Monday, September 23, 2024

साफ सफाई का रखें खास ध्यान नहीं होगी यह बीमारी बार-बार

 

दिल्ली / हमारे देश में बार-बार मौसम बदल रहा है और इस बदलते मौसम के कारण सर्दी खांसी या जुकाम होना बहुत ही आम बात होती है । और इन सब के अलावा भी बदलते मौसम में वायरल फीवर का भी खतरा ज्यादा बढ़ जाता है । ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी या होता है कि आप खुद को बचा कर रखे एसएमएस सबसे जरूरी है कि आप अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखेंगे तो आप इन बीमारियों से हमेशा बचे रह सकते हैं । ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि बदलते मौसम के कारण होने वाली बीमारियों से हम कैसे बच सकते हैं । और सवाल यह भी उठना है कि वायरल फीवर जो हमें आमतौर पर बदलते मौसम के कारण हो सकता है उससे बचने के लिए क्या-क्या करना चाहिए हमें क्या खाना चाहिए वायरल फीवर पर हमें नहाना चाहिए या नहीं |

 

 

क्यों होता है बार-बार वायलर फीवर

 

 

आपको बता दे कि आमतौर पर बरसात के मौसम में ही सबसे ज्यादा वायरल फीवर के मामले सामने आते हैं और यह बुखार अगर किसी व्यक्ति को वह भी जाता है । तो उसे दूसरों को भी फैल सकता है अगर किसी को एक बार भी हो जाए तो उसे बार-बार भी वायरल फीवर हो सकता है । जी इंसान का इम्यूनिटी सिस्टम बहुत ही कमजोर है तो उसे बार-बार वायरल फीवर होने का खतरा बना रहता है । खास तौर पर बच्चों और बूढ़ों को इस फीवर का होने का डर ज्यादा रहता है इस फेवर में लगातार फीवर रहता है । आपको बता दे की ठंड के साथ-साथ बुखार भी रहता है अगर एक बार यह वायरल फीवर किसी इंसान के शरीर के अंदर चला जाता है । तो यह पूरी बॉडी को बहुत ज्यादा कमजोर कर देता है और पूरा चांस यहां भी रहता है कि उसे वायरल फीवर दोबारा हो सकता है ।

 

 

अगर वह आपको वायरल फीवर हुआ है तो हमें नहाना चाहिए या नहीं

 

 

इस फेवर में सबसे बड़ा सवाल यह होता है कि जब आपको वायरल फीवर हो उसे समय हमें नहाना चाहिए या नहीं आपको बता दे की वायरल फीवर में हमें साफ सफाई के ऊपर सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए । अगर आप जितना साफ रहोगे आप उतनी जल्दी ठीक हो सकते हैं हमें वायरल फीवर में हमेशा हल्का गुनगुना पानी और साबुन के साथ शरीर को साफ करते रहना चाहिए ऐसे में आपको काफी ज्यादा फ्रेश फील होगा ।

 

 

अगर वायरल फीवर में घर बैठे दवा खा रहे हैं यह सही है या नहीं

 

 

हमें एक्सपर्ट ने बताया कि अगर वायरल फीवर में आप मार्केट से दवा लाकर घर बैठे खा रहे हैं । तो यह सही नहीं है हमें डॉक्टर को एक बार जरूर दिखा लेना चाहिए अगर आप ऐसा करेंगे तो हो सकता है काफी लंबे समय तक आपका फीवर नहीं उतरे आप खुद के बचाव के लिए गर्म पानी अदरक की ची कथा और बाप भी ले सकते हैं । अगर आप इन घरेलू इलाज से आपको अच्छा लगता है तो अगर आपका बुखार कम हो जाता है तो इससे बेहतर इलाज और भी कुछ नहीं हो सकता है ।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights