Monday, September 23, 2024

प्राण प्रतिष्ठा: पूस महीने में दुल्हन की तरह सजी है यूपी की राजधानी, दिवाली जैसा रंग और रोशनी

प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी में यूपी की राजधानी लखनऊ सज-संवर रही है। जाड़े के महीने में दिवाली जैसी आभा देखने को मिल रही है।

लखनऊ 13 जनवरी 2024|  राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में आने वाले मेहमानों को लखनऊ से होकर गुजरना होगा। इसके लिए शहर पूरी तरह से तैयार है। रंग-रोगन से लेकर रोशनी तक पर काम हो रहा है। साफ-सफाई के साथ शहर रंग-बिरंगी झालरों में नहा रहा है। शुक्रवार को अयोध्या रोड पर लगे स्ट्रीट लाइट के पोलों पर रंगीन स्पाइरल लाइटों को लगा दिया है। जिसे पूरी सड़क जगमग हो रही है। नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने शुक्रवार को मौके पर जाकर निरीक्षण भी किया। इसके अलावा जिलाधिकारी आवास के पास स्थित लक्ष्मण पार्क का भी दौरा किया। यहां की लाइट कटी हुई थी।

शहीद पथ में रंग-रोगन

जिसे उसने लेसा से बात करके कनेक्ट करवाया। जिसके बाद लक्ष्मण पार्क भी रोशन हो गया है. नगर आयुक्त ने बताया कि अयोध्या रोड की तरह शहर के प्रवेश द्वार से लेकर शहर की सभी प्रमुख सड़कों को सजाने का काम किया जा रहा है. अयोध्या रोड एनएचएआई की है लेकिन स्ट्रीट लाइट की मरम्मत और खंभों पर स्पाइरल लाइट लगाने का काम नगर निगम ने किया है। उधर, शहीद पथ के पास पेंटिंग का काम चल रहा है।

चौराहों पर दिवाली जैसे नजारे

अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर लखनऊ विश्वविद्यालय गुलाबी रोशनी से नहाएगा। इसके लिए लविवि एवं सभी महाविद्यालयों को रंग बिरंगी लाइटों से सजाने के साथ सफाई कराने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। कुलसचिव डॉ. विनोद कुमार सिंह ने प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा के निर्देशों के बाद शुक्रवार को विवि, सभी सहयुक्त महाविद्यालयों के प्राचार्यो एवं अधिकारियों को संस्था में अवकाश करने, सफाई अभियान चलाने और परिसर को स्वच्छ रखने के निर्देश जारी किए। रजिस्ट्रार कार्यालय की ओर जारी पत्र के मुताबिक 22 से 26 जनवरी तक शैक्षणिक संस्थानों में प्रकाश की विशेष व्यवस्था की जाएगी।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights