Sunday, September 22, 2024

लाड़ली बहना योजना के सवा करोड़ लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर

भोपाल मध्य प्रदेश , मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के सवा करोड़ लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है. तीसरी किस्त 10 अगस्त को जारी होने के बाद अब इस योजना की चौथी किस्त सितंबर महीने में जारी की जाएगी. हालांकि, सीएम शिवराज सिंह द्वारा रक्षाबंधन से पूर्व 27 अगस्त को प्रदेश की बहनों को अहम तोहफा दिया गया है.

•क्या है इस योजना का उद्देश्य

सीएम चौहान द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना, बहनों और बेटियों को मासिक धन प्रदान करके महिलाओं को सशक्त बनाती है, उन्हें छोटी-छोटी जरूरतों के लिए आत्मनिर्भर बनाने में सक्षम बनाती है, जिससे निम्न-मध्यम वर्गीय परिवारों को लाभ मिलता है. इन पैसों की मदद से बहने अपने बच्चों की पढ़ाई से लेकर उनके कपड़े और किताबों जैसे जरूरी सामान्य के लिए किसी पर निर्भर नहीं है, साथ ही चाय की दुकान, सिलाई- कढ़ाई जैसे कामों को शुरू कर पा रही हैं.

  • सरकार की कोशिश है हर बहन की आय 10000 प्रतिमाह हो

मुख्यमंत्री ने बहनों और बेटियों को अनुचित व्यवहार से बचाने के लिए गांवों और वार्डों में लाड़ली बहना सेना बनाने का सुझाव दिया. इस सेना की मदद से बहनों के हितों की रक्षा हो सकेगी साथियों ने आगे बढ़ाने में हर तरह की कोशिश बा सहयोग प्रदान किया जाएगा. नुकसान पहुंचाने वाले अपराधियों को कड़ी सजा मिलेगी. शराब की दुकान के पास एक सुरक्षित परिसर स्थापित किया गया है.

21 साल की आयु वालों के नाम शामिल करने का कार्य जारी

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की कि प्रदेश में बहनों को लाभ पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री लाड़ ली बहना योजना में जरूरी संशोधन किए गए हैं. योजना में अब 21 से 23 वर्ष की बहनों के साथ-साथ ट्रैक्टर धारक परिवारों के नाम भी जोड़ने की आवश्यकता है. मासिक अंशदान हेतु इन परिवारों की बहनों के नाम भी जोड़े जायेंगे.

सरकार राशि को धीरे – धीरे बढ़ाकर 3000 करेगी

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग बता चुके है कि इस योजना में समय समय पर 250 रूपए बढ़ाए जाएंगे जिसके बाद आखिर में 3000 रुपए हर महीने बहनों को दिए जायेंगे. साथ ही आपको जानकारी दे दे द्वितीय चरण में 21 से 23 साल की शादीशुदा औरतों एवं 21 से 30 साल के मध्य की उन विवाहित महिलाओं जिनके नाम पर ट्रैक्टर है, उनके नामों को भी इस योजना में शामिल किया जाएगा.

इस योजना में लगने वाले महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट/पात्रता

बैंक खाता , समग्र आईडी,आधार कार्ड, पैन कार्ड एवं पासपोर्ट साइज फोटो होना आवश्यक है. इस योजना का फायदा लेने के लिए बैंक अकाउंट नंबर होना चाहिए. जो आधार नंबर से लिंक होना महत्वपूर्ण है. यही नहीं डीबीटी भी सक्रिय होना चाहिए.

•जानिए कैसे करे आवेदन

1.. आवेदन करने के लिए हमे सबसे पहले लाडली बहना योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर हमें जाना होगा ।

2… उसके बाद हमको कैप की जानकारी वाले विकल्प पर क्लिक करे और फ़िर आपसे वहाँ पर तहसील , जिला , पंचायत जैसी जानकारी मांगी जाएगी जिसको आप को भरना है ।

3.. फिर आप को लाडली बहना योजना का नजदीकी कैप एड्रेस दिखाई देगा फिर आपको कैप पर जाना पड़ेगा और वहां से फॉर्म से लेकर मांगी गई सभी जानकारी को भर के फॉर्म को जमा करना पड़ेगा ।

4.. और आप को बता दे कि इसके अलावा आप अपने ग्राम पंचायत , वार्ड ऑफिस या फिर कैप से फॉर्म ले सकते है । और फिर ये फॉर्म भर कर लाड़ली बहना पोर्टल पर जा कर दर्ज करवा सकते है ।

5.. जब आप अपना फॉर्म दर्ज कर लेंगे तो महिला का फ़ोटो लिया जाएगा और फिर इसके बाद ऑनलाइन आवेदन संख्या रसीद भी दिया जाएगा ।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights