Sunday, May 19, 2024

दस वर्ष पहले हादसे में खो दिया था हाथ, अब पैरा एशियन गेम्स में जीता सिल्वर मेडल


पैरा एथलीट प्रमोद बिजारणियां का चौपटा पहुंचने पर हुआ जोरदार स्वागत

सिरसा | 03 नवबंर2023- चीन के हांगझू पैरा एशियाई खेलों में 1500 मीटर दौड़ में देश को रजत पदक दिलाने वाले सिरसा जिले के नाथूसरी चौपटा खंड के गांव नहराना निवासी पैरा एथलीट प्रमोद बिजारणियां का वीरवार को नाथूसरी चौपटा पहुंचने पर इलाके की सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने खिलाड़ी का सम्मान किया। इसी के साथ गांव नहराना में पहुंचने पर गांव के बेटे की जीत कर पहुंचने पर ग्रामीणों व शुभचिंतकों का तांता लगा हुआ है। वहीं पैरा एशियन खेल में शामिल होने के लिए प्रमोद बिजारणियां ने हिसार में रहकर कड़ी तैयारी की थी। जिसके बाद उसे आखिरकार सफलता मिली।
अपनी सफलता के लिए प्रमोद ने खेलों का रास्ता चुना। खेल के साथ-साथ प्रमोद ने पढ़ाई भी जारी रखी और 12वीं व बीए की पढ़ाई पूरी की। बता दें कि प्रमोद पहले गांव से खेल की तैयारी के लिए सिरसा स्थित बलिदानी भगत सिंह स्टेडियम में तैयारी के लिए पहुंचता और अपना पसीना बहाता।
बता दें कि प्रमोद बिजारणियां का एक हादसे में हाथ कटने के बाद स्वजन काफी मायूस हो गए थे। प्रमोद के चचेरे बड़े भाई विनोद ने बताया कि 2010 में प्रमोद जब दसवीं की पढ़ाई कर रहा था। इसी दौरान एक दिन प्रमोद घर में हरा चारे की कटाई में सहयोग कर रहा था। इसी दौरान उसका हाथ चारा कटाई की मशीन में आ गया। जिस पर उसके स्वजन उसे उपचार के लिए चिकित्सक के पास ले गए। गंभीर हालत को देखते हुए चिकित्सकों ने प्रमोद के हाथ को काटकर उसकी जान बचाई। बेटे के दिव्यांग होने पर माता-पिता मायूस हो गए। परंतु प्रमोद ने होंसला नहीं छोड़ा। प्रमोद ने अपने माता-पिता को सांत्वना देते हुए कहा कि आप चिंता मत करों, मैं जरूर कामयाब होकर दिखाउंगा। उसके बाद प्रमोद ने खुद को कामयाब करने के लिए प्रयास करने शुरू कर दिए।
कोच राजेश कुमार ने कहा कि प्रमोद कुमार में काफी जज्बा है, प्रमोद की मेहनत और लग्न रंग लाई है. उसके जज्बे को सलाम करते हैं, मुझे आज बहुत ही खुशी मिल रही है। खिलाड़ी प्रमोद कुमार के पिता राममूर्ति बिजारणिया, माता भरता देवी, मौसी सरोज, ताई बिमला, बुआ संतरों, गुड्डी, संतोष, इंद्रा ने कहा की उनकी ख़ुशी का ठिकाना नहीं है. । इस अवसर पर तहसीलदार अरविंद यादव, डा. वेद बैनीवाल, दड़बा कलां की सरपंच संतोष बैनीवाल, नाथूसरी कलां की सरपंच रीटा कासनिया, सरपंच संदीप गिगोरानी, सुभाष माखोसरानी, सरपंच प्रतिनिधि मांगेराम, सत्या प्रकाश, डा. इंद्र सिंह जागड़ा, दिनेश जागड़ा, विशेष अतिथि सुनील ढूकड़ा, विकास कालेरा, विनोद माचरा मौजूद रहे।
कोरोना काल के बाद पहली बार 2021 के दौरान बेंगलौर में आयोजित 19वें राष्ट्रीय पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए उसका चयन हुआ। प्रमोद ने पहली बार में ही 800 मीटर की रेस में एथलीट के तौर पर स्वणज़् पदक हासिल किया। जबकि 1500 मीटर प्रतियोगिता में कांस्य पदक प्राप्त किया। इसके बाद लगातार तीन बार नेशनल खेलों में प्रमोद ने गोल्ड मेडल हासिल कर क्षेत्र का नाम रोशन किया। प्रमोद के बेहतर प्रदशज़्न को देखते हुए उनका चयन चीन के हांगझू में आयोजित होने वाली पैरा एशियन गेम्स के लिए हुआ

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page