Saturday, September 21, 2024

China Attack Philippines: चीन ने दोहराया गलवान हमला,इस बार फिलीपीन्स बना शिकार

China Attack Philippines: चीन और फिलीपींस के सैनिकों के बीच समुद्र में झड़प, इस झड़प को देखकर गलवान हिंसा की याद आ जाएगी

China Attack Philippines: चीन दुनिया में एक ऐसा देश है, जिसका उसके लगभग सभी पड़ोसियों के साथ सीमा विवाद चल रहा है। भारत के साथ गलवान घाटी में चीन ने लड़ाई की थी। अब कुछ इसी तरह की हरकत चीन ने अपने पड़ोसी फिलीपींस के साथ की है। समुद्र में चीन और फिलीपींस के सैनिकों के बीच विवादित दक्षिण चीन सागर में लड़ाई देखी गई। फिलीपींस के कमांडर ने कहा कि चीन के सैनिक तलवारों, भालों और चाकुओं के साथ लैस थे, जिनका मुकाबला फिलीपींस के सैनिकों ने सिर्फ हाथों से किया। जनरल रोमियो ब्राउनर ने चीनी जहाजों पर फिलीपीनी नौकाओं को टक्कर मारने और उनमें सवार होकर हथियार उठा ले जाने का आरोप लगाया है।

China Attack Philippines:
China Attack Philippines:

 

जनरल ने कहा कि एक फिलिपिनो सैनिक का जहाज से टक्कर के कारण अंगूठा कट गया। वहीं चीन ने अपने कर्मियों को दोषी ठहराने से इनकार कर दिया है। दोनों पर विवादित टापुओं पर अपने-अपने दावे करने की कोशिश कर रहे हैं, जिस कारण खतरनाक मुठभेड़ देखी गई। यह दोनों के बीच बढ़ता तनाव दिखाता है। यह झड़प तब हुई जब फिलीपीन की नौसेना और तट रक्षक दूसरे थॉमस शोल में तैनात सैनिकों को आपूर्ति पहुंचा रहे थे।

नावों को चीनी सैनिकों ने किया बर्बाद

जनरल ब्राउनर ने कहा कि सैनिकों ने चीनी तट रक्षकों को चाकुओं, भालों और तलवार से लैस देखा। यह पहली बार है जब फिलीपींस के सैनिकों ने क्षेत्र में चीनियों को इस प्रकार के हथियार का इस्तेमाल करते देखा है। इस घटना का वीडियो भी सामने आया है।

जनरल ने कहा, ‘वीडियो में चीनी सैनिकों को हमारे सैनिकों की ओर चाकू दिखाते देखा जा सकता है।’ चीनी कर्मियों ने कई बंदूकें जब्त कर लीं और नाव की मोटरों सहित अन्य वस्तुओं को नष्ट कर दिया।

China Attack Philippines: हथियार वापस देने की मांग

China Attack Philippines:
China Attack Philippines:

वीडियो में देखा जा सकता है कि हवा भरी नावों को चीनी कर्मी पंचर कर रहे हैं। जनरल ने इस घटना को चोरी की तरह बताया। उन्होंने कहा, ‘उनके पास हमारे ऑपरेशन को हाईजैक करने और हमारे विशेष आर्थिक क्षेत्र के भीतर चल रहे फिलीपीन जहाजों को नष्ट करने का कोई कानूनी अधिकार नहीं है।’ फिलीपींस के सैन्य प्रमुख ने बुधवार को मांग की है कि चीन जब्त की गई राइफल और उपकरणों को लैटाए और हमले में हुए नुकसान की भरपाई करे।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights