Sunday, May 19, 2024

1 जनवरी, 2024 से प्रदेश में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभार्थियों को मिलेगी 3000 रुपये मासिक पेंशन

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की बड़ी घोषणा

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने धारा 370, 35 A को खत्म करने जैसे कई साहसिक फैसले लिए- मनोहर लाल

कांग्रेस ने गरीबी हटाओ का केवल नारा दिया, असल में कांग्रेस ने गरीबों के साथ 420 का खेल खेला

प्रदेश में पहले की सरकारों ने भाई -भतीजावाद और क्षेत्रवाद के लिए काम किया, लेकिन हमने भाई भतीजावाद और क्षेत्रवाद को खत्म कर प्रदेश के लोगों के लिए किया काम – मुख्यमंत्री

नई दिल्ली, 2 नवंबर – हरियाणा सरकार के 9 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में जिला करनाल में आयोजित अंत्योदय महासम्मेलन में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि 1 जनवरी, 2024 से प्रदेश में सामाजिक पेंशन के लाभार्थियों को 3 हजार रुपये मासिक पेंशन मिलेगी। वर्तमान में यह पेंशन राशि 2750 रुपये है।

मनोहर लाल ने अंत्योदय महासम्मेलन में केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह का दानवीर कर्ण की नगरी में पधारने पर उनका स्वागत एवं आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि आज का दिन कई प्रकार से विशेष है। कल ही 1 नवंबर को हरियाणा का 58वां स्थापना दिवस मनाया गया है और 26 अक्टूबर, 2023 को हरियाणा सरकार ने 9 वर्ष पूरे किए हैं। इन 9 वर्षों में राज्य सरकार ने प्रदेश के पंक्ति में खड़े हुए अंतिम व्यक्ति, गरीब, मजदूर, किसान, छोटा व्यापारी इत्यादि, जिनकी सालाना आय बहुत कम है, उनके कल्याण के लिए विशेष योजनाएं चलाई हें। आज का यह अंत्योदय महासम्मेलन इन योजनाओं का ही एक प्रमाण है।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने धारा 370, 35 A को खत्म करने जैसे कई साहसिक फैसले लिए

मनोहर लाल ने केंद्रीय गृह मंत्री के व्यक्तित्व की सराहना करते हुए कहा कि श्री अमित शाह ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर देशभर में पार्टी का जो तानाबाना बुना और दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी, सबसे मजबूत पार्टी का गौरव प्राप्त हुआ, इससे आपकी क्षमता व सुदृढ़ता का परिचय मिलता है। इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री के तौर पर अमित शाह ने कई साहसी निर्णय लिये हैं। जम्मू एवं कश्मीर से धारा 370 व 35 ए को निरस्त करने का आपने काम किया है, उससे सरदार वल्लभ भाई पटेल की याद आती है। उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल ने देश को एकता व अखंडता में पिरोने का काम किया। लेकिन कुछ काम बच गया था, जिसे प्रधानमंत्री और केंद्रीय गृह मंत्री ने पूरा किया।

पहले की सरकारों में था निराशा, अवसाद का माहौल, वर्तमान सरकार ने इन व्यवस्थाओं को बदला

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से 9 वर्ष पहले की सरकारों के कार्यकाल में प्रदेश में निराशा, अवसाद, भाई भतीजावाद का माहौल था। बिचौलिये काम करते थे और जाति और वर्ग का बोलबाला था। हमारी सरकार ने इन सारी व्यवस्था को बदलने का काम किया है। हालांकि, विपक्ष के लोग जातिवाद राजनीति की बातें आज भी करते हैं। सब पार्टियां अलग-अलग जातियों के उपमुख्यमंत्री बनाने की घोषणाएं कर रही हैं। उन्होंने कहा कि इस देश की आस्था हमारे लोकतंत्र में है, लेकिन ये पार्टियां उस लोकतंत्र की आस्था को बिगाड़ रही हैं।

उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था को ठीक करने के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आह्वान किया था कि विपक्षी पार्टियां चाहे जातिगत राजनीति पर चलें, लेकिन हमने समाज को एक सूत्र में बांधने का काम करना है। हमारे लिए जातियां 2 ही हैं- एक अमीर व दूसरी गरीब। गरीबों की समस्याएं और इनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए हमने कई योजनाएं बनाई हैं। हमने आईटी का उपयोग कर ई-गवर्नेंस के नाते से आखिरी पायदान पर खड़े व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया। हमारी सरकार ने कभी भी बिचौलियों का सहारा नहीं लिया। इतना ही नहीं, हमने जनता को दस्तावेज, दफ्तर और दरख्वास्त से निजात दिलाई।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने समाज को स्वाभिमानी बनाने का काम किया। वर्ष 2014 में सरकार बनाते ही हमने हरियाणा एक-हरियाणवी एक का नारा और दिया और उसी पर चलते हुए विभिन्न कार्य किए। आज का यह अंत्योदय महासम्मेलन अंतिम के उदय का ही दर्शन है।

कांग्रेस ने गरीबी हटाओ का केवल नारा दिया, असल में कांग्रेस ने गरीबों के साथ 420 का खेल खेला

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा गरीबी हटाओ का नारा दिया। कभी 4 सूत्रीय कार्यक्रम, कभी 20 सूत्रीय कार्यक्रम चलाए। असल में वे लोग गरीबों के साथ 420 का खेल खेलते रहे। लेकिन अब जनता उनके बहकावे में नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 से पहले के शासन में सरकार जनता को लूटती भी थी और कूटती भी थी। लेकिन हमने प्रदेश की लगभग 2.83 करोड़ लोगों को अपने परिवार का हिस्सा मान कर उनके कल्याण के लिए काम किया। हमने केंद्र व राज्य सरकार की सभी योजनाओं को लागू करने का काम किया।

कॉस्ट बेस राजनीति ,करप्शन और क्राइम को हटाकर हमने प्रदेश से बुराई को खत्म करने का काम किया

मनोहर लाल ने कहा कि हमारी सरकार ने 3 सी- यानी कॉस्ट बेस राजनीति, करप्शन और क्राइम को खत्म करने का काम किया। अभी हमने हरियाणा का 58वां स्थापना दिवस मनाया और इस अवसर पर मैं गर्व से कह सकता हूं कि लगातार 9 साल की मेहनत के बाद हमारी सरकार से पहले प्रदेश में जितनी भी बुराइयां पनपी हैं, उन सब बुराइयों को हम रिटायर कर देंगे। किसी भी बुराई को पनपने नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने 7एस- शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वावलंबन, स्वाभिमान, सुशासन और सेवा पर काम किया है और आगे भी करेंगे। सरकारी खजाना गरीब जनता के लिए खुला है, पैसे की कोई कमी नहीं आने देंगे।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने गरीब परिवार के युवाओं को अतिरिक्त 5 प्रतिशत अंक देने का निर्णय लिया है, ताकि वे भी सरकारी नौकरी में आ सकें। मुझे खुशी है कि नौकरियों में 60-65 प्रतिशत ऐसे ही परिवारों के युवा आ रहे हैं। पहले की सरकारों में पर्ची-खर्ची चलती थी। लेकिन अब वो ज़माना चला गया। अब नौकरी के लिए किसी को पैसा देने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं को मिलाकर प्रदेश के लगभग 1 करोड़ लोगों को लाभ मिला है।

विपक्ष के लोग कहते हैं कि जब हम आएंगे तो पोर्टल, पीपीपी को खत्म कर देंगे, लेकिन जनता उन्हें खत्म करेगी

मनोहर लाल ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्ष के लोग कहते हैं कि जब हम आएंगे तो पोर्टल खत्म कर देंगे, परिवार पहचान पत्र खत्म कर देंगे। मैं वास्तव में उन्हें शुभकामनाएं देता हूं कि वे लोग इस बात को लगातार बोलते रहें, क्योंकि जितना ज्यादा वे बोलेंगे, उतना अधिक जनता को इस बात का पता चलेगा कि उन्हें इन योजनाओं से इतना लाभ हो रहा है। जितना ज्यादा विपक्ष के लोग बोलते रहेंगे उतना ही जनता उन्हें खत्म कर देगी। उन्होंने कहा कि जनता के जीवन को सरल करना, उनको खुशहाल बनाना, उनके जीवन को आगे बढ़ाने का काम कभी किसी सरकार ने नहीं किया। हमारी सरकार इसी प्रयास के साथ आगे बढ़ रही है और हम हरियाणा के हैपीनेस इंडेक्स को कैसे बढ़ा सकते हैं, इस और ध्यान दे रहे हैं।

प्रदेश का कोई भी नागरिक अपनी बात सीधे मुझ तक पहुंचा सकता है, मैं स्वयं उस पर संज्ञान लूंगा

मुख्यमंत्री ने लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि सामान्य परिवार में जन्म लेकर दानवीर कर्ण ने जीवन में सेवा व कल्याण के ऐसे कार्य किए कि आज के युग में भी वे सबसे बड़े दानवीर कहलाते हैं। इसलिए दानवीर कर्ण से प्रेरणा लेते हुए हम सभी को समाज सेवा के लिए कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस महासम्मेलन में आए हुए लोगों को एक किट दी जाएगी, जिसमें एक कैलेंडर, एक रजिस्टर और एक पोस्ट कार्ड मिलेगा, जिस पर मुख्यमंत्री आवास का पता लिखा होगा। यदि किसी व्यक्ति के मन में कोई भी बात हो तो वो अपनी बात लिख कर मुख्यमंत्री आवास पर पहुंचा दें, उनकी बात मैं स्वयं पढूंगा और उस पर संज्ञान लूंगा।

इस अवसर पर हरियाणा सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने प्रदेश सरकार द्वारा सहकारिता क्षेत्र में चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की रूपरेखा रखी। मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने सभी माननीय अतिथियों का स्वागत किया और हरियाणा सरकार की योजनाओं पर प्रकाश डाला।

अंत्योदय महासम्मेलन में केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, राज्यसभा सांसद व हरियाणा बीजेपी प्रभारी बिप्लब देब, हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, स्कूल शिक्षा मंत्री कंवर पाल, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल, सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता, लोकसभा सांसद एवं हरियाणा भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नायब सिंह सैनी, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा, मुद्रण एवं लेखन सामग्री राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह, सांसद रमेश कौशिक, कृष्ण लाल पंवार, कार्तिकेय शर्मा, मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव *राजेश खुल्लर, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ अमित अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में विधायक, अधिकारी व गणमान्य लोग उपस्थित थे ।

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page