Saturday, September 21, 2024

Gurugram Fireball Company Tragedy : गुरुग्राम के फायरबॉल कंपनी में फटा बायलर। चार मजदूर जिन्दा जले,आधा। दर्जन घायल ।

Gurugram Fireball Company Tragedy : गुरुग्राम के फायरबॉल कंपनी में फटा बायलर। चार मजदूर जिन्दा जले ! शनिवार 12 बजे तक फायर विभाग ने आग पर काबू पाया।

A fire Extinguisher making company fire in Gurugram.
A fire Extinguisher making company fire in Gurugram.

साइबर सिटी गुरुग्राम के दौलताबाद में स्थित बॉल बनाने वाली कंपनी में अचानक आग के गोले भड़क उठे। जिससे आस पास के ग्रामीण इलाकों में भगदड़ मच गई। जैसे ही फायर डिपार्टमेंट को आग लगने की सुचना मिली दनादन साईरन बजाते हुए गुरुग्राम शहर ही नहीं आस पास कस्बों की फायर डिपार्टमेंट की गाड़ियां भी पानी लेकर धधकते फायर बॉल कंपनी पहुँच गई। लेकिन जब तक फायर डिपार्टमेंट की गाड़ियां मौके पर पहुँचती तबतक कंपनी में बायलर फटने की आवाज बम के गोले जैसी लग रही थी। साथ ही फायर डिपार्टमेंट की ओर से रात्रि 12 बजे से दूसरे दिन शनिवार 12 बजे तक भयानक आग पर काबू पाया लिया गया है।

Fire kills 3 people in gurugram in a fire extinguisher company.
Fire kills 3 people in gurugram in a fire extinguisher company.

फायर विभाग के उप निदेशक गुलशन कालरा से जब जानकारी हासिल की गई तो उन्होंने बताया की उन्हें जैसे ही सुचना मिली उसी समय तुरत प्रभाव से आस पास के सभी फायर स्टेशनो की गाड़ियों को घटनास्थल की ओर रवाना कर दिया गया। साथ ही उन्होंने ये भी बताया की सरकारी फायर विभाग के अलावा निजी कंपनियों के फायर विभाग की गाड़ियों को भी घटना स्थल की ओर रवाना कर दिया गया। फायर विभाग के उक्त अधिकारी के अनुसार घटना बड़ी हो सकती थी लेकिन फायर की गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर चारों तरफ से आग पर सुबह चार बजे तक काबू पा लिया थी। साथ ही अगले दिन शनिवार 12 बजे तक दिन में उक्त कंपनी में फायर ऑपरेशन समाप्त हो गया था। वही मिली जानकारी के अनुसार स्थानीय प्रसाशन अगलगी की इस घटना के लिए जांच में जुटा हुआ है। अगर समय पर जानकारी नहीं मिलती तो कोई बड़ी घटना और घट सकती थी साथ ही कई लोग मारे जा सके थे।

उस कंपनी में लगी भयानक आग को दूर से भी देखा जा सकता था। वहीं आसपास के लोग आग लगने और साथ ही धमाकों की आवाज़ों की मंजर से दहशत में थें। वहीं रह रह कर फैट रहे ऑक्सीजन सिलिंडर किसी युद्धस्थल में फट रहे गोले का अहसास करवा रहें थे. वहीं बायलर फटने के धमाके की आवाज़ से कंपनी के दीवारों के परखच्चे उड़ गए। वही आसपास की कंपनियों को मध्यरात्रि में ही खाली करवाया गया और कंपनियों के साथ बने मजदूरों के क्वार्टरों को भी स्थानीय अधिकारीयों ने समय रहते खाली करवा दिया था। प्रसाशन की सूझबूझ के चलते समय पर रहते हुए उस क्षेत्र के आसपास के एरिया को जहाँ खाली करवाया गया वही खड़ी दर्जन भर गाड़ियों को भी क्रेन की मदद से घटनास्थल से खाली करवाया गया।

सूत्रों के अनुसार के अनुसार इस हादसे में दो मजदूरों की मौत हो गयी साथ ही तीसरे की तलाश जारी है। जिनका पोस्टमॉर्टेम करवाया जा रहा है साथ ही साथ उनके परिवारों को सुचना पुलिस प्रसाशन की और से दी जा रही है। वहीं अबतक दो मजदूरों के शवों की पहचान नहीं हो पाई है। पुलिस प्रसाशन 12 घंटे से मजदूरों के शवों को तलाशने में जुटा हुआ है।

Update on the news :-

पहले मिली सुचना के अनुसार सिर्फ 2 डेड बॉडीज ही पुलिस को बरामद हुई थी वही तीसरे की तलाश जारी थी लेकिन अभी मिल रही ताजा अपडेट के अनुसार पुलिस और फॉरेंसिक डिपार्टमेंट को तीसरी डेड बॉडी भी बरामद हो गई है। मृतकों में 2 लोग एक ही कंपनी से है जबकि तीसरा GFO प्राइवेट लिमिटेड में काम करता था। वहीं पुलिस द्वारा सभी मृतकों एवं घायलों की लिस्ट जारी कर दी गई है। जिसमें कुल 8 लोग गंभीर रूप से घायल है। जबकि 2 लोग हॉस्पिटल में अब भी एडमिट है। वहीं अन्य 2 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। वहीँ मृतकों में शामिल लोग रायबरेली, गुरुग्राम और सेंट्रल दिल्ली के करोल बाग़ इलाके से है। वहीं खबर लिखे जाने तक सर्च ऑपरेशन में प्रसाशन को चौथी डेड बॉडी भी बरामद हो चुकी है जिसका शिनाख्त अभी तक नहीं हुआ है।

मृतकों में शामिल लोगों के नाम है – 1. कौशिक, पिता – उपेंद्र, जिला – गुरुग्राम, कंपनी – GFO Private लिमिटेड
2. अरुण कुमार, पिता – श्रवण कुमार , जिला – रायबरेली, कंपनी – TECHNO CRAT Private Limited
3. रामअवध, पिता- बालेश्वर, जिला- करोल बाग (नई दिल्ली), कंपनी – TECHNO CRAT Private Limited

वहीं इस लिस्ट में सबसे नीचे घायलों के नाम भी है –

List of death and injured n burnt people from all companies.
मृतकों में शामिल लोगों के नाम है – 1. कौशिक, पिता – उपेंद्र, जिला – गुरुग्राम, कंपनी – GFO Private लिमिटेड
2. अरुण कुमार, पिता – श्रवण कुमार , जिला – रायबरेली, कंपनी – TECHNO CRAT Private Limited
3. रामअवध, पिता- बालेश्वर, जिला- करोल बाग (नई दिल्ली), कंपनी – TECHNO CRAT Private Limited

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights