Sunday, September 22, 2024

गुरुग्राम में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने पर होगी सख्त कानूनी कार्रवाई: डीसी निशांत कुमार यादव

 

सार्वजनिक स्थानों पर बिना अनुमति के प्रचार सामग्री लगाने वालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

हरियाणा विधानसभा चुनाव-2024 की घोषणा के साथ ही गुरुग्राम जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी और डीसी निशांत कुमार यादव ने चुनाव प्रक्रिया की निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए सख्त कदम उठाने की चेतावनी दी है। उन्होंने स्पष्ट किया कि सार्वजनिक स्थानों पर बिना अनुमति के प्रचार सामग्री लगाने वालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

बिना अनुमति प्रचार सामग्री लगाने वालों पर कार्रवाई

डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि जिले में कोई भी व्यक्ति, चाहे वह उम्मीदवार हो या पार्टी समर्थक, अगर बिना अनुमति के प्रचार सामग्री लगाता है, तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके तहत, होर्डिंग्स और प्रचार सामग्री तैयार करने वाले प्रिंटर्स और उनके कर्मचारियों पर भी कार्रवाई होगी। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि सभी प्रिंटर्स प्रचार सामग्री पर उसे प्रकाशित कराने वाले व्यक्ति का नाम, सामग्री की संख्या और अपनी जानकारी अनिवार्य रूप से प्रकाशित करें।

अगर कहीं भी बिना अनुमति के प्रचार सामग्री पाई गई, तो संबंधित व्यक्ति के खिलाफ जन प्रतिनिधि अधिनियम, भारतीय दंड संहिता, और संपत्ति विरुपण अधिनियम के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सार्वजनिक स्थानों से बिना अनुमति प्रचार सामग्री हटाने का अभियान

जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर, गुरुग्राम के नगर निगम, नगर परिषद, पालिका, और विकास एवं पंचायत विभाग के कर्मचारी जिले के विभिन्न सार्वजनिक स्थानों से बिना अनुमति के लगी प्रचार सामग्री हटाने में जुटे हैं। इस अभियान के तहत सभी अनधिकृत होर्डिंग्स, बैनर और पोस्टर हटाए जा रहे हैं ताकि चुनाव प्रक्रिया प्रभावित न हो और आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन हो सके।

20 फ्लाइंग स्क्वाड टीमों का गठन

डीसी निशांत कुमार यादव ने जानकारी दी कि आदर्श आचार संहिता के पालन की निगरानी के लिए 20 फ्लाइंग स्क्वाड टीमों का गठन किया गया है। ये टीमें गुरुग्राम के चारों विधानसभा क्षेत्रों—पटौदी, बादशाहपुर, गुड़गांव, और सोहना में तैनात की गई हैं। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में पांच-पांच टीमें बनाई गई हैं, जो लगातार निगरानी कर रही हैं और किसी भी उल्लंघन की स्थिति में त्वरित कार्रवाई कर रही हैं।

सी-विजिल एप और टोल फ्री नंबर 1950 पर शिकायत की सुविधा

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले के नागरिकों से अपील की है कि वे आदर्श आचार संहिता के पालन में जिला प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने बताया कि अगर कहीं भी नियमों का उल्लंघन होता दिखाई दे, तो नागरिक इसकी सूचना भारतीय निर्वाचन आयोग के “सी-विजिल” एप या जिला प्रशासन के टोल फ्री नंबर “1950” पर दे सकते हैं। इसके साथ ही, जिला में सूचना, जनसम्पर्क, भाषा और संस्कृति विभाग की सभी साइट्स, राज्य परिवहन की सभी बसों और नगर निगम के निर्धारित स्थानों से सरकारी प्रचार सामग्री भी हटा दी गई है।

निष्कर्ष:
गुरुग्राम जिला प्रशासन ने आदर्श आचार संहिता के पालन को सुनिश्चित करने के लिए कड़े कदम उठाए हैं। डीसी निशांत कुमार यादव ने स्पष्ट किया है कि बिना अनुमति के प्रचार सामग्री लगाने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। नागरिकों से अपील है कि वे नियमों का पालन करें और चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष और पारदर्शी बनाए रखने में अपना योगदान दें।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights