Saturday, September 21, 2024

गर्मी ही नहीं सर्दी में भी जरूरी है बॉडी डिटॉक्स, इन 5 तरीकों से घर पर ही नेचुरल तरीके से करें बॉडी डिटॉक्स

गर्मी ही नहीं सर्दी में भी जरूरी है बॉडी डिटॉक्स, इन 5 तरीकों से घर पर ही नेचुरल तरीके से करें बॉडी डिटॉक्स

लाइफस्टाइल 05 जनवरी 2024 नई दिल्ली| स्वस्थ रहने के लिए हमारे शरीर को पोषक तत्वों की जरूरत होती है। हमारे बॉडी में ये क्षमता होती है कि वह नेचुरली खुद को डिटॉक्‍सिफाई कर सकती है, लेकिन अक्सर गलत खानपान और रहन-सहन में लापरवाही से ये क्षमता कम होने लगती है। ऐसे में शरीर में बनने वाले टॉक्सिन्स को दूर करने के लिए बॉडी का डिटॉक्स जरूरी हो जाता है। इस आर्टिकल में हम आपको घर पर मौजूद ऐसे ही कुछ तरीके बताएंगे, जिन्हें फॉलो करके आप भी शरीर में जमा होने वाले टॉक्सिन्स को बाहर कर सकते हैं।

जीरे का पानी

जीरे का पानी एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरा होता है, जो शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है। इसे पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और भूख बढ़ाने वाले हार्मोन्स कंट्रोल में रहते हैं। इसकी मदद से वेट लॉस भी हो सकता है।

नींबू पानी

नींबू पानी बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए एक बढ़िया ड्रिंक है। इसमें काली मिर्च का पाउडर और काला नमक मिलाकर पीने से इसका असर और स्वाद दोगुना हो जाता है। इसे पिएंगे तो पाचन तंत्र तो स्वस्थ रहेगा ही, साथ ही मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ेगा।

आंवला जूस

भले ही ये पीने में स्वादिष्ट न लगे, लेकिन इसके फायदे जानकर आप इसे पीने के लिए मजबूर हो जाएंगे। ये आपके लिवर, बालों, स्किन और आंखों से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है। इसके अलावा यह एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-डायबिटिक और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भी भरपूर होता है।

पूरी नींद लें

बॉडी के डिटॉक्‍स सिस्‍टम को दुरुस्त बनाना चाहते हैं, तो 7 से 9 घंटे की नींद जरूर लें। गहरी और लंबी नींद लेने से शरीर में जमा टॉक्सिन्स को क्‍लीन करने में मदद मिलती है। नींद की कमी से स्ट्रेस, डायबिटीज, हाई बीपी जैसी समस्याएं भी शरीर में डेरा डाल सकती हैं।

खूब पिएं पानी

रोजाना 3 से 4 लीटर पानी पिएंगे तो नेचुरल तरीके से शरीर में जमा हुई टॉक्सिन्स जैसे यूरिया, कार्बन डाईऑक्‍साइड आदि से छुटकारा मिलेगा। इससे बॉडी तो डिटॉक्‍स होगी ही, साथ ही शरीर भी हेल्‍दी रहेगा।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights