Sunday, May 19, 2024

एआई का इस्तेमाल कर फोटो और विडियो न्यूड कर ब्लैकमेल करने के मामले बढ़ते जा रहे

 

एक ओर एआई काम को आसान कर तो है तो वही दूसरी ओर कुछ लोग इसका गलत इस्तेमाल भी कर रहे है। एआई की मदद से अब काफी आसानी से विडियोज और फोटोज को एडिट किया जा सकता है, इसी चीज का फायदा उठाते हुए कुछ लोग वीडियो और फोटो को न्यूड कर रहे है, कुछ गैंग के लोग इसका इस्तेमाल कर नाबालिग लड़कियों को निशाना बना रहे हैं। ऐसे मामले अब तेजी से बढ़ रहे है।

 

 

पोर्न बनाने वाला आरोपी हुआ गिरफ्तार

 

 

इंस्टाग्राम पर अलग-अलग नाम से आइडी बनाकर 40 युवतियों और महिलाओं की फोटो से छेड़छाड़ कर पोर्न बनाने वाले आरोपी अभिषेक को देवास पुलिस ने हाल ही में गिरफ्तार कर लिया है। यह आरोपी सिर्फ 19 साल का है, यह युवतियों की तस्वीर निकालकर एआइ जैसी तकनीक का उपयोग कर उसे पोर्न में बदल देता था और फिर मासूम लड़कियों को ब्लैकमेल करता था। पुलिस द्वारा आरोपी अभिषेक पर रासुका भी लगाई गई है।

 

मामले में क्या है अधिकारियों का कहना

 

सायबर एसीपी ऋचा जैन का कहना है कि एआइ का एडवांस टूल आने से ऐसे मामलों में वृद्धि हुई है। इससे बचने का तरीका यही है कि फेसबुक, वाट्सऐप और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना फोटो कम से कम शेयर करें।

.. ये है बचने के तरीके

 

. अनजान वीडियो कॉल भूलकर भी न उठाएं।

 

. जिन वेबसाइट के यूआरएल से पहले लॉक बना आए, उसे न खोलें।

 

. अनजान व्यक्ति से सोशल मीडिया पर दोस्ती बिल्कुल न करें।

 

. यदि ब्लैकमेल का शिकार हो जाएं तो सीधे पुलिस की मदद लें।

 

सोशल मीडिया पर व्यक्तिगत फोटो साझा करने से भी बचें।

राज्य साइबर सेल के एडीजी योगेश देशमुख ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में सेक्सटॉर्शन के मामले बढ़े हैं। ऐसे में सावधानी जरूरी है। अनजान फोन बिल्कुल न उठाएं। अगर कभी धोखे से आप इस गैंग का शिकार हो जाएं तो ध्यान रखें कि सिर्फ पुलिस ही आपको बचा सकती है।

 

क्या है एआई पर एक्सपर्ट की राय

 

 

साइबर एक्सपर्ट सन्नी नेहरा ने बताया कि एआइ टूल आने के बाद से सेक्सटॉर्शन गैंग की राह आसान हुई है। इससे फोटो और वीडियो में छेड़छाड़ करना बेहद आसान हो गया है। इसी टूल की मदद से कुछ दिन पहले दिल्ली से पहलवानों की गिरफ्तारी की तस्वीर को मुस्कुराहट में बदल दिया गया था।

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page