Sunday, May 19, 2024

सिद्धू मूसेवाला के पेज पर समर्थन का एक बयान , विरोध के बाद शुभ का भारत दौरा रद्द

दिल्ली । भारत और कनाडा के बीच चल रहे राजनयिक विवाद के बीच पंजाबी-कनाडाई गायक-रैपर शुभ (शुभनीत सिंह) द्वारा विरोध का सामना करने और अपना भारत दौरा रद्द करने के बाद चुप्पी तोड़ने के कुछ घंटों बाद, एपी ढिल्लों ने ‘प्यार फैलाने और नफरत नहीं’ के बारे में एक संदेश साझा किया है। खालिस्तान मुद्दे के कथित समर्थन के कारण शुभ के स्टिल रोलिन इंडिया टूर को रद्द किए जाने के एक दिन बाद कनाडा स्थित गायक ने इंस्टाग्राम स्टोरीज़ का सहारा लिया। दिवंगत सिद्धू मूस वाला के इंस्टाग्राम पेज पर भी शुभ के खिलाफ आक्रोश के बारे में पोस्ट किया गया।

एपी ढिल्लों ने शुक्रवार को इंस्टाग्राम स्टोरीज पर लिखा। “मैं सभी सामाजिक उन्मादों से दूर रहने की कोशिश करता हूं क्योंकि यह मेरे लिए स्पष्ट है कि चाहे मैं कुछ भी कहता हूं या करता हूं, यह एक हारा हुआ कारण है… कोई, कहीं न कहीं अपनी पसंद के हिसाब से कहानी को घुमा रहा है और अधिक विभाजन पैदा कर रहा है ..एक कलाकार के रूप में अपनी कला पर ध्यान केंद्रित रखना और वही करना लगभग असंभव हो गया है जो आपको पसंद है। मैं हर किसी की भावनाओं को ध्यान में रखने की कोशिश करता हूं लेकिन यह एक ऐसे बिंदु पर पहुंच गया है जहां हमें अनजाने में और भी अधिक विभाजन को बढ़ावा देने के डर से अपने हर कदम का दोबारा और तीन बार अनुमान लगाना पड़ता है।

गायक, जो 2015 से कनाडा में रह रहे हैं और हाल ही में भारत आए थे, ने आगे लिखा, *विशेष रुचि वाले और राजनीतिक समूह लगातार अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए हमारी (कलाकारों की) सार्वजनिक छवि को शतरंज के मोहरे के रूप में उपयोग करते हैं, जबकि हम सिर्फ बनाने की कोशिश कर रहे हैं कला जो व्यक्तिगत स्तर पर लोगों की मदद करती हैउनके रंग, नस्ल, धर्म, राष्ट्रीयता, लिंग आदि की परवाह किए बिना।”एपी ढिल्लों ने निष्कर्ष निकाला, “नफरत नहीं प्यार फैलाएं आइए अपने लिए सोचना शुरू करें और नफरत भरे प्रभावों को अपनी मान्यताओं पर हावी न होने दें। हम सब एक हैं। आइए मानव निर्मित सामाजिक संरचनाओं को हमें विभाजित न करने दें। विभाजन ने हमें इस मुकाम तक पहुंचाया है लेकिन एकता ही है भविष्य की कुंजी.

इस बीच, सिद्धू मूसेवाला के पेज पर समर्थन का एक बयान


सुभु को दिवंगत सिद्धू मूस वाला के इंस्टाग्राम पेज द्वारा साझा किया गया था। इसके एक हिस्से में लिखा था, ”सिद्धू ने लगातार अपने लोगों की वकालत की, लेकिन बिना किसी ठोस सबूत के उन्हें अन्यायपूर्ण तरीके से आतंकवादी करार दिया गया।’अफसोस की बात है कि शुभ के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। परोपकारी इरादों से पोस्ट की गई एक एकल इंस्टाग्राम स्टोरी ने अप्रत्याशित रूप से राष्ट्रीय शत्रुता की आग को भड़का दिया है। यह सवाल उठाता है कि अल्पसंख्यक समुदाय के कलाकारों को उत्पीड़न या चुप्पी के माध्यम से लगातार ऐसी प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना क्यों करना पड़ता है। संगीत जाति और धर्म से ऊपर है। इस व्याप्त नफरत के कारण हमने सिद्धू को खो दिया।’ यह कब ख़त्म होगा?

विरोध के बाद शुभ का भारत दौरा रद्द

बुधवार को, बुकमायशो ने एक ट्वीट में घोषणा की कि भारत के लिए शुभ का स्टिल रोलिन टूर रद्द कर दिया गया है, बुकमायशो ने कहा था, “गायक शुभनीत सिंह का भारत के लिए स्टिल रोलिन टूर रद्द कर दिया गया है।उस अंत तक, बुकमायशो ने उन सभी उपभोक्ताओं के लिए टिकट राशि की पूरी वापसी शुरू कर दी है, जिन्होंने शो के लिए टिकट खरीदे थे। रिफंड ग्राहक के मूल लेनदेन के स्रोत खाते में 7-10 कार्य दिवसों के भीतर दिखाई देगा।”

टिकट-बुकिंग ऐप को गायक की मेजबानी के लिए सोशल मीडिया पर आलोचना का सामना करना पड़ा


उनकी पिछली पोस्ट के मद्देनजर उन्हें कथित खालिस्तानी समर्थक करार दिया गया। शुभ ने कथित तौर पर इस साल की शुरुआत में इंस्टाग्राम स्टोरीज़ पर भारत का एक विकृत नक्शा साझा किया था, जिसके साथ उन्होंने लिखा था, “पंजाब के लिए प्रार्थना करें। कथित तौर पर, भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली और अन्य ने भी प्रतिक्रिया के बीच शुभ को इंस्टाग्राम पर अनफॉलो कर दिया है।गुरुवार को इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए एक बयान में शुभ ने अपना भारत दौरा रद्द होने पर निराशा व्यक्त की। उन्होंने कहा कि वह पिछले दो महीने से इस दौरे की तैयारी कर रहे थे और भारत में प्रदर्शन करने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page