Sunday, May 19, 2024

सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए प्रभावी रूप से कचरा उठान करें सुनिश्चित

नगर निगम गुरूग्राम के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह ने कॉर्डिनेशन बैठक में दिए अधिकारियों को निर्देश
– सभी संयुक्त आयुक्त प्रतिदिन अपने-अपने जोन का दौरा कर कचरा उठान व सफाई व्यवस्था करवासफाई एंगे बेहतर

गुरूग्राम, 23 अप्रैल। नगर निगम गुरूग्राम के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह ने कहा कि निगम क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएं। इसके तहत सभी संयुक्त आयुक्त प्रतिदिन अपने-अपने जोन का दौरा करें तथा सफाई व्यवस्था दुरूस्त करवाने के साथ ही नियमित कचरा उठान सुनिश्चित करवाएं।

डा. सिंह ने उक्त निर्देश मंगलवार को वर्चुअल माध्यम से आयोजित साप्ताहिक कोर्डिनेशन बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि शहर में सफाई व्यवस्था तथा कचरा पड़ा होने से संबंधित प्राप्त होने वाली शिकायतों का तत्परता से समाधान किया जाए तथा सेकेंडरी कचरा कलेक्शन प्वाइंटों से नियमित कचरा उठान सुनिश्चित हो। इसके साथ ही उन्होंने हॉर्टिकल्चर विंग के अधिकारियों से कहा कि वे विभिन्न स्थानों पर जमा होने वाले बागवानी कचरे का त्वरित उठान करवाएं, ताकि उसमें आग लगने जैसी घटनाएं ना होने पाएं। उन्होंने कहा कि बागवानी कचरे के निष्पादन के लिए अगर और अधिक श्रैृडर की आवश्यकता है, तो उसकी व्यवस्था करें।

बैठक में पार्कों में पड़े बागवानी वेस्ट की समीक्षा के दौरान कार्यकारी अभियंता (बागवानी) ने बताया कि पार्कों का रखरखाव आरडब्ल्यूए द्वारा लिया हुआ है, जिसकी एवज में नगर निगम गुरूग्राम संबंधित आरडब्ल्यूए को फंड भी देता है। आरडब्ल्यूए की यह जिम्मेदारी बनती है कि वह उनके पार्क से निकलने वाले बागवानी कचरे का निष्पादन स्वयं करें। प्राय: यह देखने में आया है कि बागवानी कचरे को पार्क से निकालकर बाहर फैंक दिया जाता है। इस पर अतिरिक्त निगमायुक्त ने कहा कि ऐसी आरडब्ल्यूए की पहचान करें तथा उन पर नियमानुसार कार्रवाई करें।

बैठक में अवैध व अनाधिकृत निर्माण तथा अतिक्रमण की समीक्षा के दौरान अतिरिक्त निगमायुक्त ने कहा कि सभी इनफोर्समैंट टीमें अपने-अपने जोन में सतर्क रहें तथा लगातार इनफोर्समैंट ड्राईव चलाएं। उन्होंने संयुक्त आयुक्तों से कहा कि वे अपने-अपने जोन में यह सुनिश्चित करें। यहां संयुक्त आयुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि वार्ड में नियुक्त कनिष्ठ अभियंता अपने-अपने वार्ड में चल रहे अवैध निर्माण व अतिक्रमण तथा अवैध विज्ञापन के बारे में रिपोर्ट भेजेंगे तथा संबंधित विंग उस पर कार्रवाई सुनिश्चित करेगी। इसके लिए सभी कनिष्ठ अभियंताओं को निर्देश दिए गए हैं।

बैठक में बंधवाड़ी कचरा निष्पादन प्लांट से आरडीएफ व इनर्ट का नियमित डिस्पोजल सुनिश्चित करने, आग की घटनाओं पर काबू करने तथा लीचेट ड्रेन निर्माण जल्द पूरा करवाने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए गए। इसके अलावा, मानसून का सीजन आने से पूर्व ड्रेनेज व सीवरेज नेटवर्क की मरम्मत व सफाई तथा पंप एवं मशीनरी की पर्याप्त व्यवस्था करने के आदेश भी दिए गए है। डा. सिंह ने टैक्स ब्रांच के अधिकारियों से कहा कि वे प्रॉपर्टी टैक्स डाटा सेल्फ सर्टिफिकेशन तथा डाटा सुधार संबंधी आपत्तियों के समाधान में और अधिक तेजी लाएं। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कोई भी आपत्ति निर्धारित समयसीमा से अधिक लंबित ना हो।

बैठक में संयुक्त आयुक्त सुमन भांखड़, डा. नरेश कुमार, विजय यादव, अखिलेश यादव व प्रदीप कुमार, चीफ इंजीनियर मनोज यादव, चीफ अकाउंट ऑफिसर विजय कुमार सिंगला सहित कार्यकारी अभियंता व अन्य अधिकारीगण शामिल हुए।

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page