Sunday, September 22, 2024

सरकारी योजनाओं की जानकारी सरल भाषा मे मार्गदर्शन – SDM रविंद्र कुमार

गुरूग्राम, 07 जून।

गुरूग्राम के एसडीएम रविंद्र कुमार ने कहा कि सूचना, लोक संपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग हरियाणा का प्रचार अमला सरकार की नीतियों को धरातल पर जाकर प्रचारित करता है। आप ग्रामीणों की सरल भाषा में ही उन्हें उन योजनाओं के बारे में बतायें और स्कीमों का लाभ लेने के लिए क्या करना होगा, इसके बारे में भी लोगों का मार्गदर्शन करें ताकि सभी पात्र व्यक्ति उन योजनाओं का लाभ उठा सक़ें। उन्होंने कहा कि जनसम्पर्क विभाग के प्रचार अमला सरकार व जनता के बीच संचार की एक प्रमुख कड़ी है। इसलिए आप सरकार की नीतियों का प्रचार करने के साथ-साथ उन नीतियों पर लोगों की प्रतिक्रिया से भी सरकार को अवगत करवाएं।

हरियाणा के गुरूग्राम व फरीदाबाद मंडल की तीन दिवसीय कार्यशाला सेक्टर 27 स्थित कम्युनिटी सेंटेर में जारी

एसडीएम शुक्रवार को सूचना, लोक संपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग हरियाणा द्वारा सेक्टर 27 स्थित कम्युनिटी हॉल में गुरूग्राम व फरीदाबाद मंडल के जिलों की तीन दिवसीय कार्यशाला के दूसरे दिन बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। एसडीएम के कार्यशाला में पहुँचने पर डीआईपीआरओ बिजेंद्र कुमार ने पौधा भेंट कर उनका स्वागत किया तथा उन्हें कार्यशाला के उद्देश्यों से अवगत कराया। कार्यशाला के दूसरे दिन शुक्रवार को वरिष्ठ रंगकर्मी व संगीत विशेषज्ञों ने प्रतिभागी भजन पार्टियों, खंड प्रचार कार्यकर्ता तथा सूचीबद्ध पार्टियों को क्षेत्रीय प्रचार दल के प्रभावी इस्तेमाल की रणनीति, प्रचार के लिए महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा, मंच संचालन की कला तथा नए विकास गीत व धुन तैयार करने के विषय में प्रेरित किया।


एसडीएम रविंद्र कुमार ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि सोशल मीडिया व रील्स के बढ़ते प्रभाव के बीच आज भी आमजन के बीच आपकी कला की स्वीकार्यता है। ऐसे में आपको भी लोगों की बदलती सोच व परिवेश को ध्यान में रखते हुए अपनी प्रस्तुति कला में बदलाव लाना होगा। उन्होंने कहा कि आज से आचार संहिता की समाप्ती हो रही है। ऐसे में अगले तीन महीने आपको निरन्तर फील्ड में रहकर लोगों को सरकार की योजनाओं से जोड़ना होगा। उन्होंने कहा कि अपनी प्रस्तुति के दौरान यह जरूर ध्यान रखे कि जो आप प्रस्तुत कर रहे हैं उसमें आपके शब्दों व शरीर का तारतम्य जरूर हो। एसडीएम ने कार्यशाला की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कोई भी कलाकार कभी पूर्ण नही हो सकता। उसके अंदर सदैव कुछ नया सीखने की ललक बनी रहनी चाहिए। इस प्रकार की कार्यशालाएं काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

कार्यशाला के दूसरे दिन हुआ क्षेत्रीय प्रचार दल के प्रभावी इस्तेमाल, प्रचार के महत्वपूर्ण विषयों पर गहन मंथन

कार्यशाला के दूसरे सत्र में वरिष्ठ रंगकर्मी महेश वशिष्ठ ने कलाकारों की शंकाओं का निवारण करते हुए कहा कि आपका कथ्य सदैव मनोरंजक होना चाहिए, साथ ही उसमें यह भी ध्यान रखें कि उसमें निम्नस्तरीय शब्दों का इस्तेमाल ना हो। उन्होंने कहा कि आपके कथ्य इस प्रकार का ही जिसमे सुनने वालों का तत्काल ध्यान आकर्षित हो सके। उन्होंने कहा कि आपकी शैली चाहे नाटक, संवाद अथवा भजन की हो लेकिन उसमें बिखराव नही होना चाहिए। उन्होंने प्रस्तुति के समय एकाग्रता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आप जितनी एकाग्रता के साथ प्रस्तुति देंगे लोगों का उतना ही आप से जुड़ाव होगा। उन्होंने कहा कि कलाकार का यह पहला धर्म है कि वह जिस भी विषय पर प्रस्तुति दे रहा है। वह सामने दर्शक दीर्घा में बैठे लोगों को समझ अवश्य आना चाहिए, तभी आपकी प्रस्तुति को सार्थक माना जाएगा।
इस अवसर पर ड्रामा इंस्पेक्टर पवन, भजन लीडर धर्मबीर तंवर सहित काफी संख्या में कलाकार व अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights