Sunday, September 22, 2024

IGI Airport Accident : आख़िर क्यों और कैसे हुआ IGI Airport हादसा !

IGI Airport Accident : मार्च 2024 मे बना टर्मिनल 3 क्यों और कैसे 3 महीने मे गिर गया ? पढ़े असली घटना 

IGI Airport Accident

IGI Airport Accident : दिल्ली एनसीआर मे देर रात से ही तेज़ बारिश हो रही है। जो करीब सुबह 7 बजे तक चली। आलम ये है की दिल्ली के इलाको मे जगह – जगह पानी भर गया है। जिस से लोगो को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वही इंदिरा गाँधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हुए हादसे के बाद सभी के अंदर यह सवाल ज़रूर होगा की आखिर ये हादसा हुआ कैसे ? क्या एयरपोर्ट की छत इतनी कमज़ोर थी की बारिश के बहाव को बर्दाश न कर सकी ?

इंदिरा गांधी अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र भारत की राजधानी एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली का प्रधान अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र है। यह नई दिल्ली नगर केन्द्र के दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थित है। भारत की पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गाँधी के नाम पर बना यह भारत का व्यस्ततम विमानक्षेत्र है। यह भारत के साथ-साथ पूरे दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा और सबसे महत्त्वपूर्ण व्यापार संबंधी विमानन केन्द्र है। भारत की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई के छत्रपति शिवाजी अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र के साथ इसके आंकड़े मिलाकर देखें तो ये दोनों दक्षिण एशिया के आधे से अधिक विमान यातायात को वहन करते हैं। वही अब इंदिरा गाँधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हुए हादसे की चर्चा देश भर मे हो रही है।

रिपोर्ट्स की माने तो इंदिरा गाँधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट की छत की चादर के एक हिस्से के साथ उन्हें सहारा देने वाला लोहे के बीम भी नीचे गिर गए हैं। छत के मलबे के नीचे कई कारें और वहा कड़ी टैक्सियां दब गईं, जिनमें कई लोग फंस गए। बचावकर्मियों ने उन्हें बचाया और घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया।

IGI Airport Accident : तेज हवाओं और बारिश में IGI एयरपोर्ट के T1 टर्मिनल की छत टूटी

हालांकि आप सभी जानते ही है की इंदिरा गाँधी इंटरनॅशनल एयरपोर्ट दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा चलने वाला एयरपोर्ट है। इस एयरपोर्ट से रोज लाखों की संख्या मे लोग ट्रेवल करते है। आम लोगो के अलावा बड़े बड़े नेता और अभिनेता भी इसी एयरपोर्ट से यात्रा करता है। बता दे की इससे करीब 7.5 करोड़ (73,673,708) यात्रियों ने साल 2023-24 के दौरान सफर किया था. देश के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट पर जब करोड़ों यात्रियों की जान पर खतरा हो जाए तो सवाल उठने लाजिमी हैं। एयर टिकट में एयरपोर्ट मेंटेनेंस चार्ज, यूजर डेवलपमेंट फीस और जीएसटी के तौर पर हवाई यात्रियों से भारी रकम वसूली जाती है लेकिन यात्रियों की सेफ्टी पर क्या हो रहा है- इसका जवाब नहीं है।

IGI Airport Accident

 

दिल्ली एयरपोर्ट की वेबसाइट पर पैसेंजर्स सेफ्टी के नाम पर सफाई की जानकारी

दिल्ली एयरपोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट https://www.newdelhiairport.in/faq पर जब आप एयर पैसेंजर्स की सेफ्टी की सुविधाओं को जानना चाहेंगे तो हैरान हो जाएंगे. यहां पर सेफ्टी के नाम पर सफाई का बखान किया गया है. यहां बताया गया है कि टर्मिनल-1 पर सैनिटाइजेशन और कोविड-19 पैसेंजर्स के लिए अलग फैसिलिटी हैं. इससे साफ है कि कई सालों से इसे अपडेट तक नहीं किया है और पुराने सेफ्टी सर्विसेज ही आधिकारिक पोर्टल पर उपलब्ध हैं।

हालांकि एयरपोर्ट का निर्माण करने वाले जीएमआर ने इसको लेकर फिलहाल कोई बयान नहीं दिया है और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने भी इसे लेकर कोई सोशल पोस्ट नहीं किया है।

IGI Airport Accident

वहीं, इसमें राजनैतिक जंग भी जारी है इंदिरा गाँधी एयरपोर्ट हादसे को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर हमलावर किया है। कांग्रेस का कहना है की इंदिरा गाँधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट का टर्मिनल 1 प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व मे बना था। आपको बता दे की की एयरपोर्ट का टर्मिनल 1 10 मार्च 2024 मे बना था और आज 28 जून 2024 मे इस टर्मिनल की छत बारिश के बहाव से गिर गई है।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights