Tuesday, September 24, 2024

पटौदी व बादशाहपुर विधानसभा की पोलिंग पार्टियों के दूसरे राउंड का प्रशिक्षण सम्पन्न

जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव के दिशा निर्देश पर मतदान प्रक्रिया के सफल संचालन को लेकर मतदान कर्मियों का अंतिम चरण का प्रशिक्षण कार्यक्रम मंगलवार को सेक्टर 14 स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय में शुरू हो गया। प्रशिक्षण के पहले दिन पटौदी व बादशाहपुर विधानसभा के पीठासीन पदाधिकारी, सहायक पीठासीन अधिकारी पोलिंग पार्टी वन ओर टू को प्रशिक्षण दिया गया। दो पालियों में आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में सोहना के रिटर्निंग अधिकारी होशियार सिंह व पटौदी के रिटर्निंग अधिकारी दिनेश लुहाच द्वारा मतदान कर्मियों को चुनाव के दौरान मतदान प्रक्रिया को संपन्न कराने उनके दायित्वों और कर्तव्यों की जानकारी दी गयी।

यह प्रशिक्षण 25 सितंबर को भी जारी रहेगा जिसमे गुड़गांव व सोहना विधानसभा की पोलिंग पार्टियों को चुनावी प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी क्रम में 5 अक्टूबर को होने वाले मतदान से एक दिन पूर्व 4 अक्तूबर को सभी पोलिंग पार्टियों को अंतिम प्रशिक्षण देकर संबंधित मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया जाएगा।

प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सोहना के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम होशियार सिंह ने कहा कि निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए पोलिंग स्टाफ को चुनावी प्रक्रिया के हर पहलू की जानकारी होना आवश्यक है। पोलिंग स्टाफ हर स्थिति से निपटने में सक्षम होना चाहिए। प्रशिक्षण के दौरान सभी पोलिंग पार्टियां हर एक नियम को बारीकी से समझें, पीओ हैंडबुक को गहनता से पढ़ें। प्री-पोल डे से लेकर क्लोजिंग पोल तक की पूरी प्रक्रिया चुनाव आयोग की हिदायतानुसार ही संपन्न करवाएं।


उन्होंने कहा कि चुनाव का कार्य बड़ा ही जिम्मेदारी का कार्य हैं। इस हल्के में न लें। पोलिंग पार्टियां के सभी सदस्य आपस में एक-दूसरे से परिचित हो जाएं, ताकि मतदान की प्रक्रिया का कार्य समुचित प्रकार से किया जा सके। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रणाली को समझने और त्रुटि मुक्त प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए यह प्रशिक्षण बहुत महत्वपूर्ण है। मतदान के दिन से पहले सभी पोलिंग पार्टियों अपने-अपने बूथों पर जाकर व्यवस्था को अच्छी से जांच लें। यदि कोई कमी महसूस है तो संबंधित उच्च अधिकारी के संज्ञान में लेकर आए। उन्होंने कहा कि पोलिंग प्रक्रिया के दौरान ईवीएम खराब होने पर घबराए नहीं, बल्कि संयम में काम लेते हुए संबंधित सेक्टर ऑफिसर को सूचित करें।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में पटौदी के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम दिनेश लुहाच ने ईवीएम मॉक पोल प्रशिक्षण पर बल देते हुए कहा कि मॉक पोल चुनाव को पारदर्शी बनाने की सबसे अहम कसौटी है। सभी पोलिंग स्टाफ चुनाव आयोग की हिदायत अनुसार मॉक पोल के दौरान 50 वोट डलवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट किया कि मतदान के दिन कोई भी पोलिंग स्टाफ एब्सेंट पाया गया तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस समय प्रदेश मे चुनाव से महत्वपूर्ण कोई कार्य नही है। ऐसे में यह माना जाएगा कि गैरहाजिर रहने वाले कर्मचारी आदतन काम करने के इच्छुक नही है। जिसके चलते चुनाव के उपरांत निर्धारित नियमानुसार उनपर आवश्यक कारवाई भी की जाएगी। इस दौरान उन्होंने टेंडर वोट, चैलेंज वोट, टेस्ट वोट, रिफ्यूज वोट, फार्म, पोस्टल वोट, माइक्रो पर्यवेक्षक, पोलिंग बूथ के अंदर प्रवेश करने वाले अधिकृत लोगों सहित अन्य चुनावी संबंधी जितने भी पहलू हैं, उन सभी के बारे में जानकारी दी।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में इस मास्टर ट्रेनर ने पोलिंग पार्टियों से चुनावी प्रक्रिया से जुड़े विभिन्न विषयों पर सवाल जवाब करते हुए प्रशिक्षण को रुचिकर बनाया। मास्टर ट्रेनरों ने इस दौरान पोलिंग पार्टी को मतदान के एक दिन पूर्व, मतदान के दिन का कार्य, वास्तविक मतदान के पूर्व का कार्य, वास्तविक मतदान की प्रक्रिया, सीलिंग प्रक्रिया, पोस्टल बैलेट की जानकारी समेत अन्य बिंदुओं पर प्रशिक्षण दिया गया।
इस अवसर पर बादशाहपुर के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम अंकित चोकसे, चुनावी ड्यूटी के नोडल अधिकारी एवं मानेसर के एसडीएम दर्शन यादव, सीटीएम कुँवर आदित्य विक्रम, पटौदी के बीडीओ नरेश कुमार सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights