Sunday, September 22, 2024

प्लास्टिक कचरा प्रबंधन नियमों के प्रभावी कार्यान्वयन व सिंगल यूज प्लास्टिक उन्मूलन हेतु शहरी स्थानीय निकाय विभाग द्वारा गठित की गई है शहरी स्तरीय टास्क फोर्स

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा की अध्यक्षता में हुई शहरी स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक

  • बैठक में नगर निगम गुरूग्राम क्षेत्र में जोनवाईज इनफोर्समैंट कमेटी गठित करने का लिया गया निर्णय, कमेटी में एमसीजी, पुलिस, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों तथा जन प्रतिनिधियों को किया जाएगा शामिल
  • गुरूग्राम, 26 सितंबर। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा की अध्यक्षता में मंगलवार को प्लास्टिक कचरा प्रबंधन नियमों के प्रभावी कार्यान्वयन व सिंगल यूज प्लास्टिक उन्मूलन के लिए गठित शहरी स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में निर्णय लिया गया कि नगर निगम गुरूग्राम क्षेत्र में जोनवाईज इनफोर्समैंट कमेटियों का गठन किया जाएगा, जिसमें नगर निगम, पुलिस व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों सहित जनप्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही अलग-अलग टीमें प्लास्टिक कचरा प्रबंधन नियमों की पालना सुनिश्चित करवाने तथा सिंगल यूज प्लास्टिक के उन्मूलन के लिए एक प्रभावी अभियान चलाएंगी। जो व्यक्ति नियमों की उल्लंघना करता है, उसके खिलाफ नियमानुसार भारी जुर्माना सहित अन्य कार्रवाई भी की जाएगी।

शहरी टास्क फोर्स के चेयरमैन पीसी मीणा ने निर्देश

बैठक में निगमायुक्त एवं शहरी टास्क फोर्स के चेयरमैन पीसी मीणा ने निर्देश दिए कि इसके लिए डेडिकेटिड टीमों का गठन किया जाए तथा इनफोर्समैंट टीमें भी अपने-अपने क्षेत्रों में नियमों की पालना सुनिश्चित करवाने तथा उल्लंनकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अधिकृत होंगी। इसके अलावा, संयुक्त आयुक्त भी अपने-अपने स्तर पर टीमें बनाएंगे। उन्होंने बैठक में उपस्थित पुलिस विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे सिंगल यूज प्लास्टिक लेकर आने वाले वाहनों को भी गुरूग्राम की सीमा पर सीज करने की कार्रवाई करें।

फ्लैक्स बनाने वालों को भी नोटिस जारी

इसके साथ ही होटलों, रेस्टोरेंट, बैंक्वेट हॉल संचालकों के साथ एक बैठक करके नियमों के बारे में अवगत करवाया जाएगा तथा फ्लैक्स बनाने वालों को भी नोटिस जारी करके प्रतिबंधित फ्लैक्स का इस्तेमाल बन्द करने की चेतावनी दी जाएगी कि वे बायोडिग्रेडेबल मैटेरियल का उपयोग करें। विशेष उन्मूलन अभियान के तहत सिंगल यूज प्लास्टिक स्टॉकिस्टों, मार्केट, सब्जी मंडी आदि स्थानों पर छापेमारी करके कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमैंट फैसिलिटी बनाने तथा सिंगल यूज प्लास्टिक के सेग्रीगेशन व डिस्पॉजल को सुनिश्चित करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए गए। इसके साथ ही अधिकृत रिसायकलरों से संपर्क साधने, ब्लॉक स्तर पर एमआरएफ बनाने, सीज्ड प्लास्टिक को डिस्पोज करने तथा ओपन बर्निंग के मामलों पर अंकुश लगाने के निर्देश भी दिए गए।

उल्लेखनीय है कि शहरी स्थानीय निकाय विभाग द्वारा प्लास्टिक कचरा प्रबंधन नियमों के प्रभावी कार्यान्वयन व सिंगल यूज प्लास्टिक उन्मूलन के लिए शहरी स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया हुआ है। इसमें निगमायुक्त को चेयरमैन तथा हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी को सदस्य सचिव बनाया हुआ है। उनके साथ डिस्ट्रिक्ट म्युनिसिपल कमिशनर, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी, पुलिस विभाग, जिला न्यायवादी को सदस्य बनाया हुआ है।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights