Monday, September 23, 2024

जिला कष्टï निवारण समिति में 10 शिकायतों का मौके निपटान

राजेंद्र कुमार
सिरसा, 21 अगस्त। हरियाणा के कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल की अध्यक्षता में सोमवार को स्थानीय पंचायत भवन में जिला कष्टï निवारण समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में कुल 16 शिकायतें रखी गई। इनमें से अध्यक्ष ने 10 का मौके पर ही निपटान कर दिया, जबकि 6 शिकायतों को लंबित रखते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कार्रवाई करने के आदेश दिए।
जिला कष्टï निवारण समिति की बैठक में ग्राम पंचायत सादेवाला की सरपंच ने शिकायत रखी की गांव की पंचायत की जमीन पर कब्जा किया है। मामला उपायुक्त के पास विचाराधीन है, जिसकी वे पैरवी कर रही हैं। मुझे धमकियां दी रही हैं। इस पर सुनवाई करते हुए कृषि मंत्री ने इस पूरे मामले की जांच के आदेश दिए। इसके साथ ही उन्होंने सरपंच को सुरक्षा का आश्वासन भी दिया।
गांव खेड़ी निवासी सुखराम ने शिकायत रखी कि उनकी गांव में 30 से 35 ढाणियां है। ढाणियों के रास्ते पर नहर के साथ लगती जमीन मालिकों ने टयूब्वैल लगाकर कब्जा किया हुआ है। मंत्री ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि दो माह में रास्ते से कब्जा हटवाया जाए।
गांव ख्योवाली निवासी बाधो देवी ने शिकायत रखी थी कि उसके पति के देहांत हो चुका है। उसके ससुराल वाले उसके हिस्से की जमीन नहीं दे रहे हैं और उसके साथ गलत व्यवहार करते हैं। मंत्री ने उपायुक्त को निर्देश दिए कि एसडीएम से पूरे मामले की जांच करवाई जाए और जो भी शिकायतकर्ता का जमीन में हक बनता है, उस संबंध में कार्रवाई अमल में लाई जाए।
कृषि मंत्री ने गांव मोचीवाला निवासी रघुवीर की शिकायत पर बैंक अधिकारी को निर्देश दिए कि शिकायतकर्ता को बीमा क्लेम का पैसा मिलना चाहिए। इसके लिए बैंक व कंपनी मिलकर समाधान करें। रघुवीर की शिकायत थी कि बैंक कर्मचारियों की लापरवाही के कारण उसकी फसल नुकसान का अभी तक बीमा क्लेम नहीं मिला है। उसका रकबा गांव मोचीवाली की जगह भावदीन दिखाया गया है, जोकि बैंक की लापरवाही है।
कृषि मंत्री के समक्ष अवैध कब्जे व गलत खुदाई का मामला सामने आया। कृषि मंत्री ने निर्देश दिए कि झोहड़ की बजाए दूसरी जगह खुदाई मामले की जांए की जाए और जो भी अधिकारी दोषी उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए। सोमवारी पुत्र सुभाष निवासी खैरेकां ने शिकायत रखी कि गांव में आपसी मिलीभगत करके झोहड़ की पूरी खुदाई नहीं करवाई गई और झोहड़ की जमीन की बजाए दूसरी जगह जमीन की खुदाई कर दी गई।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights