Sunday, May 19, 2024

अगर आप के बाल बहुत झड़ रहे है तो आप कर सकते है ये घरेलू उपाये , चंद दिनों मे मिलेगा झड़ते बालों से छुटकारा

बदलते मौसम के कारण सब परेशान हैं. जिसके कारण बहुत से लोगों के बाल काफी ज्यादा झड़ने लगते हैं. जिसे रोकने के लिए कुछ लोग या तो भारी केमिकल का यूज करते हैं या तो कुछ लोग इनकी दवाई करवाते हैं. क्या आप को मालूम है की हम अपने झड़ते बालों को हम अपने घरेलू नुकसे से भी रोक सकते है । जी हाँ आप ने सही सुना हम घर के नुकसों से भी बहुत ही आसानी से रोक सकते है । सबसे पहले हम को कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे की हम को सबसे पहले अपने खान पान पर ध्यान देना होगा क्यू की खान पान से भी हमारे शरीर के साथ बालों पर भी असर होता है । और आप को बात दे की हम बाल झड़ते समए हम मास्क का भी प्रयोग कर सकते है जिससे हनरे बाल झड़ना कम हो जेरगा और बालों मे चमक भी या जीएगी । ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे हैं से अपने बालों के झड़ना काम करने के साथ हम बालों को भी घना बना सकते है वो भी घरेलू उपाये से ।

इन कमी के वजह से झड़ते है बाल

क्या आप को मालूम है हमारे हमारे सर पपर हजारों बाल होते है । लकिन सर से कई बाल टूट जाते है जो की बहुत ही सामान्य बात है । लकिन कई बार बाल हद से भी जादा टूटने लगते है जो ही ये बहुत बड़ी समस्या होने लगती है । और बाल जड़ने के कई कारण भी हो सकते है । जैसें की पर्यावरण के प्रभाव से , बड़ती उम्र के कारण , बहुत ही जादा तनाव लेना , ध्रूमपान करना , पोसक तत्वों की कमी होना , हार्मोनल संतुलन के वजह से , अनुवनसिक कारक , खोपड़ी मे हुए संक्रमण के वजह से , गलत या रासायनिक और गलत उत्पादों का प्रयोग करना , गलत मेडिसन को खाना , और आइरन की कमी होना और भी बहुत कारण बाल बहुत जादा झड़ने लगते है ।

झड़ते बालों को रोकने के लिए बेहतरीन उपाये

1 .. शैंपू का करे सही चयन

सबसे पहले हम को शैंपू का सही चयन करना चाहिए क्यू की आज कल मार्केट मे इतने प्रकार के शैंपू या गए है जो की हमारे बालों के लिए बहुत ही हानिकारक होते है । और जब हम गलत शैंपू ले आते है फिर उसका प्रयोग करते है उसके वजह से हमारे बाल झड़ना चालू हो जाते है । इसलिए हमको शैंपू लेने से पहले उसके बारे मे सही से पढ़ लेना चाहिए तभी शैंपू लेना चाहिए ।

2.. बालों मे लगते रहना चाहिए तेल

आप को बात दे की हमको बालों मे तेल लगते रहना चाहिए क्यू की जब हम तेल कम लगते है तो बाल बहुत ही जादा कमजोर हो जाते है और साथ ही साथ बाल ड्राइ भी हो जाते है फिर उसके बाद बाल झड़ने लगते है । तो हमको हमेशा बालों मे तेल लगते रहना चाहिए । और तेल लगाने से पहले हमको ये ध्यान मे रखना चाहिए की जब हम नहा कर निकले हो और तेल को थोड़ा स गरम कर के लगाना चाहिए ये करने से ये फायदा होता है की हमारे बालों मे नमी बनी रहती है ।

3.. तेल लगाने के बाद बालों को स्टीम देना जरूरी

आप को बात दे की अगर आप ने तेल लगाया और बालों को स्टीम नहीं दिया तो कोई भी फायदा नहीं होगा इसलिए हम को स्टीम देना जरूरी होगा है । स्टीम से ये फायदा होता है की तेल लगाने के बाद जब हम स्ट्रीम देते है तो तेल पूरी तरह से स्किन तक जाता है और अंदर से बालों को मजबूत करता है । और स्टीम करने के बाद कोई भी सल्फेट फ्री शैंपू से बालों को दुल ले उसके बाद आप को खुद बदलाओ नजर आने लगेगा ।

4.. प्याज का प्रयोग करने से भी मिलती है मजबूती

आप को बात दे की प्याज के रश से भी बहुत फायदा होता है बालों को आप अपने बालों को और भी जादा मजबूत बनाने के लिए आप प्याज का रश भी बालों मे लगा सकते है । क्यूकी प्याज के रश मे सबसे जादा सल्फर कंटेन्ट होता है जो की बालों के रोम के लिए परिसंचरण मे शुदार आता है ।

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page