Sunday, September 22, 2024

देश वीर जवानों व शहीदों का सदैव रहेगा ऋणी : इमरान रजा

  • डीसी इमरान रजा ने कारगिल विजय दिवस पर देश के शहीदों की शहादत को किया नमन

रेवाड़ी 26 जुलाई। डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने भारतीय सेना के अद्भुत शौर्य एवं पराक्रम के प्रतीक कारगिल विजय दिवस के अवसर पर भारत की सीमा की रक्षा करते हुए सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों की शहादत को नमन करते हुए कहा कि देश वीर जवानों व शहीदों का सदैव ऋणी रहेगा, जिनकी शहादत की बदौलत आज हम आजादी की खुली हवा में सुख की सांस ले रहे हैं। डीसी इमरान रजा बुधवार को हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत कारगिल विजय दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 11 व 71 टी प्वाइंट पर आयोजित शहीद परिजन सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। समारोह में अतिरिक्त महानिदेशक आर्टिलरी मेजर जनरल अरविंद कुमार यादव विशेष रूप से मौजूद रहे। इस अवसर पर सभी ने 2 मिनट का मौन रखकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

डीसी ने कहा कि देश सेवा करने का जज्बा दक्षिण हरियाणा के खून में है। दक्षिण हरियाणा पूरे विश्व में सैनिकों की खान के नाम से प्रसिद्ध है, जो हम सभी के लिए गौरव का विषय है। आज भी देश की सेना में हर दसवां सैनिक हरियाणा से है। उन्होंने कहा कि फौज, सेना व आर्मी सेना देश सेवा करने के बेहतरीन माध्यम है। युवाओं को चाहिए कि वे फौज, सेना, आर्मी में जाकर देश हित में अपना योगदान करते हुए अपना करियर बनाएं।

  • शहीदों एवं वीरों की शौर्य और वीरता से भरा हुआ है हरियाणा का इतिहास

डीसी ने कहा कि कहा कि हरियाणा प्राचीन समय से ही योद्धाओं, देशभक्ति और रणबांकुरों की धरती रही है। हरियाणा का इतिहास शहीदों एवं वीरों की शौर्य और वीरता से भरा हुआ है। उन्होंने कहा कि देश के ऐसे ज्ञात व अज्ञात शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और उन्हें नमन करता हूं। उन्होंने कहा कि भारतीय इतिहास में 26 जुलाई बहुत ही गर्व का दिन होता है। इस दिन देश के उन वीर जवानों के बलिदान को याद किया जाता है, जिन्होंने बिना किसी परवाह के देश के लिए अपनी जान की बाजी लगा दी थी। डीसी ने इस अवसर पर लिसाना के शहीद की वीरांगना सहित अन्य शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों की वीरांगनाओं व उनके परिजनों को सम्मानित भी किया।

  • डीसी व एसपी ने शहीद स्मृति वन में किया पौधारोपण

इससे पहले डीसी इमरान रजा, एसपी दीपक सहारण व ने हरियाणा उदय आउटरीच कार्यक्रम के तहत शहीद स्मृति वन स्थापना कार्यक्रम में पौधारोपण करते हुए आमजन को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। डीसी इमरान रजा ने आमजन विशेषकर युवाओं से आह्वान किया कि वे रेवाड़ी जिला को हरा-भरा बनाने व सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति दिलाने के लिए पर्यावरण संरक्षण में बढ़चढ़कर भागीदार बनें। उन्होंने आमजन से अधिक से अधिक पौधारोपण करने का आह्वान करते हुए कहा कि आमजन को चाहिए कि वे पौधा लगाकर अपने बच्चों की तरह उसका पालन-पोषण करें। उन्होंने सार्वजनिक स्थानों पर फलों के पौधे लगाने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि बाजार जाते समय अपने साथ कपड़े का थैला साथ लेकर चलें और पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान करें। उन्होंने सभी को पर्यावरण संरक्षण में प्रहरी की भूमिका निभाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी समय-समय पर पौधों की देखभाल के लिए भी यहां आते रहेंगे। इस अवसर पर शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों के बच्चों व स्कूल के विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर भाग लेते हुए 700 पौधारोपण किया। हीरो मोटोकॉर्प के महाप्रबंधक शरद बाजपेई ने इन पौधों के संरक्षण की जिम्मेवारी भी ली ।

इस अवसर पर मीरपुर विश्वविद्यालय के कुलपति जेपी यादव, आईएफएस एडिशनल सीईओ जीएमडीए गुरुग्राम सुभाष यादव, सीएफ साउथ गुरुग्राम वासवी त्यागी, डीएफओ रेवाड़ी दीपक पाटिल प्रभाकर, डीजीएम एनएचएआई धीरज कुमार, मुख्य संरक्षण रेजांगला शौर्य समिति कर्नल रणबीर सिंह यादव, सचिव जिला सैनिक बोर्ड कर्नल सरिता यादव, आईटीबीपी के कमांडेंट सुरेंद्र सिंह, राष्ट्रीय संयोजक कमल सिंह यादव, चीफ मैनेजर सुरेंद्र सिंह यादव, महासचिव विजय पाल सिंह, एडवोकेट नरेश चौहान राष्टपूत, सरपंच जयको राव, सरपंच मनीषा, धर्मबीर यादव गबरू , तरुण राठी एडवोकेट, राजेश सेजवाल, सरोज खान, बनवारी लाल शर्मा, रामप्रताप वर्मा ,मनोज यादव, प्रिंसिपल स्नेह लता सहित पर्यावरण योद्धा टीम , युद्ध वीरांगनाएं, शहीदों के स्वजन व माजरा श्योराज , जैन स्कूल विद्यालयों के विद्यार्थीगण व एनसीसी कैडेट्स भी मौजूद रहे।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights