Saturday, September 21, 2024

ईडी दफ्तर पहुंचे लालू यादव, नौकरी के बदले जमीन घोटाला केस में होगी पूछताछ

पटना, 29 जनवरी 2024| आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादवकी मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं। नौकरी के बदले जमीन घोटाला के मामले में आज सोमवार (29 जनवरी) को लालू यादव से ईडी पूछताछ करेगी। ईडी की टीम पटना पहुंच गई है। लालू यादव भी ईडी दफ्तर पहुंच गए हैं। रविवार को आरजेडी सत्ता से अलग हुई और आज उनकी पेशी हो गई। पटना में ईडी दफ्तर के बाहर आरजेडी के कार्यकर्ताओं और नेताओं की भीड़ जुट गई है।

आज लालू यादव को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के पटना स्थित दफ्तर में पेश होना पड़ा । सुबह 11 बजे राबड़ी आवास से बेटी और सांसद मीसा भारती के साथ लालू प्रसाद ईडी दफ्तर पहुंचे। इस दौरान वहां मौजूद राजद कार्यकर्ताओं की भीड़ ने लालू की गाड़ी को घेर लिया और उनके समर्थन में नारेबाजी करने लगे। लालू ने उनसे शांति बनाए रखने की अपील की। इसके बाद ईडी दफ्तर पहुंची। ईडी की टीम उनसे पूछताछ कर रही है।

इससे पहले 19 जनवरी को ईडी की टीम राबड़ी आवास पहुंची। एक अधिकारी की ओर समन के कागजात दिया था। इसे डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव की ओर से रिसीव किया था। इससे पहले भी ईडी की टीम ने लालू यादव और तेजस्वी यादव दोनों पूछताछ के लिए समन भेजा था।

ईडी दफ्तर के बाहर सुरक्षा बढ़ाई

रेलवे मंत्री रहते हुए लालू यादव इस घोटाले में शामिल थे। यह घोटाला 2004 से 2009 के बीच किया गया था, जहां कई लोगों को रेलवे के विभिन्न जोनों में ग्रुप-डी के पदों पर नौकरियां दी गई थीं। बदले में इन लोगों ने अपनी जमीन तत्कालीन रेलवे मंत्री लालू यादव के परिवार के सदस्यों और एक संबंधित कंपनी एके इंफोसिस्टम के नाम कर दी थी। जमीन के बदले नौकरी घोटाले मामले में राष्ट्रीय जनता दल के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव समेत 17 लोगों को आरोपी बनाया गया था।

आपको बता हो कि ईडी दफ्तर के बाहर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। इधर, ईडी दफ्तर के बाहर राजद समर्थकों की भीड़ जुटने लगी है। राजद के कई विधायक भी पहुंचे हैं। समर्थक केंद्र सरकार के विरोध में नारेबाजी कर रहे हैं। राजद समर्थकों ने आरोप लगाया कि लालू यादव बीमार हैं। उन्हें जान बूझकर परेशान करने की कोशिश हो रही है। जो भी विपक्ष के नेता बीजेपी के खिलाफ खड़े हैं उनको टारगेट किया जा रहा है। लालू यादव बुजुर्ग हैं। किडनी ट्रांसप्लांट हुआ है। इसके बावजूद एजेंसियों के माध्यम से तंग और तबाह करने की नीति अपनाई गई है। उधर आरजेडी के विधायक और पूर्व मंत्री इसराइल मंसूरी ने भी केंद्र सरकार पर हमला बोला है।

दरअसल, नौकरी के बदले जमीन घोटाला केस में पूछताछ के लिए लालू प्रसाद और उनके बेटे तेजस्वी यादव को पूछताछ के लिए बुलाया था। लालू को 29 जनवरी और तेजस्वी यादव को 30 जनवरी को पेश होने कहा गया था। आज लालू प्रसाद ईडी के सवालों का जवाब देने पहुंचे हैं।

कल तेजस्वी यादव से होगी पूछताछ

तेजस्वी यादव को 22 दिसंबर और पांच जनवरी को समन जारी किया गया था लेकिन वो पेश नहीं हुए थे. कल 30 जनवरी को तेजस्वी यादव को पूछताछ के लिए पेश होना है।उधर इस मामले में बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा, “देश की जनता जानती है कि ये भ्रष्टाचारी लोग हैं। भ्रष्टाचार इनके लिए गहना है। मैं तेजस्वी यादव से आग्रह करना चाहता हूं कि वे बिहार के युवाओं को ये तंत्र बता दें कि डेढ़ साल के अंदर करोड़पति कैसे बनते हैं

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights