Sunday, September 22, 2024

रबी फसलों का ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर पंजीकरण कराएं किसान, 20 मार्च तक पुनः खोला गया है पोर्टल : डीसी

  • विभागीय योजनाओं का लाभ लेने व फसल बीमा के लिए जरूरी है पोर्टल पर पंजीकरण

गुरुग्राम, 15 मार्च

डीसी निशांत कुमार यादव ने जिला के किसानों से आह्वान करते हुए कहा कि जिला में रबी फसलों का ‘मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल’ पर पंजीकरण कराने के लिए पोर्टल को 20 मार्च तक पुनः खोला गया है. अपनी रबी की फसल को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरकारी मंडी में बेचने व सरकार द्वारा किसान कल्याण हेतु चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसानों का मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर 20 मार्च तक रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है.

डीसी ने कहा कि फसल बिक्री के समय सरकार द्वारा केवल पोर्टल पर पंजीकृत किसान से ही खरीद की जाएगी, ऐसे में किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने व फसलों को सरकार द्वारा निर्धारित दाम पर बेचने के लिए जरूरी है कि जिला के किसान पोर्टल पर अपनी बोई गई रबी फसल का ब्यौरा दर्ज करा उसका पंजीकरण अवश्य करवाएं. उन्होंने कहा कि किसान द्वारा पोर्टल पर दर्शाई गई फसल का भौतिक सत्यापन भी करवाया जा रहा है. डीसी ने पंजीकरण के अन्य फायदों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सरकार के पास सभी किसानों का ब्यौरा आ जाने के बाद उन्हें मंडी बुलाना आसान हो जाता है. किसानों के मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजकर बता दिया जाता है कि उन्हें मंडी में किस दिन और किस वक्त आना है.

डीसी ने कहा कि फसलों का पंजीकरण करवाने के लिए संबंधित किसान के पास परिवार पहचान पत्र का होना अनिवार्य है. किसान कोई जानकारी प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नंबर 1800-180-2117 पर संपर्क कर सकते हैं. फसलों का पंजीकरण https://fasal.haryana.gov.in पोर्टल पर किया जा सकता है. किसान अपनी फसल का पंजीकरण पोर्टल पर जाकर स्वयं या कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से करवा सकते हैं.

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights