Saturday, September 21, 2024

Delhi Water Crisis: दिल्ली के जल संकट के बीच,दिल्लीवासियो के लिए खुशखबरी !

Delhi Water Crisis: दिल्ली की जल मंत्री आतिशी शुक्रवार से अनिश्चत काल के लिए अनशन बैठने जा रही है

Delhi Water Crisis: दिल्ली इस वक्त भीषण गर्मी के अलावा जल संकट से भी जूझ रही है। लोगों को पीने के पानी तक के लिए मोहताज होना पड़ रहा है। टैंकरों के आगे रोजाना लगती भीड़ यह बता रही है कि समस्या कितनी भयावह है। दिल्ली सरकार अपनी ओर कोशिश तो कर रही है, लेकिन यह खोशिश असफल साबित हो रहा है।

Delhi Water Crisis:
Delhi Water Crisis:

रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में दिल्ली का शुद्ध वार्षिक ग्राउंड वाटर रिजार्ज 0.38 बिलियन क्यूबिक मीटर (BCM) होने का अनुमान है, जिसमें से 0.34 बीसीएम निकासी के लिए उपलब्ध है। चिंताजनक बात यह है कि उपलब्ध लगभग सभी भूजल को निकाल लिया गया है। इसका मतलब है कि 99.1% भूजल निकाला जा चुका है। इसकी तुलना में, 2022 में वार्षिक भूजल रिचार्ज 0.41 बीसीएम था, जिसमें 0.37 बीसीएम निकासी के लिए उपलब्ध था और 0.36 बीसीएम वास्तव में निकाला गया था।

इसी को लेकर दिल्ली की जल मंत्री आतिशी आज जंगपुरा के भोगल में अपना सत्याग्रह शुरू करेंगी। वह सत्याग्रह शुरू करने से पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल के साथ सुबह राजघाट गयी जहां उन्होंने महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करी ।

Delhi Water Crisis: आतिशी ने PM मोदी को लिखा पत्र,अगर 21 जून तक नहीं मिला हक तो…!

जानकारी के अनुसार, हरियाणा से पानी कम मिलने के मुद्दे को लेकर आप नेता और दिल्ली की जल मंत्री आतिशी आज से अनिश्चितकालीन अनशन सत्याग्रह शुरू करेंगी। महात्मा गांधी को श्रद्धांजिल देने के बाद आतिशी सुनीता केजरीवाल व अन्य AAP नेताओं के साथ अनशन स्थल पर जाएंगी। साथ ही बताया जा रहा है कि सुनीता केजरीवाल शाम को 4 बजे तिहाड़ जेल जाएंगी, क्योंकि गुरुवार को अदालत से जमानत मिलने के बाद आज केजरीवाल की तिहाड़ से रिहाई हो सकती है।

आप नेता संजय शर्मा, आतिशी, इमरान हुसैन और सौरभ भारद्वाज सीएम आवास पहुंचे, यहां से सभी लोग राजघाट के लिए रवाना हुए ।

Delhi Water Crisis:
Delhi Water Crisis:

अनशन के बारे में जानकारी देते हुए आतिशी ने सोशल मीडिया हैंडल पर बताया कि

Delhi Water Crisis:
Delhi Water Crisis

वह 11 बजे महात्मा गांधी की समाधि स्थल पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद दोपहर 12 बजे से जंगपुर के भोगल में अनिश्चितकालीन अनशन की शुरुआत की । उन्होंने बताया कि वह जब तक दिल्ली वालों को हरियाणा से अपने हक का पानी नहीं मिलेगा, तब तक अनशन जारी रखूंगी।

इससे पहले आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने हरियाणा से दिल्ली के हिस्से का पानी दिलाने के लिए आइएनडीआइ गठबंधन से समर्थन मांगा है। प्रेसवार्ता में उन्होंने भाजपा पर दिल्ली में जल संकट उत्पन्न करने आरोप लगाया। भाजपा नेता विरोध प्रदर्शन का नाटक कर रहे हैं। उन्हें हरियाणा भवन के सामने प्रदर्शन करना चाहिए जिससे कि दिल्ली को पानी मिल सके।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights