Sunday, September 22, 2024

डेंगू से बचाव के लिए आवश्यक सावधानी बरतें जिलावासी: डीसी

-किचन गार्डन में नियमित सफाई रखें नागरिक
गुरुग्राम, 21 अगस्त।
डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा है कि बारिश के दिनों में मच्छर जनित बीमारियां पनपने की संभावना सबसे अधिक होती है। ऐसे में नागरिक डेंगू जैसी बीमारी से बचाव के लिए सावधानी बरतें। नागरिक अपने घरों के कूलर आदि को नियमित रूप से साफ करते रहें।
डीसी ने कहा कि डेंगू के लक्षण एवं बचाव के बारे में जानकारी होना जरूरी है। ऐसे में जिला प्रशासन द्वारा डेंगू से बचाव लिए निरंतर जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि सभी नागरिक अपने घरों में पानी की टंकी को साफ रखें। कूलर आदि में मच्छर न पनपने दें, इसके लिए नियमित रूप से सफाई करते रहें। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार डेंगू का मच्छर दिन के समय में काटता और यह स्थिर एवं साफ पानी में पनपता है। तेज बुखार, बदन, सिर एवं जोड़ों में दर्द और आंखों के पीछे दर्द, त्वचा पर लाल धब्बे या चकत्ते का निशान, नाक- मसूड़ों से या उल्टी के साथ रक्त स्राव होना डेंगू के लक्षण हैं। इन लक्षणों के साथ यदि तेज बुखार हो तो तत्काल नागरिक अस्पताल जाएं और अपना इलाज करवाएं। बुखार होने पर तुरंत चिकित्सक के पास जाएं और अपना उपचार लें।

किचन गार्डन में नियमित सफाई रखें नागरिक
सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने बताया कि ड़ेंगू से बचाव के समय बरती जाने वाली सावधानियों के दौरान अमूमन हम घर पर बने किचन गार्डन की सफाई नही रखते। ऐसे में सभी नागरिक किचन गार्डन के गमलों को भी नियमित रूप से साफ रखें। उन्होंने कहा कि चूंकि यह बरसात का मौसम है ऐसे में केवल पौधों को उतना ही पानी दें जितनी जरूरत है।
निजी अस्पतालों में टेस्ट के रेट निर्धारित
डॉ यादव ने बताया जिला में सभी प्राइवेट अस्पतालों तथा लैब में डेंगू व चिकनगुनिया की जांच के लिए 600 रुपए के चार्जिज निर्धारित किये हैं। वहीं चिकनगुनिया के आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए 1000 रुपये निर्धारित किये गए हैं।

बॉक्स
रविवार को ड्राई डे मनाएं
डीसी ने आमजन से अपील करते हुए कहा है कि वे प्रत्येक रविवार को ड्राई डे के रूप मनाएं और रविवार को पानी के बर्तनों, कूलर, टंकी, फ्रीज ट्रे, गमले इत्यादि को खाली करके सुखाएं ताकि मच्छर के अंडे व लारवा मर जाए। डेंगू रोकने के लिए घरों के आस-पास गड्ढे को मिट्टी से भरवा दें, पूरी बाजू के वस्त्र पहने, मच्छर रोधी दवा या क्रीम का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति डॉक्टर की सलाह के बिना डेंगू की दवा ना ले क्योंकि यह व्यक्ति के जीवन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights