Sunday, September 22, 2024

बाढ़ प्रबंधन में खाली थैलों व बिजली की कमी बनी बाधकग्रामीण तटबंधों पर अधिकारियों व सत्तारूढ़ दल के नेताओं को सुना रहे हैं खरी खोटी


सिरसा दिल्ली नेशनल हाईवे पर आवागमन हुआ प्रभावित
सिरसा,22 जुलाई। सिरसा में घग्घर के बाद अब रंगोई नाले ने भी क हर बरपाना शुरू क र दिया है। गांव सिक ंदरपुर व बाजेक ां के बीच रंगोई नाले क ा तटबंध बीती रात टूट गया था, जिससे नेशनल हाईवे क ी सर्विस लेन तक पानी पहुंच गया और सिक ंदरपुर गांव के ओवर ब्रिज के साथ बाढ़ क ा पानी भर गया है। पानी के सड़क किनारे को छू जाने के बाद सिरसा-दिल्ली हाई-वे पर यातायात का आवागमन वन वे कर दिया गया है। तटबंध की मजबूती के लिए खाली सीमेंट के थैलों,रात के समय रोशनी व काम में जुटे वाहनों को पर्याप्त मात्रा में डीजल न मिल पाने से तटबंधों की मजबूती पर दिन रात लगे ग्रामीण सरकार व प्रशासनिक अधिकारियों से खफ ा हैं।
सिरसा दिल्ली हाई वे पर बाढ़ प्रबंधन का जायजा लेने पहुंचे भाजपा नेता व कालांवाली के पूर्व विधायक बलकौर सिंह व एक अन्य भाजपा नेता व एक महिला अधिकारी को वहां बांध मजबूती में जुटे ग्रामीणों ने खूब खरी -खरी सुनाई। रंगोई नाला के तटबंध की पॉकलेन से मजबूती के काम मेंं व्यस्त गांव वैदवाला के सरपंच दीप सिंह ने बताया कि ग्रामीण अपने स्तर पर रंगोई नाले क ा तटबंध मजबूत क र रहे हैं। शासकीय प्रशासकिय स्तर पर उन्हें कोई मदद नहीं मिल पाई। हजारों रूपयों का तेल जेसीबी,पॉकलेन,ट्रेक्टरों में अब से पहले वे फ ूंक चुके हैं। सरकार ने पंचायत के खाते में अब तक फ ूटी कौड़ी नहीं डाली है। रंगोई नाले पर मौजूद जगदेव सिंह निवासी वैदवाला,निहाल सिंह हांडी खेड़ा बलविंद्र सिंह,भूपेंद्र सिंह कश्मीर सिंह ने बताया कि प्रशासन के अधिकारी,मंत्री व भाजपा के नेता तटबंधों पर फ ोटो खिंचवाने आते हैं,मदद के नाम पर झुनझुने हैं। इसी दौरान मौके पर पुहंचे कालांवाली के पूर्व विधायक व भाजपा नेता बलकौर सिंह पहुंचे तो वहंा मौजूद गुस्साए लोगों ने तालियां बजाकर मजाक उड़ाया ओर उनके स्वागत में एक भी हाथ आगे नहीं बढ़ा। ग्रामीणों के गुस्से को भांपते हुए पूर्व विधायक साथ एक निजी स्कूल के भवन में जाकर बैठ गए। वहां मौजूद लोगों ने बताया कि आज सुबह भी भाजपा के एक नेता को यहां से घर का रास्ता दिखाया था।
रंगोई नाला के दूसरे छोर पर ठेके पर भूमि लेकर कास्त कर रहे किसान धर्मेद्र सिंह ने बताया कि उसने अपने स्तर पर तटबंध की मजबूती के लिए पॉकलेन मशीन को 22 सौ रूपए प्रति घंटा के लिहाज से लेकर आया है। उसे अब तक कोई सरकारी मदद नहीं मिल पाई है। वह पिछले दो रोज में 33 हजार रूपयों का डीजल फ ूंक चुका है। पूर्व सरपंच रामचंद ने बताया कि तटबंधों की मजबूती कार्य में लगे ग्रामीणोंं को खानपान की कोई कमी नहंी है,साथ लगते गावों के गुरूद्वारों से लंगर आ रहा है। उन्हें तटबंध की मजबूती के लिए सीमेंट के खाली थैले व रात्री के समय निगरानी के लिए बिजली की रोशनी की आवश्यकता है,इन दोनों कार्यों के प्रति शासन प्रशासन कोई आगे हाथ नहीं बढ़ा रहा।
इत्तिफ ाक से मौका पर पहुंचे पूर्व सांसद व आप के वरिष्ठ नेता अशोक तंवर रंगोई नाला पर रूके ओर बचाव कार्यों बाबत ग्रामीणों से बात की। इस दौरान वैदवाला के सरपंच दीप सिंह ने खाली थैलों व बिजली की रोशनी की बात फि र दोहराई तो पूर्व सांसद अशोक तंवर ने जिला उपायुक्त पार्थ गुप्ता को मोबाइल से कॉल की मगर उपायुक्त ने अपने पुराने अंदाज के मुताबिक कॉल को रिसिव नहीं किया तो अशोक तंवर अन्य कार्यकर्ताओं व ग्रामीणों को साथ लेकर उपायुक्त को मिलने लघु सचिवालय की ओर रवाना हो गए। मगर वो वहां भी नहीं मिले तो दोबारा कॉल कर बात की ओर तटबंधों को बांधने में महसूस की जा रही कमियों से अवगत करवाया।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights