Monday, September 23, 2024

गुरुग्राम के गांव उल्लावास में कुश्ती दंगल में पहलवानों ने की जोर अजमाइश,पहुचे कई नामी पहलवान

  • गुरुग्राम ,16 अगस्त : गुरुग्राम के गांव उल्लावास में 23 वे कुश्ती दंगल का आयोजन किया गया जिसमें यूपी, राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल और हरियाणा के पहलवान ने दम दिखाया । इस कुश्ती दंगल का आयोजन करने वाले पहलवान राजबीर ने बताया कि इस दंगल का आयोजन स्वर्गीय चौधरी धर्मबीर उल्लवास ने सन 2000 शुरू करवाया था जो आज तक लगातार राजबीर पहलवान और सतबीर सरपंच समेत सभी ग्रामवासी 15 अगस्त को दंगल करवाते आ रहे है । ये कुश्ती दंगल 3 बजे से शुरू हुआ और शाम को 8 बजे तक चलता । इस बीच करीब 250 छोटी बडी कुश्तीयां करवाई जाती हैं । इन कुश्तीयों में कई राज्यों के बडे पहलवान भी जो अजमाश्इस करते दिखाई देते हैं । जिसमे रेवले और हरियाण पुलिस, दिल्ली पुलिस समेत सरकारी विभागों के पहलवान भी अपना दम दिखाते हैं । जीतने वाले पहलवानों को लाखो रूपये के ईनाम भी बांटे जाते हैं । राजबीर पहलवान ने बताया की इस कुश्ती दंगल के पिछे स्वर्गीय चौधरी धर्मबीर उल्लवास का मकशद था कि हरियाणा के कुश्ती पहलवानों की प्रतिभाओ को निखारा जाये ताकि हरियाणा के पहलवान देश और दुनिया में हरियाणा का नाम रोशन कर सके ।
  • 23 वे दंगल में सबसे बडी कुश्ती पहलवान अजय गुर्जर लाखुवास और पहलवान जोंटी भाटी नोएडा के बीच हुई जो की 51 हजार की थी जिसको बाद में कुश्ती प्रेमियों ने बढ़ाकर क़रीब 1 लाख तक पहुंचा दिया था इस कुश्ती का समय 10 मिनट रखा गया था ये कुश्ती बराबरी पर छुटी ।
  • दूसरी बड़ी कुश्ती जित्तू पहलवान घिटोरनी और पहलवान रोहित लीलू अखाड़ा के बीच हुई जो की 21 हजार की इनामी कुश्ती थी ये कुश्ती भी बराबरी पर रही तीसरी बढ़ी कुश्ती पहलवान अभिषेक घाटा और पहलवान उपकार रामाअवतार अखाड़ा के बीच हुई इस कुश्ती पर 21 हजार ईमान था जिसका समय 10 मिनट रखा गया लेकिन दोनो पहलवानो ने अपना पुरा जोर लगा दिया लेकिन दोनों ही पहलवान कुश्ती को नहीं जीत पाए ।
  • गुरुग्राम के उल्लावास गांव में हुए 23 वे दंगल में रामावतार अखाड़ा ,हनुमान अखाड़ा ,लीलू अखाड़ा ,इंदर अखाड़ा, भगवत अखाड़ा समेत दर्जनों अखाड़ों के नामी पहलवानों ने शिरकत की, इस कुश्ती दंगल में ना केवल पुरुष पहलवान बल्कि महिला पहलवानों ने जमकर कर कुश्ती के दाव पेच दिखाएं महिला पहलवानों में सबसे बड़ी कुश्ती 11000 रुपए की हुई थी जो की एशिया पहलवान मानसी भड़ाना और नेशनल पहलवान महक मथुरा के बीच हुई । इस कुश्ती को मात्र 30 सेकंड में मानसी भड़ाना ने अपनी विरोधी पहलवान महक मथुरा को चारों खाने चित कर दिया और कुश्ती अपने नाम कर ली ।
  • इस मौके पर सोहना से पुर्व विधायक तेजपाल तंवर, जेजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अनंतराम तंवर, सोहना से काग्रेसी नेता सत्ते पहलवान, रामबीर भाटी, बीजेपी नेता बेगराज यादव, महेश घोड़ारोप, समाजसेवी राहुल नंबरदार घाटा भाजपा के प्रदेश मंत्री समय सिंह भाटी और पंकज भारद्वाज के अलावा कई स्थानीय नेताओ ने पहलवानों की हौसला अफजाई की ओर भारी संख्या में आसपास के ग्रामीण मौजूद रहे ।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights