Sunday, May 19, 2024

इन आदतों की वजह से बढ़ती है बैक पेन प्रॉब्लम, ट्राई करें ये एक्सरसाइजेस

लाइफस्टाइल, 24 जनवरी 2024| हमारी रोजमर्रा की कुछ आदतें ही बैकपेन, शोल्डर पेन, नेक पेन जैसी और कई दूसरी समस्याओं की वजह बन सकती हैं। इसमें लगातार सीट पर बैठकर काम करना, गलत तरीके से झुककर कुछ उठाना, सोने की पोजिशन, एक्ससाइज न करना जैसी कई चीज़ें शामिल हैं। समय रहते अगर आपने इसे दूर करने के उपायों पर ध्यान नहीं दिया, तो कभी-कभार होने वाला ये दर्द परमानेंट हो सकता है। जिसके लिए कई बार सर्जरी भी करानी पड़ती है।

खराब पोश्चर सीधे आपकी स्पाइन को प्रभावित करता है और सिर्फ बैठना ही नहीं, बल्कि खड़े होने का गलत तरीका भी लोअर बॉडी पेन के लिए जिम्मेदार होता है। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ वजहों के बारे में और कैसे कर सकते हैं उन्हें ठीक।

कंधों पर ज्यादा वजन कैरी करना

ऑफिस जाते वक्त ज्यादातर लोग बैग में बहुत सारा सामान भरकर उसे एक कंधे पर लटाकर ट्रैवल करते हैं। खड़े-खड़े वो भी एक कंधे पर इतना वजन लेकर ट्रैवल आपकी स्पाइन हेल्थ के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होता। इसका समाधान है कि आप बैग को पॉसिबल हो तो नीचे रख दें या फिर सामान को एक कंधे से दूसरे कंधे ट्रांसफर् करते रहें।

बहुत ज्यादा फोन का इस्तेमाल

जी हां, फोन का ज्यादा इस्तेमाल भी नेक, बैक और शोल्डर पेन की वजह बन सकता है। फोन देखने में हम कई बार इतने व्यस्त हो जाते हैं कि पोश्चर पर गौर ही नहीं करते। लगातार गर्दन झुकाकर फोन देखना, सीधे बैठने की जगह लेटकर देखना ये आदतें आपकी स्पाइन हेल्थ के लिए बिल्कुल सही नहीं होती।

गलत तरीके से झुकना

जाने-अंजाने में हम सभी ये गलतियां करते रहते हैं। कोई सामान उठाने के लिए गलत तरीके से झुकते हैं, इससे पीठ दर्द हो सकता है और कमर लचक सकती हैं। हमेशा सूमो स्क्वॉट पोजिशन में बैठकर चीज़ों को उठाना चाहिए। यहां तक कि झाड़ू लगाने के लिए भी यही पोश्चर सजेस्ट किया जाता है।

इसके अलावा पीठ, गर्दन, कमर और कंधे के दर्द को दूर करने के लिए यहां बताई गई एक्सरसाइजेस को भी रूटीन में शामिल करने से बहुत फायदा मिलता है।

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page