Sunday, September 22, 2024

राव इंद्रजीत की मांग पर गडकरी ने दिए ने दिए द्वारका एक्सप्रेसवे खोलने के निर्देश

 

– हीरो होंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक एलिवेटेड रोड व खिड़की दौलत टोल शिफ्ट करने को लेकर हुई चर्चा

गुरुग्राम, 6 फरवरी।
केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने मंगलवार को केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के साथ बैठक कर गुरुग्राम हिस्से के द्वारका एक्सप्रेसवे को खोलने की मांग की। उन्होंने कहा कि द्वारका एक्सप्रेसवे के गुरुग्राम हिस्से का कार्य पूरा हो चुका है और इसे यातायात के लिए खोल दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि दिल्ली हिस्से का कार्य पूरा होने में भी चार-पांच माह और लगा सकते हैं ऐसे में गुरुग्राम के हिस्से को खोलकर गुड़गांव के लोगों को राहत दे देनी चाहिए। श्री गडकरी ने इस पर सहमति जताते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए की गुरुग्राम हिस्से में बने द्वारका एक्सप्रेसवे कोई यातायात के लिए खोल दिया जाए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे जल्द ही एक्सप्रेस वे का दौरा कर इसे यातायात के लिए खोल दें।

राव ने गडकरी को 2017 का नोटिफिकेशन दिखाया गया
राव ने गडकरी से मुलाकात के दौरान विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं पर चर्चा की ओर देरी से चल रही योजनाओं को जल्द से पूरा करने की मांग की। केंद्रीय मंत्री ने गडकरी से गुड़गांव के हीरो होंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक तक एलिवेटेड रोड बनाने की चर्चा करते हुए कहा कि 2017 के नोटिफिकेशन के अनुसार हीरो होंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक एनएचएआई का भाग था लेकिन उसके बावजूद अधिकारियों ने इसको एलिवेटेड बनाने के स्थान पर डी स्कोप कर दिया। राव ने कहा कि दिसंबर 2022 को आपके साथ हुई मीटिंग में भी इस रोड को एलिवेटेड बनाने पर सहमति व्यक्त की गई थी और इस पर होने वाले खर्च का वहन एनएचएआई से करने पर सहमति बनी थी। राव ने गडकरी को बताया कि प्रगति की बैठक में नहीं के अधिकारियों ने इस लिंक को डी स्कोप कर दिया है जो की नीतिगत नहीं है। राव ने गडकरी को 2017 का नोटिफिकेशन दिखाया गया जिसमें इस रोड को एनएचएआई का भाग माना गया है। गडकरी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस रोड को पुराने नोटिफिकेशन के अनुसार एनएच का पार्ट माना जाए और इसे एलिवेटेड बनाने की योजना तैयार की जाए। बैठक में मौजूद जीएमडीए के अधिकारियों ने कहा कि हीरो होंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक तक भूमि अधिग्रहण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है और अतिक्रमण भी तेजी से हटाया जा रहा है। जीएमडीए के अधिकारियों ने गडकरी को बताया कि यूटिलिटी शिफ्टिंग का कार्य भी राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से ही किया जाता है जबकि राशि जीएमडीए की ओर से जमा कर दी जाएगी।

राव ने गडकरी से कहा कि टोल के लिए समय अवधि पूरी हो चुकी है
खेड़की दौला टोल प्लाजा को हटाने की चर्चा करते हुए राव ने गडकरी से कहा कि टोल के लिए समय अवधि पूरी हो चुकी है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार भी टोल शिफ्ट करने के लिए दूसरी जगह देने को तैयार है इसलिए टोल को जल्द से जल्द शिफ्ट किया जाए। गडकरी ने राव को बताया कि टोल वसूली के लिए नई योजना तैयार की गई है और जल्द ही टोल प्लाजा को हटा दिया जाएगा। गुरुग्राम -रेवाड़ी -पटौदी राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण में हो रही देरी पर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री से चर्चा करते हुए कहा कि कंपनी निर्माण को लेकर गंभीर नहीं है और निर्माण कार्य धीमी गति से चल रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों ने कहा कि कंपनी के साथ बैठक कर निर्माण कार्य की समीक्षा की गई और जुलाई तक निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

नूंह से फिरोजपुर झिरका फोरलेन डीपीआर को जल्द फाइनल रूप 
राव ने बैठक में गडकरी से नूंह से फिरोजपुर झिरका फोरलेन डीपीआर को जल्द फाइनल रूप देने ,पचगांव चौक ,राठीवास चौक व सालावास चौक पर अंडरपास का काम जल्द शुरू करने की भी चर्चा की।
बैठक में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों सहित जीएमडीए के इंफ्रा एडवाइजर राकेश मनोचा, चीफ इंजीनियर इंफ्रा अरूण धनखड़ ,चीफ इंजीनियर राजेश बंसल ,पीडब्ल्यूडी के मुख्य अभियंता प्रदीप चौधरी व एक्शन विकास मलिक सहित अनेक अधिकारी मौजूद थे।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights