Saturday, September 21, 2024

MCD मेयर चुनाव: आज तय हो सकती है मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव की तारीख, शैली ओबेरॉय लेंगी फैसला

MCD मेयर चुनाव: आज तय हो सकती है मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव की तारीख, शैली ओबेरॉय लेंगी फैसला

नई दिल्ली 8 अप्रैल 2024। दिल्ली नगर निगम के एकीकरण के बाद तीसरे वर्ष के लिए मेयर कौन होगा यह इसी माह पता चल जाएगा। निगम एक्ट के अनुसार अप्रैल माह की होने वाली निगम सदन की पहली बैठक में ही मेयर और उप मेयर का चुनाव होना होता है।

ऐसे में इस माह होने वाली बैठक में यह साफ हो जाएगा। निगम सदन की बैठक यह कब होगी इस पर मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय आज निर्णय ले सकती है।

निगम अधिकारियों ने संबंधित फाइल मेयर को भेज दी थी

बीते सप्ताह ही निगम अधिकारियों ने इससे संबंधित फाइल को मेयर को भेज दिया था। सूत्रों की माने तो मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय जल्द चुनाव कराने के पक्ष में हैं। इसलिए अगर, वह आज बैठक की तारीख तय कर देती है तो संभवत: 19 या 23 अप्रैल को मेयर चुनाव हो सकता है।इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया इसी सप्ताह में शुरू हो जाएगी। क्योंकि बैठक और नामांकन के बीच में न्यूनतम 10 दिन का समय होना चाहिए।

नहीं होगा स्थायी समिति के सदस्यों का चुनाव

वहीं, वार्ड कमेटी का गठन न होने की वजह से स्थायी समिति के छह सदस्यों का जो चुनाव फरवरी 2023 में हुआ था उसके बाद इस वर्ष भी स्थायी समिति के सदस्यों का चुनाव नहीं होगा।

नहीं सदन से हर वर्ष तीन सदस्यों का चुनाव होता है। चूंकि नियमानुसार इन सदस्यों का कार्यकाल तभी शुरू होगा तब पहले वार्ड कमेटी और फिर स्थायी समिति का गठन हो जाएगा। इसलिए इस वर्ष भी मेयर और उप मेयर के चुनाव के साथ स्थायी समिति के सदस्यों का चुनाव नहीं होगा।उल्लेखनीय है कि इस वर्ष मेयर पद अनुसूचित जाति के पार्षद के लिए आरक्षित हैं। ऐसे में अनुसूचित जाति से जीते पार्षद को ही यह पद मिलेगा। जबकि उप मेयर पद पर कोई पार्षद नामांकन कर सकता है।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights