Tuesday, September 24, 2024

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चल रहा है स्वीप अभियान-एडीसी

गुरुग्राम, 24 सितंबर: आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिला में व्यापक स्तर पर स्वीप (सिस्टेमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन) अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के अंतर्गत अब निजी अस्पतालों में भी ओपीडी कार्ड पर मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए विशेष स्टैंप लगाई जा रही है, जिसमें वोटिंग अपील का संदेश शामिल है। इसके साथ ही इन अस्पतालों में मतदान के प्रेरणादायक फ्लेक्स भी लगाए गए हैं।

स्वीप अभियान के नोडल अधिकारी और एडीसी हितेश कुमार मीणा ने बताया कि गुरुग्राम जिले में मतदाता जागरूकता की यह मुहिम निरंतर जारी है। सरकारी अस्पतालों में जागरूकता फैलाने के बाद अब निजी अस्पतालों में भी इस दिशा में कदम उठाया गया है। मरीजों को दिए जा रहे ओपीडी कार्ड पर “वोट जरूर बनवाएं- वोट जरूर करें” का संदेश और हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के बारे में जानकारी दी जा रही है। इसके साथ ही, हेल्पलाइन नंबर 1950 और 5 अक्तूबर को मतदान करने का आह्वान करने वाले फ्लेक्स भी इन अस्पतालों में लगाए गए हैं। सोशल मीडिया पर भी एडीसी हितेश कुमार मीणा और डीसी निशांत कुमार यादव द्वारा नागरिकों से शांतिपूर्वक मतदान करने की अपील की गई है।

एडीसी ने बताया कि इस समय गुरुग्राम जिले की चारों विधानसभा सीटों पर कुल 47 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। उन्होंने कहा कि यदि कोई मतदाता किसी प्रत्याशी को वोट नहीं देना चाहता है, तो वह ईवीएम मशीन में उपलब्ध नोटा (नन ऑफ द अबव) बटन का उपयोग कर सकता है। इस बटन को दबाने से उसका वोट नोटा के पक्ष में दर्ज हो जाएगा। मतदान केंद्रों पर वीवीपैट मशीनें भी उपलब्ध रहेंगी, जिनसे मतदाता यह सुनिश्चित कर सकेंगे कि उनका वोट सही प्रत्याशी को गया है या नहीं।

मतदाताओं की सुविधा के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने कई ऑनलाइन पोर्टल और एप्स शुरू किए हैं, जिनमें केवाईसी, वोटर्स सर्विस पोर्टल, वोटर हेल्पलाइन एप, सक्षम एप, शिकायत दर्ज करने के लिए सी-विजिल एप और वोटर टर्नआउट एप शामिल हैं। इनका उपयोग करके मतदाता अपनी जानकारी अपडेट कर सकते हैं, सुविधाएं ले सकते हैं और किसी भी तरह की शिकायतें दर्ज करा सकते हैं।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights