Saturday, September 21, 2024

Munak Canal : एक बार फिर मुनक नहर टूटने से बनी बाढ़ की स्तिथि

Munak Canal : इस नहर के टूटने से दिल्‍ली के लोगों को पानी की किल्‍लत झेलनी पड़ेगी

Munak Canal

Munak Canal : देश की राजधानी दिल्‍ली के लोगों तक पानी पहुंचाने वाली प्रमुख मुनक नहर गुरुवार यानि 11 जुलाई को टूट गई। नहर की उप-शाखा बवाना के हुनमान मंदिर के पास टूट गई जिसके बाद वहां के आस-पास के इलाकों में बाढ़ की स्थिति बन गयी है । हालांकि दिल्‍ली सरकार के अंतर्गत आने वाले दिल्ली जल बोर्ड ने मरम्‍मत के लिए टीमों को भेज दिया है।

Munak Canal

अब आप सभी के मन मे सवाल आ रहे होंगे की क्‍या इस नहर के टूटने से दिल्‍ली के लोगों को पानी की किल्‍लत झेलनी पड़ेगी? और दिल्‍ली मे कौन से क्षेत्र हैं जहां पर वॉटर सप्‍लाई इसी नहर पर निभर्र करती है।

ICC Champions Trophy 2025 : इस बार भारत नहीं जायेगा पाकिस्तान खेलने ?

बता दें मुनक नहर की जो उपशाखा टूटी है वो दिल्ली को लगभग 36.7 फीसदी पानी की आपूर्ति करती है। ये ही कारण है कि इसके एक हिस्‍से के टूटने की खबर सुनते ही सरकारी तंत्र के हाथ पैर फूलने लगे और उन्‍होंने आनन-फानन में टीमें मौके पर भेजी।

दिल्ली जल बोर्ड के अधिकाारियों ने बताया कि हैदरपुर, बवाना, नांगलोई और द्वारका में ट्रीटमेंट प्लांट के लिए ये प्रमुख जल स्रोत है जिसकी मरम्मत के लिए टीमें भेजी गई हैं।

Munak Canal

जानकारी के मुताबिक जब पिछली बार यह नहर टूटी थी तो दो दिनों तक पानी नहीं आया था, हालांकि जो मुनक नहर टूटी है उसका रखरखाव दिल्‍ली का पड़ोसी राज्‍य हरियाणा का सिंचाई विभाग करता है। ऐसे ही जून 2023 में भी इस नहर का एक हिस्सा टूट गया था, जिससे दिल्ली के कुछ हिस्सों में दो दिनों तक वॉटर सप्‍लाई बंद रही थी।

इस नहर का निर्माण 2003 से 2012 के बीच किया गया था और फरवरी 2016 में जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान नहर टूटने के बाद पानी की आपूर्ति बहाल करने के लिए एक बार सेना बुलानी पड़ी थी।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights