Monday, September 23, 2024

सबसे बड़ी अनाज भंडारण योजना के उद्घाटन पर पीएम मोदी ने कहा, ‘श्रीअन्न ब्रांड को दुनिया की हर डाइनिंग टेबल तक ले जाना है.’

सबसे बड़ी अनाज भंडारण योजना के उद्घाटन पर पीएम मोदी ने कहा, ‘श्रीअन्न ब्रांड को दुनिया की हर डाइनिंग टेबल तक ले जाना है.’

नई दिल्ली 24 फ़रवरी 2024 । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भारत मंडपम में सहकारी क्षेत्र के लिए कई प्रमुख पहलों के शुभारंभ में शामिल हुए। इस कार्यक्रम में केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह भी मौजूद हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने ‘ई-पैक्स से अन्न भंडारण तक’ कार्यक्रम में सहकारिता मंत्रालय की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक कार्यक्रम में ई-पैक्स लॉन्च किया है। इस कार्यक्रम में केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह भी मौजूद हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत मंडपम विकसित भारत की अमृत यात्रा में एक और बड़ी उपलब्धि का साक्षी बन रहा है। पीएम मोदी ने महिलाओं की भागीदारी पर जोर देते हुए कहा कि करोड़ों महिलाएं आज देश में डेयरी और कृषि से जुड़ी हैं।

‘विकसित भारत का साक्षी..

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत मंडपम ‘विकसित भारत’ की अमृत यात्रा में एक और बड़ी उपलब्धि का साक्षी बन रहा है। सहकार से समृद्धि का जो संकल्प देश ने लिया है, उसे साकार करने की दिशा में आज हम और आगे बढ़ रहे हैं। साथ ही, उन्होंने कहा, “इसके तहत देश के कोने-कोने में हजारों वेयर हाउस बनाए जाएंगे, हजारों गोदाम बनाए जाएंगे। आज 18 हजार PACS के कम्प्यूटरीकरण का बड़ा काम भी पूरा हुआ है।”

उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी ने कहा, “सहकार, जीवनयापन से जुड़ी एक सामान्य व्यवस्था को बड़ी औद्योगिक क्षमता में बदल सकता है। ये देश की अर्थव्यवस्था, खासकर ग्रामीण और कृषि से जुड़ी अर्थव्यवस्था के कायाकल्प का एक प्रमाणिक तरीका है।”

महिलाओं की भागीदारी पर डाला प्रकाश

महिलाओं की प्राथमिकता पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, ”आज देश में भी किसान डेयरी और कृषि क्षेत्र में सहकारी समितियों से जुड़े हैं, इनमें करोड़ों महिलाएं हैं. महिलाओं की इसी क्षमता को देखते हुए सरकार ने सहकारिता से जुड़ी नीतियों को भी इसमें शामिल किया है। “उन्हें प्राथमिकता दी गई है।” पीएम मोदी ने कहा, “विकसित भारत के लिए भारत की कृषि प्रणालियों का आधुनिकीकरण भी उतना ही महत्वपूर्ण है। कृषि क्षेत्र में नई व्यवस्थाएं बनाने के साथ-साथ हम PACS जैसी सहकारी संस्थाओं को भी नई भूमिकाओं के लिए तैयार कर रहे हैं।”

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights