Tuesday, September 24, 2024

गुरुग्राम में जी-20 एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक में पहुंचने वाले डेलिगेट्स का हुआ भव्य स्वागत

  • केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत व पेंशन राज्य मंत्री डा. जितेंद्र सिंह करेंगे बैठक का शुभारंभ आज
  • आईजीआई एयरपोर्ट से गुरुग्राम तक दिखी हरियाणा की संस्कृति की भव्य तस्वीर
  • पहले दिन अलग-अलग सत्रों में होगी भ्रष्टाचार से निपटने की रणनीति पर चर्चा, अंतरराष्ट्रीय मंच पर

हरियाणा भी करेगा सुशासन आधारित सफल नीतियों का अनुभव सांझा

जी-20 शिखर सम्मेलन के तहत एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक का शुभारंभ पहली मार्च को गुरुग्राम के लीला होटल में होगा. केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री डा. जितेंद्र सिंह बैठक के शुभारंभ सत्र को संबोधित करेंगे. गुरुग्राम में एक से तीन मार्च तक आयोजित होने वाली बैठक में जी-20 के 19 सदस्य देश व यूरोपीयन यूनियन, 10 आमंत्रित देशों और 9 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 100 से अधिक प्रतिनिधि अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार-रोधी तंत्र को मजबूत करने पर विस्तृत विचार-विमर्श करेंगे.


इस बैठक में भागीदारी करने वाले विभिन्न डेलिगेशन के करीब 100 सदस्य मंगलवार की शाम तक गुरुग्राम पहुंच चुके थे. डेलिगेट्स का नई दिल्ली स्थित आईजीआई एयरपोर्ट पर हरियाणा की स्वागत परंपरा के अनुसार अभिनंदन किया गया. हरियाणा के गुरुग्राम में आयोजित होने वाली बैठक से पहले गर्मजोशी से हुए स्वागत से विदेशी मेहमान बेहद प्रभावित नजर आए. बैठक को लेकर गुरुग्राम में उत्सव का माहौल बना हुआ है और एयरपोर्ट से लेकर लीला होटल तक हरियाणवी संस्कृति की भव्य तस्वीर से विदेशी मेहमान रूबरू हुए.

पहले दिन एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप का यह रहेगा कार्यक्रम

एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की तीन दिन चलने वाली बैठक की अध्यक्षता भारत करेगा वहीं इटली इस बैठक का सह अध्यक्ष देश है. पहले दिन शुभारंभ सत्र में भारत की ओर से राहुल सिंह व इटली की ओर से जियोवानी टार्टग्लिया स्वागत संबोधन देंगे। वहीं कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग की सचिव राधा चौहान, इटली की पूर्व न्याय मंत्री एवं वर्तमान में नेशनल एडमिनिस्ट्रेशन स्कूल की प्रधान डा. पाओला सेवेरिनो भी सत्र को संबोधित करेंगे. वहीं केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री डा. जितेंद्र सिंह शुभारंभ सत्र के मुख्य वक्ता होंगे.


शुभारंभ के उपरांत पहले सत्र में भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने व आॢथक अपराधों से निपटने के लिए सूचनाओं के आदान-प्रदान पर चर्चा की जाएगी. जिसमें भारत की ओर से सीबीडीटी के चेयरमैन नितिन गुप्ता के संबोधन से सत्र की शुरुआत होगी. वहीं इस सत्र में अंतरराष्ट्रीय संगठन ओईसीडी से मैरी केरेन कैरेफ, एफएटीएफ से आशीष कुमार, यूएनओडीसी से स्टेफाइन होइलिंग, इजीएमओएनटी ग्रुप से ऑलिसाइले खान्यिले, इंटरपोल से हुमैद अरमीमी प्रेजेंटेशन देंगे.
दिन के दूसरे सत्र में भ्रष्टाचार और आॢथक अपराधों से संबंधित संपत्ति वसूली तंत्र को मजबूत करने पर चर्चा होगी. जिस में भारत की ओर से ईडी के निदेशक संजय कुमार मिश्रा व इटली की ओर से नेशनल पुलिस ऑफिसर स्टीफानो कारवेली अपना व्याख्यान देंगे. इसी सत्र में एफएटीएफ से आशीष कुमार, यूएनओडीसी से स्टेफाइन होइलिंग, व इंटरपोल से हुमैद अरमीमी प्रेजेंटेशन देंगे। इसके साथ ही चीन, फ्रांस, कोरिया व नाइजीरिया के प्रतिनिधि भी चर्चा में भागीदारी करेंगे.

हरियाणा की सुशासन पर आधारित नीतियों की भी दी जाएगी जानकारी

वहीं आयोजन स्थल पर तीन बजे से शाम छह बजे तक सार्वजनिक क्षेत्र में भ्रष्टाचार का मुकाबला करने के लिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल पर विचार विमर्श किया जाएगा. इस सत्र में भारत में भ्रष्टाचार पर नियंत्रण के लिए किए गए उपायों की जानकारी दी जाएगी. इसमें देश की विभिन्न एजेंसियों व संगठनों के साथ-साथ हरियाणा सरकार के प्रतिनिधि पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी. उमाशंकर भी राज्य में सुशासन के लिए अपना गई प्रणालियों व भ्रष्टाचार पर नियंत्रण में प्रभावी साबित हुए प्रयोगों की जानकारी सांझा करेंगे.

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights