Sunday, September 22, 2024

गुरुग्राम-अलवर नेशनल हाईवे पर स्थित अनाजमंड़ी में आज से शुरु होगी किसानों की गेहूं एवं सरसों की सरकारी खरीद

  • गेंहू की सरकारी खरीद 2125 रुपये प्रति क्विंटल तथा सरसों की 5450 रुपये प्रति क्विंटल की जाएगी खरीद
  • गेंहू एवं सरसों की सरकारी खरीद के लिए मार्किट कमेटी के अधिकारियों की तैयारियां पूरी

फिरोजपुर झिरका

प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के गेहूं एवं सरसों की फसल की सरकारी खरीद फिरोजपुर झिरका अनाजमंड़ी में एक अपै्रल शनिवार से शुरु की जाएगी. इसके लिए मार्किट कमेटी के अधिकारियों ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. अनाजमंड़ी की सफाई करवाने के साथ-साथ मंड़ी में आने वाले किसानों के लिए पीने के पानी की भी व्यवस्था की है.
इस बार हरियाणा वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन एवं हैफेड़ द्वारा किसानों के गेहूं एवं सरसों की सरकारी खरीद की जाएगी. सप्ताह में तीन दिन हैफेड़ द्वारा तथा तीन दिन हरियाणा स्टेट वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन द्वारा सरकारी खरीद की जाएगी. गेहूं की सरकारी खरीद का रेट 2125 रुपये प्रति क्विंटल तथा सरसों का 5450 रुपये प्रति क्विंटल का रेट रखा गया है. मार्किट कमेटी के अधिकारियों के अनुसार इस समय अनाजमंड़ी में वर्किंग पाजीशन में कुल 33 आढ़ती हैं.


कृषि विभाग के क्वालिटी कंट्रोल इंस्पेक्टर (क्यूसीआई) अजय तोमर ने बताया कि नूंह जिले में इस बार एक लाख 53 हजार 500 एकड़ भूमि पर सरसों की तथा एक लाख 250 एकड़ भूमि पर गेहूं की फसल किसानों द्वारा उगाई गई है.

अनाजमंड़ी में अभी तक आई है केवल 11 हजार 753 क्विंटल सरसों

सरसों की सरकारी खरीद होने की वजह से किसानों ने सरसों को अभी अपने घरों में भरकर रखा हुआ है. कुछ मौसम के बार-बार खराब एवं बारिश होने की वजह से सरसों एवं गेहूं दोनों ही भीग गए हैं. इस बार फिरोजपुर झिरका की अनाजमंड़ी में अब तक 11 हजार 753 क्विंटल सरसों आई है. जबकि पिछले वर्ष 31 मार्च तक 15 हजार 734 क्विंट सरसों आई थी.

किसानों की सरसों एवं गेहूं की फसल की सरकारी खरीद के लिए अनाजमंड़ी में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मंड़ी में आने वाले किसानों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी.
राजबीर सिंह, सचिव, मार्किट कमेटी, फिरोजपुर झिरका.

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights