसी-महम-रोहतक रेलवे लाइन के बन जाने से इस क्षेत्र के लोगों को दिल्ली के लिए एक और रेल कनेक्टिविटी मिल गई है। हिसार में बन रहा महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट यहां से मात्र 35 किलोमीटर दूर है। इस तरह इस क्षेत्र को एयर कनेक्टिविटी भी मिल गई है।

अग्निवीरों को हरियाणा सरकार की सीधी भर्ती में आरक्षण देने का निर्णय

श्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि हमारी सरकार ने अग्निवीरों को हरियाणा सरकार की सीधी भर्ती में आरक्षण देने का निर्णय लिया है। इनको ग्रुप-बी और सी में सरकारी पदों के लिए निर्धारित अधिकतम आयु में भी 3 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी। यदि कोई अग्निवीर अपना उद्यम स्थापित करता है, तो सरकार उसे 5 लाख रुपये तक के ऋण पर ब्याज सहायता प्रदान करेगी।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में पिछड़े वर्गों के लिए क्रीमिलेयर की आय सीमा 6 लाख रुपये से बढ़ाकर 8 लाख रुपये कर दी गई है। इसके अलावा, हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी) के तहत 84 लाख गरीबों को हरियाणा रोडवेज की बसों में सालाना 1000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा का लाभ दिया है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत के काम करवाने की लिमिट 5 लाख रुपये से बढाकर 21 लाख रुपये कर दी गई है।

उन्होंने कहा कि हमने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विजन के अनुरूप सबका साथ-सबका विकास और हरियाणा एक-हरियाणवी एक के मूलमंत्र पर चलते हुए पूरे हरियाणा और प्रत्येक हरियाणवी के समान विकास का बीड़ा उठाया है।

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी सबको साथ लेकर हरियाणा का चहुंमुखी विकास कर रहे- मोहन लाल बड़ौली

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष श्री मोहन लाल बड़ौली ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी सबको साथ लेकर हरियाणा का चहुंमुखी विकास कर रहे हैं। मुख्यमंत्री के काम करने का तरीका सबको भा रहा है। रात के दो बजे तक भी लोगों की शिकायतें सुनते हैं। श्री नायब सिंह सैनी आज जन-जन की आवाज बन चुके हैं। उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा चुनावों में नागरिक अपना पूरा आशीर्वाद इस जनहितैषी सरकार को दें और तीसरी बार प्रदेश में भाजपा सरकार बनाने में सहयोग करें।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में और आम लोगों के हित में कल्याणकारी योजनाएं बनाकर मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी अंत्योदय की भावना से गरीब व्यक्ति तक सरकार की योजना का लाभ पहुंचा रहे हैं।

 

24 घंटे मुख्यमंत्री आवास के दरवाजे आम जनता के लिए खुले हैं- विधायक दुड़ाराम

फतेहाबाद के विधायक श्री दुड़ाराम ने मुख्यमंत्री व अन्य अतिथियों का फतेहाबाद पहुंचने पर स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ईमानदार व मेहनती हैं। 24 घंटे मुख्यमंत्री आवास के दरवाजे आम जनता के लिए खुले हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने फतेहाबाद के विकास के लिए करोड़ों रुपये मंजूर किए है जिनमें से अधिकांश के काम पूरे हो चुके हैं और कुछ विकास कार्यों पर निर्माण कार्य जारी है।

उन्होंने कहा कि डी प्लान, खेत खलिहान योजना, शहरों की सीवरेज व्यवस्था, गांवों में नये जलघरों का निर्माण, भूना नगरपालिका में विकास कार्यों के लिए करोड़ों रुपये की ग्रांट देना, भूना में आई बाढ़ के लिए 15 करोड़ रुपये का मुआवजा देना, अनेक गांवों में बिजली घर बनाने के काम हुए है। उन्होंने कहा कि बुढलाड़ा-रतिया-फतेहाबाद वाया भट्टू कलां होते हुए राजस्थान बोर्डर तक 185 करोड़ रुपये से नये सडक़ निर्माण का कार्य करवाया जा रहा है।

इस अवसर पर राज्यसभा सांसद श्री सुभाष बराला, विधायक श्री लक्ष्मण नापा, पूर्व सांसद डॉ. अशोक तंवर, श्रीमती सुनीता दुग्गल, पूर्व विधायक श्री रविंद्र बलियाला उपायुक्त श्री राहुल नरवाल सहित बड़ी संख्या में विभिन्न गांवों के पंच-सरपंच, पार्षद व गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

———

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights