Sunday, September 22, 2024

कचरा शुल्क नहीं देने वालों के किए जाएंगे चालान नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा ने दिए निर्देश

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा ने अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में दिए निर्देश

गुरूग्राम, 18 दिसंबर। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा अधिसूचित कचरा शुल्क की अदायगी करना सभी के लिए आवश्यक है। जो व्यक्ति कचरा शुल्क की अदायगी नहीं करता है, तो नगर निगम गुरूग्राम द्वारा ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 के तहत उसका चालान किया जाएगा। इसके साथ ही ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 के तहत नियमों की पालना नहीं करने वाले बल्क वेस्ट जनरेटर अर्थात रिहायशी क्षेत्रों व कमर्शियल स्थानों के खिलाफ कार्रवाई के लिए एक विशेष अभियान चलाया जाएगा।

उक्त निर्णय सोमवार को नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा की अध्यक्षता में निगम कार्यालय में आयोजित बैठक में लिया गया। बैठक में बताया गया कि कुछ नागरिक डोर-टू-डोर कचरा कलैक्शन के कार्य में लगी एजेंसियों के कर्मचारियों को निर्धारित कचरा शुल्क की अदायगी नहीं करते हैं, जिसके कारण एजेंसी कचरा कलैक्शन में असमर्थता जाहिर करती है। ऐसे में संबंधित व्यक्तियों द्वारा सडक़ों के किनारों, खाली प्लाटों या अन्य सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा डाल दिया जाता है। इस प्रणाली के कारण शहर में इधर-उधर कचरा फैलता है, जिससे गंदगी व बदबू बढ़ती है और शहर की छवि धूमिल होती है। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सभी नागरिकों से अपील की गई है कि वे अपने आसपास कूड़ा ना फैलाएं। अपने यहां डोर-टू-डोर कचरा एकत्रित करने वाले कर्मचारी को ही कचरा सौंपें। अगर कहीं पर कचरा एकत्रित करने वाला कर्मचारी नहीं आता है, तो कचरे को निर्धारित स्थान पर खड़ी कचरा गाड़ी या ट्रैक्टर-ट्रॉली में ही डालें। इसके साथ ही ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 के तहत अपने कूड़े को गीले, सूखे व घरेलू हानिकारक कचरे में अलग-अलग करें तथा कचरा निष्पादन में अपनी जिम्मेदारी निभाएं।

बैठक में निगमायुक्त ने सभी संयुक्त आयुक्तों को निर्देश दिए कि वे कचरा संवेदनशील स्थानों पर एक ट्रैक्टर-ट्रॉली तथा कर्मचारी की नियुक्ति करवाएं। यह कर्मचारी सुनिश्चित करेगा कि ट्रॉली के बाहर की भी सूरत में कचरा ना पड़ा हो। इसके साथ ही संयुक्त आयुक्त जीवीपी बनने के कारणों की पहचान करके उसका समाधान करवाएं। उन्होंने संयुक्त आयुक्तों को यह भी निर्देश दिए कि वे अपने-अपने जोन में डोर-टू-डोर कचरा कलैक्शन करने वाले वैंडरों के कार्यों की निगरानी व समीक्षा करें तथा अगर कोई वैंडर अपना कार्य सही ढंग से नहीं कर रहा है, तो उसे तुरंत प्रभाव से बदलें। उन्होंने कहा कि अगर हम डोर-टू-डोर कचरा कलैक्शन सही प्रकार से करेंगे, तो सडक़ों पर कूड़ा नहीं फैलेगा। निगमायुक्त ने घूमंतु पशुओं को पकडक़र गौशालाओं में भिजवाने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए।

बैठक में बताया गया कि हड़ताली कर्मचारियों में से काम के इच्छुक 1700 कर्मचारी वापिस लौट आए हैं तथा अपने आवंटित क्षेत्रों में अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे हैं। निगमायुक्त ने कहा कि बेहतर कार्य करने वाले सफाई कर्मचारियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। सभी वरिष्ठ सफाई निरीक्षक अपने-अपने जोन में बेहतर कार्य करने वाले सफाई कर्मचारियों की अनुशंसा करें। अधिकारियों ने बताया कि 1 दिसंबर से चल रहे विशेष सफाई अभियान के दौरान लगभग सभी स्थानों से कचरा उठान सुनिश्चित कर लिया गया है। इस पर निगमायुक्त ने कहा कि सभी कनिष्ठ अभियंता व सहायक अभियंता अपने-अपने क्षेत्रों में कूड़े, सीएंडडी तथा हॉर्टिकल्चर वेस्ट की निगरानी लगातार करते रहें तथा संबंधित को इसकी सूचना देकर इसका उठान सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने स्पष्ट एवं कड़े निर्देश दिए कि मुख्य सडक़ों, सार्वजनिक स्थानों, मार्केट, ग्रीन बैल्ट आदि में कचरा किसी भी सूरत में दिखाई नहीं देना चाहिए।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights