Sunday, May 19, 2024

‘नारी शक्ति वंदन अधिनियम’ का पारित होना वास्तव में सही दिशा में एक कदम है , एक ऐसा भारत है जो वास्तव में इसका समर्थन करता है और सशक्त बनाता है।” – अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा

दिल्ली. 24 सितंबर । महिला आरक्षण विधेयक लोकसभा और राज्य विधानसभाओं दोनों में महिलाओं को एक तिहाई सीटें देने का प्रावधान करता है।

अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने हाल ही में संसद में पारित महिला आरक्षण विधेयक की सराहना करते हुए कहा कि यह “सही दिशा में एक कदम” है। रविवार को इंस्टाग्राम स्टोरीज पर प्रियंका ने एक लेख का स्क्रीनशॉट साझा किया। शीर्षक में लिखा है, “महिला आरक्षण विधेयक पर संसद की मुहर लगी ।

इसे शेयर करते हुए प्रियंका ने लिखा, “इस ऐतिहासिक मील के पत्थर (राष्ट्रीय ध्वज इमोजी) के साथ एक नए युग की प्रेरणा।” उन्होंने यह भी लिखा, “महिला आरक्षण विधेयक- ‘नारी शक्ति वंदन अधिनियम’ का पारित होना वास्तव में सही दिशा में एक कदम है, लेकिन महत्वपूर्ण अगला चरण इसका त्वरित और प्रभावी कार्यान्वयन है। यहां एक ऐसा भारत है जो वास्तव में इसका समर्थन करता है और सशक्त बनाता है।”

इससे पहले, अभिनेत्री कीर्ति कुल्हारी ने गुरुवार को संसद में पारित महिला आरक्षण विधेयक की प्रशंसा करते हुए इसे “हमारे देश में हुई एक असाधारण बात” बताया। पत्रकारों से बात करते हुए कीर्ति ने कहा था, ”यह पूरे देश के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है…’आने वाले वर्षों में नई पीढ़ी को लैंगिक समानता वाला वातावरण मिलेगा। मैं कहूंगा कि यह एक असाधारण बात है जो हमारे देश में घटित हुई। मैं अनुराग ठाकुर (केंद्रीय मंत्री) का आभारी हूं कि उन्होंने हमें यहां आमंत्रित किया और हमें इसका हिस्सा बनाया।”

अभिनेत्री ऋषिता भट्ट ने भी बिल पर अपने विचार साझा किए। ऋषिता ने कहा था, ”यह हर महिला के लिए गर्व की बात है…मुझे भारतीय होने पर गर्व है महिला। यदि भारत में (नेतृत्व पदों पर) 33 प्रतिशत महिलाएँ होंगी तो हम हैं विश्व स्तर पर आगे बढ़ रहा है।

मिस यूनिवर्स 2021 हरनाज संधू भी रह चुकी हैं बिल पर अपने विचार साझा करते हुए कहा, “मुझे लगता है कि महिलाएं उन सभी स्थानों से संबंधित हैं जहां निर्णय होते हैं बनाया जा रहा है…यह एक महान निर्णय है। यह है एक महिलाओं के नेतृत्व में भारत की प्रतिबद्धता का प्रमाण विकास। मैं खुश हूं कि मुझे अनुभव मिला यहां नए संसद भवन में हूं।”

नारी शक्ति वंदन अधिनियम के बारे में राज्यसभा ने सभी 215 सदस्यों के पक्ष में मतदान के साथ विधेयक पारित कर दिया। लोकसभा ने बुधवार को राष्ट्रीय और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई या 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने वाले विधेयक को भारी बहुमत से पारित करके इतिहास रच दिया। विधेयक में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं दोनों में महिलाओं को एक तिहाई सीटें देने का प्रावधान है। नारी शक्ति वंदन अधिनियम मंगलवार को नए संसद भवन में स्थानांतरित होने के बाद विशेष सत्र के दौरान लोकसभा द्वारा पारित पहला विधेयक है।

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page