Sunday, May 19, 2024

महिलाओं को उम्र से पहले बूढ़ा बना देती है इस विटामिन की कमी, आज ही जान लें

हेल्थ,20 मार्च 2024| उम्र के साथ महिलाओं को अपने शरीर के लिए जरूरी पोषण का भी ख्याल रखना चाहिए। 40 साल के बाद महिलाओं के शरीर में कई तरह के विटामिन कम होने लगते हैं। इसलिए अपने आहार में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें। महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक पोषण की आवश्यकता होती है। इसका कारण महिलाओं का खान-पान के प्रति लापरवाह रवैया और हार्मोन्स में बदलाव है। ऐसे में महिलाओं के चेहरे पर उम्र जल्दी दिखने लगती है। आइए जानते हैं कि 40 के बाद महिलाओं के शरीर को कौन से विटामिन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है?

महिलाओं के लिए जरूरी विटामिन

विटामिन डी- उम्र बढ़ने के साथ-साथ हड्डियों से जुड़ी समस्याएं लोगों को बीमार बना देती हैं। महिलाएं खासतौर पर हड्डियों के दर्द और जोड़ों के दर्द की समस्या से परेशान रहती हैं। इसका कारण शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम की कमी है। इसलिए विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर दूध, पनीर, मशरूम, सोया उत्पाद, मक्खन, वसायुक्त मछली, दलिया और अंडे खाएं।

विटामिन ई – महिलाएं लंबे समय तक खूबसूरत और जवान बनी रहती हैं तो इसके लिए विटामिन ई प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है। विटामिन ई हमारी त्वचा, बाल और नक्षत्र को सुंदर बनाने में मदद करता है। झुर्रियां और दाग-धब्बे दूर करने के लिए विटामिन ई जरूरी है. इसे बुढ़ापा रोकने वाला विटामिन कहा जाता है। विटामिन ई के लिए बादाम, मूंगफली, मक्खन और पालक का सेवन करें।

विटामिन बी – विटामिन बी भी शरीर के लिए बहुत जरूरी है. गर्भावस्था के दौरान विटामिन बी6 यानी फोलिक एसिड जरूरी होता है। वहीं महिलाएं भी वयस्कता के साथ विटामिन बी12 की कमी को लेकर चिंतित रहती हैं। खुद को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन बी12, बी6 और बी9 की कमी न होने दें। फार्मास्युटिकल उत्पाद, मसालेदार, अनाज, खमीर जैसी चीजें इसके लिए उपयोगी हैं।

विटामिन ए – जब महिलाएं 40 की उम्र पार कर जाती हैं तो शरीर में एक बार फिर से हार्मोनल बदलाव होने लगते हैं। 45 के आसपास मेनोपॉज के समय कई बदलाव आते हैं। ऐसे में विटामिन ए की बहुत जरूरत होती है। महिलाओं को गाजर, पपीता, कद्दू के बीज और पालक आदि सामग्री का मिश्रण बनाना चाहिए।

विटामिन के – गर्भावस्था के दौरान अत्यधिक रक्तस्राव की समस्या को कम करने के लिए विटामिन के आवश्यक है। विटामिन K शरीर में अतिरिक्त खून की समस्या को कम करता है। इसलिए, उम्र बढ़ने के साथ विटामिन से भरपूर सामग्री को शामिल करें। सोयाबीन का तेल और हरी सामग्री इसके लिए बहुत उपयोगी हैं।

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page