Sunday, September 22, 2024

युवाओं के स्वाभिमान के लिए नौकरियों को मिशन मेरिट में बदला-मनोहर लाल

युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना सरकार की प्रतिबद्वता

इस वर्ष भी होगा 200 रोजगार मेलों का आयोजन

चण्डीगढ 10 सितंबर – हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि रोजगार मेलों के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को रोजगार के नए नए अवसर प्रदान करना सरकार की प्रतिबद्वता का प्रमाण है। इस वर्ष भी 200 रोजगार मेलों के माध्यम से रोजगार देने व चाहने वालों के लिए सांझा मंच उपलब्ध करवाया जाएगा।

मुख्यमंत्री विशेष चर्चा कार्यक्रम के तहत दिल्ली से ऑडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से रोजगार मेलों में रोजगार पाने वाले युवाओं से सीधा संवाद कर रहे थे। उन्होंने युवाओं उज्ज्वल भविष्य की मंगल कामना करते हुए कहा कि जनवरी 2019 से अब तक राज्य में 1450 रोजगार मेले आयोजित कर 31217 युवाओं को रोजगार सहायता प्रदान की गई हैं। इसके अलावा इन मेलों में पूर्ण पारदर्शिता के आधार पर रोजगार के लिए नियुक्ति पत्र भी सौंपे गए है। यह नियुक्ति पत्र जीवन में आगे बढने की सीढी और उनकी योग्यता का प्रमाण भी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वावलम्बन एवं स्वाभिमान युवाओं के उत्थान व कल्याण के दो महत्वपूर्ण आधार स्तम्भ है। सरकार ने युवाओं के स्वाभिमान की रक्षा के लिए नौकरियों को मिशन मेरिट में बदला है और योग्यता के आधार पर बिना खर्ची पर्ची के सरकारी नौकरियां देकर युवाओं का मनोबल बढाया हैं। अब तक एक लाख 14 हजार सरकारी नौकरियां दी गई हैं तथा 56 हजार ओर नौकरियां प्रदान की जाएंगी। इस प्रकार एक लाख 70 हजार नौकरियां देने का कार्य वर्तमान सरकार करेगी जिसमें हर वर्ष लगभग 17 से 20 सरकारी नौकरियांें की औसत होंगी। इसके अलावा 2 लाख युवाओं को रोजगार देने के लिए अनेक कार्य किए जाएगें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 से अब तक निजी उद्योगों में भी 19 लाख युवाओं को रोजगार के अवसर मिलें है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 24 लाख 43 हजार युवाओं को स्वरोजगार खड़ा करने के लिए आर्थिक सहायता देने का कार्य किया गया है। इस प्रकार निजी क्षेत्र में भी रोजगार तथा स्वरोजगार स्थापित करने के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत लाखों युवाओं को लाभ पहंुचाया है और इसे आगे भी पहंुचाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को बार बार आवेदन एवं फीस से निजात दिलाने के लिए एकल पंजीकरण सुविधा तथा प्रतियोगी परीक्षा के लिए कॉमन पात्रता परीक्षा का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत एक लाख रुपए से कम वार्षिक आय वाले परिवारों के युवाओं को योग्यता के आधार पर हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से रोजगार सुनिश्चत किया गया है।

युवाओं को कौशल विकास व गुणवत्तापरक शिक्षा देकर बनाया जा रहा सशक्त

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन परिवारों में कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी में नहीं है उन परिवारों के युवाओं को कौशल रोजगार निगम के माध्यम से कच्चे कर्मचारियों की भर्ती में 5 अतिरिक्त अंक की प्राथमिकता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकारी क्षेत्र में नौकरियां सीमित हैं। ऐसे में शत-प्रतिशत युवाओं को नौकरी देना सम्भव नहीं है। इसलिए सरकार ने बीड़ा उठाया है कि युवाओं को कौशल विकास व गुणवत्तापरक शिक्षा देकर इतना सशक्त बनाया जाए कि वे नौकरी मांगने वाले की बजाय नौकरी देने वाले बनें।

पीएम की सोच अनुरूप वर्तमान समय की मांग अनुसार रोजगार अवसरों का लाभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा युवा देश है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपनी युवा शक्ति पर बड़ा गर्व है। उनका कथन है कि युवाओं के कौशल विकास की ताकत से ही भारत दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य हासिल कर सकता है। प्रधानमंत्री की सोच अनुरूप युवाओं को वर्तमान समय के अनुसार रोजगार के नये-नये अवसरों का लाभ उठाने हेतू कौशल विकास में सक्षम किया जा रहा है।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights