Saturday, September 21, 2024

World Rum Day : आज है वर्ल्ड रम डे, जान लीजिये इसके अनोखे किस्से

World Rum Day : 2019 से वर्ल्ड रम डे मनाने की शुरूआत हुई,हर साल जुलाई को वर्ल्ड रम दिवस मनाया जाता है

World Rum DayWorld Rum Day

World Rum Day : रम (Rum) एक ऐसा पेय है जिसे कॉक्टेल बनाने से लेकर शरीर को गर्माहट देने के लिए भी पिया जाता है. रम लवर्स के लिए ही साल 2019 से वर्ल्ड रम डे मनाने की शुरूआत हुई थी. इस दिन को वर्ल्ड रम गाइड और स्पिरिट्स राइटर पॉल जैकसन ने लॉन्च किया था. हर साल जुलाई के दूसरे शनिवार को वर्ल्ड रम दिवस मनाया जाता है.

World Rum Day

सबसे पहली रम 1920 के दशक में डिस्टिल्ड हुई थी. एक्सपर्ट्स का कहना है कि रम को औषधी की तरह बनाया और पिया जाता था.
18वीं शताब्दी में रम का इस्तेमाल यात्री मुद्रा के रूप में करते थे. किसी सामान के लेन-देन के लिए उनके पास पैसे नहीं होते थे तो वे रम दिया और लिया करते थे।

रम को रम बनाने में गन्ने के रस (Sugarcane Juice) को क्रेडिट जाता है. यह शुगर फ्रेश जूस, मोलासेस या फिर केन सिरप से ली जाती है.

World Rum Day
1970 के दशक में रोयल नेवी रम को राशन की तरह देती थी. माना जाता था कि स्कर्वी से लड़ने में रम का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, आगे चलकर इसे बैन कर दिया गया क्योंकि एक्सपर्ट ने पाया कि रम पीने पर मशीनरी पर काम करते हुए हाथ कांपने लगते थे.

रम के कई फायदे गिनाए जाते हैं जिनमें से एक है बालों के झड़ने में रम का फायदेमंद होना. हेयर फॉल कंट्रोल करने के लिए 1800 के दशक में महिलाएं बालों पर रम को लगाती थीं. कहते थे इससे बाल मोटे होने लगते थे।

World Rum Day : अलग-अलग तरह से रम को तैयार किया जाता है

World Rum Day

डार्क रम चार्ड ओक बैरेल्स में रखी जाती है जिससे इसे अपना गहरा रंग और कॉम्प्लेक्स फ्लेवर प्रोफाइल मिलते हैं. इस रम को मोलासेस और गन्ने के रस से बनाया जाता है. लंबे समय तक एजिंग की प्रक्रिया से गुजरने के बाद इसे इतना यूनिक रंग और स्वाद मिलता है. इसके नोट्स में कैरेमल, मोलासेस, वनीला और मसालों का स्वाद होता है और थोड़ा ड्राई फ्रूट और तंबाकु का हिंट महसूस होता है.

लाइट रम (Light Rum) को वाइट या सिल्वर रम भी कहते हैं. यह क्लियर होती है और इसका फ्लेवर माइल्ड होता है. इसे फिल्टर किया जाता है जिससे इसके अंदर की अशुद्धियां हट जाएं और क्लैरिटी नजर आए. इसके फ्लेवर में हल्की मिठास और सिट्र्स के साथ ही वनीला के नोट्स महसूस होते हैं.

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights